scriptसक्सेसफुल करियर के लिए जरूरी है ऑफिस में अच्छे रिलेशंस | Build good professional relations to grow in career | Patrika News

सक्सेसफुल करियर के लिए जरूरी है ऑफिस में अच्छे रिलेशंस

Published: Dec 19, 2014 12:58:00 pm

अपने ऑफिस को केवल काम करने की जगह ना समज कर उसे अपने विस्तार का एक जरिया समझे

एक सक्सेसफुल करियर के लिए सिर्फ यह जरूरी नहीं की आप महेनती हो और अपना काम वक्त पर पुरा करते हैं, बल्कि जरूरी है अपने ऑफिस सहयोगीयों से अच्छा तालमेल रखना और सबको साथ लेकर चलना। हालांकि, ऑफिस का माहौल हमेशा प्रतिस्पर्धा वाला होता है जहां हर इमप्लाई दूसरे को पीछे छोड़कर खुद आगे निकलना चाहता है और यह सही भी है, क्योंकि करियर बनाना एक रेस है। ऎसे में अपने साथी कर्मचारियों से दोस्ती करना ठीक नहीं, लेकिन वे आपकी बात मानें और आपसे खुश रहें यह जरूरी है।


ऑफिस में सबके अपने अपने काम हैं, लेकिन जरूरी है कि आपकी और आपकी कंपनी की सक्सेस के लिए सब एक ही साथ एक ही लक्ष्य को लेकर चलें। ऎसे में आप लीक से हटके सोचकर स्मार्ट प्ले कर सकते हैं।


– अपने ऑफिस को केवल काम करने की जगह ना समज कर उसे अपने विस्तार का एक जरिया समझें। अपने कलिग्स से बात करें और उन्हें जानने की कोशिश करें। उनसे ईमानदार रहें जिससे की वे आप पर भरोसा करें।

– ऑफिस में कुछ लोग ऎसे भी होते है जिन्हें किसी से बात या दोस्ती बढ़ना पसंद नहीं होता, ऎसे में आप भी बारबार उनके पास नहीं जाए बल्कि ऑफिस की हर एक्टिविटी में उन्हें शामिल करें। जरूरत पड़ने पर उनकी मदद करें इससे आप उनके चहेते बन सकते हैं।

– अगर आप हर विकेंड पर पार्टी या फिल्म देखने जाते हैं तो कभी कभी अपने ऑफिस के कलिग्स के साथ भी पार्टी प्लान करें, इससे आपका उनसे संवाद बढ़ेगा और आप उन्हें ऑफिस के बाहर भी समज पाऎंगे।

– कई बार यह अजीब लगता है कि हम किसी ऎसे व्यक्ति से कैसे बात करें जिसे हम जानते नहीं। ऎसे में जरूरी है कि आप उस व्यक्ति के इंटरेस्ट को जानें, यदी उसकी कोई भी पसेद आपसे मिलती जुलती है तो आपको उससे बात करने में आसानी होगी।

-अपने से जुनियर या सीनियर से प्रोफेश्नल दोस्ती करनें में हिचकिचाएं नहीं, अगर आप कंपनी में ही रहकर सक्सेस होना चाहते हैं तो पहेले से बनाए हुए रिश्ते आपको आगे मदद करेंगे।


ध्यान रखें कि आप तभी आगे बढ़ सकते है या सक्सेसफुल हो सकते हैं। जब आपके जुनियर्स, सिनियरर्स और आपके साथ के कलिग्स आपसे खुश हों।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो