scriptअपने स्टूडियो अपार्टमेंट को इस तरह सजाएं | How to decorate your studio apartment | Patrika News

अपने स्टूडियो अपार्टमेंट को इस तरह सजाएं

Published: Apr 29, 2018 04:26:52 pm

यदि आपके पास स्टूडियो अपार्टमेंट है तो आपको जगह का उपयोग बहुत सोच समझकर करना होता है।

studio apartment

studio apartment

यदि आपके पास स्टूडियो अपार्टमेंट है तो आपको जगह का उपयोग बहुत सोच समझकर करना होता है। यहां आपको लिविंग, डाइनिंग और स्टडी एरिया को समझदारी से सेपरेट करने की जरूरत होती है।
– फर्नीचर ऐसा हो जो पोर्टेबल और मल्टीपर्पज हो। जैसे-सोफा कम बेड। वर्टिकल और हॉरीजॉण्टल दोनों तरह के स्पेस का समझदारी से उपयोग करें।
– किसी एक दीवार पर आईकैचिंग आर्ट का डिस्प्ले कीजिए। यह कोई बड़ी तस्वीर हो सकती है या फिर कोई वॉलपेपर।
– आप चीजों को छिपाने की भी व्यवस्था कीजिए। इसके लिए आप बेड, टेबल आदि में बने बॉक्स की मदद ले सकते हैं। साथ ही आप दीवार के साइड में विशेष केबिनेट बनवा सकते हैं।
– बुक केस, फोल्डिंग स्क्रीन या पर्दों की मदद से आप अपने बेड को सेपरेट कीजिए।
– यदि स्पेस कम है तो सीलिंग की हाइट ज्यादा होनी चाहिए। यदि सीलिंग भी कम है तो आप लंबे पर्दों का इस्तेमाल करें। यह आपके स्टूडियो अपार्टमेंट को बड़ा दिखाने में मदद करेगा।
– वॉक इन क्लोजेट यानी वार्डरोब भी आप अपने स्टूडियो अपार्टमेंट में बनवा सकते हैं। इसके लिए लगभग 40 इंच का पैसेज छोडि़ए और बाकी स्पेस का वार्डरोब में इस्तेमाल करें।
चमकेगा स्टील का सिंक

यदि आपका किचन सिंक स्टेनलेस स्टील का है तो इसे चमकदार बनाए रखना आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। दाग-धब्बों को छुड़ाने के लिए स्क्रबर से इसे रगड़ देना समझदारी नहीं। इससे इस पर लकीरें पड़ सकती हैं। इसे रोजाना नॉन-एब्रेसिव क्लींजर से साफ करना चाहिए। इसके बाद इसे मुलायम कपड़े से पोंछ कर सुखाना चाहिए। वाइट विनेगर भी आपकी इस काम में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कॉटन कपड़ा को विनेगर में डुबाएं। इसके बाद आप इसे सिंक के हर हिस्से पर लगाएं। आपका सिंक चमकने लगेगा। आप क्लब सोडा की भी ले सकते हैं। इसके ड्रेन पर कैप या स्टॉपर लगाएं और इसमें क्लब सोडा डाल दें। एक कपड़ा लें और सोडा से सिंक के हर हिस्से को साफ करें। यदि किसी स्थान पर दाग या चिकनाई ज्यादा है तो उसे दूर करने के लिए आप कटे हुए नींबू को भी इस्तेमाल में ले सकते हैं। इससे सिंक चमकेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो