अच्छा एम्प्लॉयर बनकर जीतें सबका दिल

आप चाहें तो वर्कप्लेस पर अच्छा एम्प्लॉयर बन सबका दिल जीत सकते हैं

By:

Published: 12 Nov 2017, 04:15 PM IST

एक अच्छा एम्प्लॉयर अपने एम्प्लॉइज की चिंता करता है, उन्हें विकसित करता है और उन्हें आगे बढ़ाने की पूरी कोशिश करता है। आप चाहें तो वर्कप्लेस पर अच्छा एम्प्लॉयर बन सबका दिल जीत सकते हैं। जानते हैं किस तरह से आप एक अच्छा एम्प्लॉयर बना सकते हैं-

पहचान दिलाएं

अगर आपकी कंपनी में सब कुछ अच्छा चल रहा है तो अपने बेहतरीन एम्प्लॉइज को उनके योगदान के लिए सबके सामने पुरस्कृत करें और पहचान दिलाएं। सबके सामने बताएं कि उनके योगदान से कंपनी को कितना फायदा हुआ है। अगर आप अपने एम्प्लॉइज को उनके काम के लिए पहचान दिलाते हैं तो वे कंपनी में ज्यादा उत्साह से काम पूरा करते हैं। इससे सबको फायदा होता है।

मोटिवेट करें

अपने संस्थान में कम्यूनिकेशन, प्रोडक्टिविटी और प्रोफेशनलिज्म के लिए स्टैंडर्ड तय करें। अगर संस्थान में किसी तरह की समस्या आ रही है तो किसी को दोष देने के बजाय वापस ट्रैक पर आने का रास्ता खोजें। अपने स्टैंडर्ड कम करने के बजाय टीम के साथ मिलकर चुनौती का सामना करें। एम्प्लॉइज को सफलता प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करें। इससे वे तेजी से काम करते हैं।

विकसित करें

आपको एम्प्लॉइज को सफलता के लिए तैयार करना चाहिए। उन्हें लक्ष्य हासिल करने के लिए जरूरी टूल्स और ट्रेनिंग उपलब्ध करवानी चाहिए। आपको एम्प्लॉइज को अपनी ताकत को पहचानने में मदद करनी चाहिए। आपको उन्हें डवलपमेंट के लिए मोटिवेट करना चाहिए। रोजमर्रा के कार्यों को सुचारू बनाने के लिए उनकी मदद करनी चाहिए।

पारदर्शी बनें

अच्छे एम्प्लॉयर्स उसी तरह व्यवहार करते हैं, जैसा व्यवहार वे खुद के साथ पसंद करते हैं। वे ईमानदारी व पारदर्शिता को महत्व देते हैं। वे सूचनाएं शेयर करते हैं और टीम से कुछ भी नहीं छुपाते।

पार्टनर बनाएं

अपने एम्प्लॉइज को महसूस करवाएं कि वे किसी स्पेशल चीज का हिस्सा हैं और उनके प्रयासों को हमेशा सराहा जाता है। संस्थान की सफलता में उन्हें सीधे तौर पर शामिल करें।

निर्णय लें

एम्प्लॉयर को कई बार कंपनी के हित में कठोर निर्णय लेने पड़ते हैं। इन फैसलों से कंपनी में कई लोग नाराज हो जाते हैं, पर एम्प्लॉयर को अपने फैसले पर अडिग रहना चाहिए और अपनी बात को सही तरह से पेश करने का प्रयास करना चाहिए। अच्छे एम्प्लॉयर्स ऐसी स्थितियों को संभालना जानते हैं। वे अपने हर निर्णय में कंपनी के सभी लोगों को शामिल करने की कोशिश करते हैं। इससे एम्प्लॉइज का विश्वास बना रहता है। इससे एम्प्लॉइज समझ पाते हैं कि आखिर आप चाहते क्या हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned