script

अपने ऑफिस में बदलाव लाने से बढ़ेगी प्रोडक्टिविटी

Published: Oct 11, 2017 12:26:56 pm

अब वह जमाना गया, जब एंटरप्रेन्योर्स अपने ऑफिस के इंटीरियर पर खास ध्यान नहीं देते थे

field work

field work

बिजनेस को सफल बनाने के लिए प्रोडक्टिविटी बढ़ाना जरूरी होता है। ऐसे में अगर आप भी अपने बिजनेस को सफल होते हुए देखना चाहते हैं तो आपको अपने ऑफिस में बदलाव करने होंगे और जरूरत पड़े तो उसे रेनोवेट भी करवाना होगा। इससे आपकी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।
अब वह जमाना गया, जब एंटरप्रेन्योर्स अपने ऑफिस के इंटीरियर पर खास ध्यान नहीं देते थे। अब अच्छी दिखने वाला और बेहतरीन ढंग से डिजाइन किया गया ऑफिस, आपकी सफलता में अहम योगदान देता है। इससे ऑफिस कल्चर में भी बदलाव आता है। इसके साथ ही जब आपके ऑफिस का इन्फ्रास्ट्रक्चर बेहतर होता है तो आपको बेहतरीन एम्प्लॉइज हायर करने में भी मदद मिलती है। रिसर्च के मुताबिक एम्प्लॉइज उस कंपनी को प्राथमिकता देते हैं जहां ऑफिस डिजाइन उन्हें सुकून पहुंचाएं। इससे प्रोडक्टिविटी भी बढ़ती है। जब एम्प्लॉइज को ऑफिस का डिजाइन और माहौल पसंद आता है तो वह काम भी बेहतरीन तरीके से करते हैं। इससे बिजनेस की प्रोडक्टिविटी बढ़ती है। आइए जानते हैं, आप अपने ऑफिस में किस तरह से बदलाव लाकर अपनी और बिजनेस की प्रोडक्टिविटी बढ़ा सकते हैं –
नए डिजाइन से अच्छा होगा माहौल

अगर आपका ऑफिस पुराने स्टाइल का है तो आप इसे रेनोवेट करवाकर मॉडर्न स्टाइल दे सकते हैं। इसके लिए आप किसी प्रोफेशनल डिजाइनर की मदद लें तो बेहतर रहेगा। दुनिया की दिग्गज कंपनियां जैसे इन्फोसिस, गूगल आदि अपने एम्प्लॉइज को वर्कप्लेस पर नए माहौल देने के लिए जानी जाती हैं। वह अपने एम्प्लॉइज को वर्कप्लेस पर सभी तरह की सुविधाएं देती हैं। याद रखें कि अगर आप अपने एम्प्लॉइज से बेहतरीन काम की उम्मीद रखते हैं तो आपको उन्हें बेहतर सुविधाएं और माहौल देना होगा। अपने ऑफिस में बदलाव लाकर आप उसके माहौल को बेहतर बना सकते हैं। इससे आपके एम्प्लॉइज को भी अच्छा लगेगा और उन्हें नयापन महसूस होगा। इसके जरिए वह नई ऊर्जा और ताजगी के साथ अपना काम करेंगे और अपना सौ प्रतिशत देंगे।
एम्प्लॉइज की सलाह मानें

जब भी आप कंपनी के माहौल में सुधार लाने के लिए ऑफिस में कोई बदलाव करना चाहें तो अपने एम्प्लॉइज से सलाह जरूर लें। आप उनसे पूछ सकते हैं कि वह वर्कप्लेस पर क्या-क्या सुविधाएं चाहते हैं? वह कैसी जगह पर काम करना पसंद करेंगे? इससे आपके दो काम हो जाएंगे। एक तो आपको ऑफिस में बदलाव के लिए कई तरह से सुझाव मिल जाएंगे, जिनसे आप ऑफिस को बेहतर बना पाएंगे। दूसरा यह कि ऐसा करने से आपके एम्प्लॉइज को अच्छा लगेगा और वह खुद को कंपनी और आपसे जुड़ा हुआ महसूस करेंगे। उन्हें खुशी होगी।
बजट का ध्यान रखें

माना कि आप अपने ऑफिस को बेस्ट लुक और इंफ्रास्टक्चर देना चाहते हैं लेकिन इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने बजट को क्रॉस कर दें। ऑफिस में बदलाव करते वक्त अपने बजट को हमेशा ध्यान में रखें और उसी के मुताबिक काम करें। बजट से ज्यादा खर्च करने पर आपको नुकसान हो सकता है।
क्रिएटिव आइडिया सोचें

जब भी आप अपने ऑफिस में बदलाव या सुधार करने की सोचें तो क्रिएटिव अप्रोच अपनाएं। इस दौरान अपने एम्प्लॉइज की सहूलियतों को प्राथमिकता दें। कोशिश करें कि पेंटिंग्स, पौधे आदि को समय-समय पर बदलते रहें ताकि उनसे बोरियत न हो। जब ऑफिस में नयापन रहेगा तो एम्प्लॉइज को काम करने में खुशी होगी।
फीडबैक जरूर लें

जिस तरह वर्कप्लेस पर बदलाव करने से पहले आप अपने एम्प्लॉइज से सुझाव लेते हैं, उसी तरह बदलाव या रेनोवेशन के बाद उनसे फीडबैक भी जरूर लें। ऐसा करने से आप भविष्य में किसी बदलाव के वक्त उनके सुझावों पर अमल कर सकते हैं। इसके साथ ही, ऐसा करने से आपको यह भी पता रहेगा कि काम कैसा हुआ है। आप और एम्प्लॉइज जैसा चाहते हैं, वैसा ही काम करवाएं।

ट्रेंडिंग वीडियो