scriptकंपीटिशन के इस दौर में कहां हैं हम कुछ अलग? | How are we diferent in this competitive market | Patrika News

कंपीटिशन के इस दौर में कहां हैं हम कुछ अलग?

Published: Mar 23, 2015 06:19:00 pm

कंपीटिशन का न पालें डर, आएं सबसे अलग नजर

पहले ही कंपीटिशन से भरे बाजार में उतरने से पहले या बिल्कुल अप्रचलित प्रोडक्ट को मांग मे लाने के लिए आपके लिए यह स्थापित करना जरूरी होता है कि आपका प्रोडक्ट बाजार में अब तक मौजूद प्रोडक्ट्स से काफी अलग है और यह कस्टमर्स की किसी ऎसी जरूरत को पूरी करता है, जो अब तक पूरी हो ही नहीं पाई थी। इस तरह की प्रमोशन स्ट्रेटेजी पर चलने से आप अपने प्रोडक्ट को औरों से अलग दिखाने और लोगों को इसकी ओर आकçष्ाüत करने में सफल हो पाते हैं। खुद को इस तरह स्थापित करने के लिए जरूरी हैं कुछ खास प्रयास-

कौन हैं वे?
सबसे पहले अपने टारगेट ऑडियंस का अध्ययन करें और उनके बारे में सारी जानकारी प्वाइंट्स के रूप में लिखें कि वे कौन लोग हैं, उनकी क्या जरूरतें और क्या उम्मीदें हैं, और अभी उन्हें क्या उपलब्ध हैं?

मांग है अधूरी
लोगों के बीच सर्वेक्षणों के जरिए भी आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके टारगेट ऑडियंस की कौनसी मांगें अभी भी अधूरी हैं? उनकी उम्मीदों का पता होने पर आप अपने प्रोडक्ट मे वह फीचर लाने पर विचार कर लें।

सर्विस का कमाल
बहुत बार प्रोडक्ट बिल्कुल समान ही होते हैं और आप कोई अलग बात तलाश ही नहीं पाते। तब आपका ज्यादा जोर आपकी सर्विसेज, कस्टमर वैल्यूज, कंपनी कल्चर पर होना चाहिए, जो आपको अलग दिखाए।

कंपीटिशन के इस दौर में लोगों को अपने प्रोडक्ट्स की ओर आकर्षित करने के लिए आपको दिखना होगा और लोगों से कुछ अलग।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो