इन देशों में कुछ अलग अंदाज से मनाया जाता है जन्मदिन का जश्न

इन देशों में कुछ अलग अंदाज से मनाया जाता है जन्मदिन का जश्न

Amanpreet Kaur | Publish: Mar, 14 2018 01:12:29 PM (IST) वर्क एंड लाईफ

बर्थ डे यानी केक, मोमबत्तियां, रंग-बिरंगे गुब्बारे, टॉफी, चॉकलेट, गिफ्ट, बढिय़ा खाना, खूब सारी मस्ती और फिर ‘हैप्पी बर्थ डे टू यू...’ का गाना

अपना बर्थ डे मनाना किसे अच्छा नहीं लगता। चाहे बच्चे हों या बड़े, अपना जन्मदिन सभी धूमधाम से मनाना पसंद करते हैं और यह भी चाहते हैं कि उनके जन्मदिन पर कुछ खास हो।
बर्थ डे यानी केक , मोमबत्तियां, रंग-बिरंगे गुब्बारे, टॉफी, चॉकलेट, गिफ्ट, बढिय़ा खाना, खूब सारी मस्ती और फिर ‘हैप्पी बर्थ डे टू यू...’ का गाना, यही न! लेकिन दुनिया के कई देशों में जन्मदिन का यह जश्न जरा जुदा अंदाज में मनाया जाता है। जरा गौर फरमाइए...

चीन

चीन में जन्म वाले दिन को ही पहला बर्थ डे मानते हैं। दूसरे बर्थ डे पर बच्चे के चारों ओर तरह-तरह की चीजें रख दी जाती हैं। बच्चा जिस चीज को सबसे पहले छूता या उठाता है, उसी से उसके कॅरियर का अंदाजा लगाया जाता है। यहां बर्थ डे पर केक का कोई रोल नहीं है। बल्कि नूडल्स से भरा कटोरा बच्चे को दिया जाता है। नूडल्स बच्चे के मुंह में पूरी तरह भर दिए जाते हैं। बड़े बच्चों को सुडक़ने की आवाज करते हुए भर पेट नूडल्स खाने पड़ते हैं। यहां गिफ्ट में घड़ी कोई नहीं देता क्योंकि इसे मौत का मानते हैं।

जर्मनी

जर्मनी में जब कोई युवक तीस साल का हो जाता है तो बर्थ डे के दिन उसे चर्च या टाउन हॉल की सीढिय़ों की सफाई करनी पड़ती है। उसे यह दिखाना पड़ता है कि वह घर को साफ -सुथरा रखने में कितना सक्षम है। अपनी योग्यता को प्रमाणित कर देने वाले युवकों का विवाह जल्दी हो जाता है। हां, उन्हें इस काम से छुटकारा तभी मिलता है, जब कोई महिला उन्हें ‘किस’ करती है।

मैक्सिको

मैक्सिको में वैसे तो जन्मदिन मनाने का अंदाज करीब-करीब दूसरे देशों जैसा ही होता है लेकिन एक फर्क है। यहां बर्थ डे केक को चाकू से नहीं काटा जाता, बल्कि बर्थ डे बॉय या गर्ल को अपने मुंह से काटना होता है। इसके लिए उसके हाथों को पीछे की ओर बांध दिया जाता है। वह झुक कर पहली बाइट खुद लेता है। इसके बाद बाकी लोगों को भी केक खिलाया जाता है।

स्विट्जरलैंड

यहां पेरेंट अपने बच्चे के जन्म दिन पर दुष्ट आत्मा का वेश धरे बहुरूपिए को बुलवाते हैं। यह बहुरूपिया वाकई भयानक और डरावना दिखता है। यह बच्चे के पीछे-पीछे घूमकर उसे खूब सताता और डराता है। इसके बाद उसे कचौरी खिलाकर बेस्ट ऑफ लक का आशीर्वाद भी देता है। घर के लोग इस बहुरूपिये को अच्छी तरह खुश करके ही भेजते हैं।

डेनमार्क

डेनमार्क में बर्थ डे केक यानी केकमैन को ऑपरेशन थियेटर में भरती मरीज के आकार का मनाया जाता है। बर्थ डे का गीत गाने के बाद सब मिलकर केकमैन पर हमला कर देते हैं। केकमैन का सिर बर्थ डे पर्सन को भेंट कर दिया जाता है। इसके बाद परिजन और मित्र केकमैन की बॉडी पर दोबारा टूट पड़ते हैं।

हंगरी

बर्थ डे पर खींचे जाते हैं बर्थ डे बॉय या गर्ल के कान। ंयहां बर्थ डे बॉय या गर्ल को हैप्पी बर्थ डे बोलते समय या आशीर्वाद देते समय उसके कान खींचने का अनूठा रिवाज है। ऐसा बर्थ डे का उपहार देने से पहले किया जाता है। इस दौरान एक गाना भी गाया जाता है जिसका अर्थ है, ‘भगवान तुम्हें लम्बी आयु दें, इतनी कि तुम्हारे ये कान टखनों को छूने लगें।’

...और यहां कुछ ऐसे
इसरायल

यहां बच्चों को फूलों और पत्तों से बने मुकुट पहनाने का रिवाज है। मुकुट पहनाकर उन्हें इस अवसर पर बनाई गई विशेष कुर्सी पर बैठाया जाता है। फिर उसके दोस्त और माता-पिता और भाई-बहन उसके चारों ओर घूम-घूमकर नाचते हैं।

कनाडा

यहां बर्थ डे पर्सन की नाक पर मक्खन मलकर उसे चिकना बना देते हैं, ताकि दुर्भाग्य या नकारात्मकता उसकी नाक से फिसल जाए।

वेनेजुएला

यहां बर्थ डे बॉय या गर्ल का मुंह जबरन केक में घुसाकर पूरा मुंह केक से सान देने का रिवाज है। मान्यता है कि इससे आने वाला वर्ष स्नेहपूर्ण और सफलतादायक होगा।

मिस्त्र

मिस्त्र में बर्थ डे पार्टियों में जमकर नाच औऱ गाना होता है। कमरे को पूरी तरह फूलों और फलों सेे सजा दिया जाता है।

न्यूजीलैंड

न्यूजीलैंड में केक की बजाय टोस्ट पर आइसक्रीम लगाकर खाने और खिलाने की परंपरा है।

Ad Block is Banned