scriptअपनी डिजिटल मार्केटिंग में लाएं विविधता | How to make digital marketing differ from others | Patrika News

अपनी डिजिटल मार्केटिंग में लाएं विविधता

Published: Nov 09, 2017 09:48:37 am

अपने बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटिजी में विविधता लानी होगी।

social marketing

social marketing

अपने बिजनेस में सफलता हासिल करने के लिए आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटिजी में विविधता लानी होगी।
बदलते दौर के साथ साथ मार्केटिंग के तरीकों में भी बड़ा बदलाव आया है। जहां एक समय तक सोशल मीडिया को लोग केवल एक दूसरे से जुडऩे का माध्यम मानते आ रहे थे, वहीं अब यह डिजिटल मीडिया मार्केटिंग के रूप लिए बड़े जरिए के रूप में उबर कर आया है। हालांकि अब डिजिटल मीडिया पर भी मार्केटिंग के तरीकों में बड़ा बदलाव आ रहा है। डिजिटल मार्केटिंग में सफलता हासिल करने के लिए आपको इसमें विविधता लानी होगी। इससे न केवल आप अपने टारगेट कस्टमर्स तक पहुंच सकेंगे बल्कि उन तक अपनी पहुंच भी बढ़ा सकेंगे। जरा सोचें कि अगर आप किसी एक ही डिजिटल प्लैटफॉर्म पर मौजूद हैं और अचानक वह बंद हो जाता है तब आप क्या करेंगे? आइए जानते हैं कि क्यों विविधता लाना जरूरी है –
ज्यादा चैनल्स, ज्यादा पहुंच

जब आप एक से ज्यादा मार्केटिंग चैनल्स जैसे वेबसाइट, ईमेल-मार्केटिंग, विडियो मार्केटिंग, डिस्प्ले एड्स, ब्लॉग पोस्ट्स, सोशल मीडिया आदि के जरिए मार्केटिंग करते हैं तो आप अपने टारगेट कस्टमर्स तक अपनी पहुंच बढ़ाते हैं। जितने ज्यादा चैनल्स पर आप मार्केटिंग करेंगे, कस्टमर्स तक आपकी पहुंच उतनी ही ज्यादा होती जाएगी और आप आगे बढ़ते जाएंगे।
आकलन के लिए ज्यादा डाटा

आप जितने ज्यादा चैनल्स पर अपने बिजनेस की मार्केटिंग करेंगे, कस्टमर्स के बारे में उतना ही ज्यादा डाटा आपके पास होगा। इस तरह से आप अपने कस्टमर्स, उनकी पसंद, उनकी जरूरतों, उनके व्यवहार आदि को बेहतर ढंग से समझ पाएंगे। जब आप अपने कस्टमर्स को अच्छे से समझ जाएंगे तो आपके बिजनेस को कामयाबी जरूर मिलेगी।
कस्टमर्स की ज्यादा इन्वॉलवमेंट

जब आप अलग-अलग मार्केटिंग चैनल्स पर मौजूद होंगे तो आप उनके हिसाब से अलग-अलग तरह का कंटेंट भी अपने कस्टमर्स को दे सकेंगे और कस्टमर्स को अपने ब्रांड के साथ शामिल कर सकेंगे। आपके कंटेंट की विविधता, आपके कस्टमर्स को आकर्षित करेगी और इस वजह से आपके बिजनेस को काफी फायदा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो