आसपास कचरा और गंदगी फैले रहने से भी होता है तनाव

आसपास कचरा और गंदगी फैले रहने से भी होता है तनाव

Sunil Sharma | Publish: Sep, 01 2018 11:36:56 AM (IST) वर्क एंड लाईफ

साफ सफाई और हरियाली हर व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य का राज होती है।

खाली स्थान साफ सुथरे और हरे भरे हुए तो वहां रहने वाले लोगों में तनाव के स्तर में ४१ फीसदी की गिरावट आई। जहां गंदगी साफ हुई पर हरियाली नहीं लगी वहां कोई बदलाव नहीं दिखा। देश में चल रहे स्वच्छता अभियान में हमसब हाथ बटाएंगे तो पूरे देश का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर हो सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया के पेरीलमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट में बताया गया है कि साफ सफाई और हरियाली हर व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य का राज होती है।

ये भी पढ़ेः यूरोपीय देश घूमना पसंद करते हैं भारतीय, जानिए कौनसा शहर है सबसे ज्यादा पसंदीदा

ये भी पढ़ेः Learn English: इन घरेलू वस्तुओं की मदद से भी आप बोल सकते हैं इम्प्रेसिव इंग्लिश

इसका खुलासा अमरीकन मेडिकल एसोसिएशन के जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट में हुआ है। रिपोर्ट में फिलाडेल्फिया का जिक्र किया गया है जहां ये परिणाम देखने को मिले हैं। रिपोर्ट में बताया है कि गंदे रास्ते व झाडिय़ों से गुजरने की वजह से दिल पर असर पडऩे के साथ तनाव भी बढ़ता है। शहरों को कचरामुक्त रखने के साथ पेड़ पौधे लगाने से व्यक्ति खुश रह सकता है।

ये भी पढ़ेः Kenny Troutt जिन्होंने तय किया सड़क से महल तक का सफर, जानिए उनके सक्सेस सीक्रेट्स

तीन वर्ष तक चली स्टडी
सफाई से १८ महीने पहले और १८ महीने बाद स्थानीय लोगों से पूछा गया कि वे कितने निराश, असहाय, बेचैन और तनाव महसूस करते हैं। साफ सफाई व हरियाली के बाद लोगों में तनाव के स्तर में ४१ गिरावट आई। रिपोर्ट में बताया है कि किसी भी देश के लोगों का मानसिक स्वास्थ्य बेहतर करना है तो साफ सफाई और हरियाली पर ध्यान देना होगा। इसको अपनाने से इलाज और दवा पर खर्च होने वाला बजट कम होगाा क्योंकि स्वस्थ मन और शरीर से ही मजबूत अर्थव्यवस्था का निर्माण होता है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned