scriptकाम पर खुद को ऐसे बनाएं शांत | How to keep calm at work | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

काम पर खुद को ऐसे बनाएं शांत

ऑफिस में बहुत बार ऐसा होता है कि चीजें आपके हाथ में नहीं रहतीं या आपके मुताबिक नहीं होतीं, तब भी आपको खुद को शांत रखना चाहिए।

May 02, 2018 / 09:54 am

अमनप्रीत कौर

office

office

ऑफिस में बहुत बार ऐसा होता है कि चीजें आपके हाथ में नहीं रहतीं या आपके मुताबिक नहीं होतीं, तब भी आपको खुद को शांत रखना चाहिए। एक सफल एंटरप्रेन्योरबनने के लिए जरूरी है कि आप हर स्थिति में खुद को शांत रखना सीखें। कई बार ऐसा होता है कि आपको किसी चीज पर गुस्सा आता है या आप अपना धैर्य खोने लगते हैं लेकिन आपको ऐसी स्थिति में खुद को संभालना चाहिए और खुद को शांत रखना चाहिए। शांति से आपके काम बनते हैं। आइए जानते हैं कि आप ऑफिस में काम के दौरान खुद को शांत कैसे रख सकते हैं –
बोलने से पहले समय लें

जब भी आपको ऑफिस में किसी चीज को लेकर गुस्सा आए तो आपको उसके बारे में बोलने से पहले खुद को थोड़ा समय देना चाहिए। इससे आप उस चीज के बारे में आराम से सोच पाते हैं और खुद को शांत कर पाते हैं। अगर आप बिना समय लिए उस चीज पर बोलने लगेंगे तो हो सकता है कि वह काम और बिगड़ जाए। अत: बोलने से पहले समय जरूर लें।
दूसरों की परिस्थिति समझें

ऑफिस में जब भी आप किसी से बात करें, तब उसकी परिस्थिति को भी समझने की कोशिश करें। सिर्फ अपने बारे में सोचकर आप कई बार अपना धैर्य खो बैठते हैं। जब आप सामने वाले की स्थिति को समझेंगे तो हो सकता है कि आपको उसकी बात सही लगे और आपका गुस्सा कम हो जाए। शांत रहने के लिए जरूरी है कि संवाद में सिर्फ खुद को ही न रखें।
विवादों से बचकर रहने की कोशिश करें

ऑफिस में जितना जरूरी अपने लिए बोलना और अपनी बात के लिए खड़े रहना होता है, उतना ही जरूरी होता है, बेकार के विवादों में न पडऩा। जब आप खुद को बेकार के विवादों में उलझा लेते हैं, तब आपके प्रदर्शन पर असर पड़ता है। आपको विवादों में पडऩे से बचना चाहिए। इस तरह से आप खुद को ऑफिस में शांत रख सकेंगे और अपने कामों को अच्छी तरह कर सकेंगे।

Home / Work & Life / काम पर खुद को ऐसे बनाएं शांत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो