scriptऐसे बनाएं वर्क फ्रॉम होम को सक्सेसफुल | How to make work from home successful | Patrika News
वर्क एंड लाईफ

ऐसे बनाएं वर्क फ्रॉम होम को सक्सेसफुल

आजकल ‘वर्क फ्रॉम होम’ का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है।

Feb 08, 2018 / 02:53 pm

अमनप्रीत कौर

work from home

work from home

आजकल ‘वर्क फ्रॉम होम’ का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर आप अपने घर से काम करना पसंद करते हैं तो आपको अपनी कॅरियर ग्रोथ को बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।
चेकलिस्ट से करें शुरुआत

ऑफिस में काम के दौरान बीच-बीच में रिमाइंडर्स मिलते रहते हैं। जरूरी कामों के लिए टीम मेंबर्स और सुपरवाइजर आपको बताते रहते हैं। इनके अभाव में कई बार हम लक्ष्य से भटक सकते हैं। दिन की शुरुआत में 15 मिनट टास्क, गोल और डेडलाइन्स की चेकलिस्ट तैयार करें। जैसे-जैसे प्रगति करते जाएं, टास्क लिस्ट को छोटा कर दें
समय के ब्लॉक बनाएं

पूरे दिन का एक स्पष्ट रूटीन तय करें। कुछ लोग टारगेट्स अचीव करने के लिए 4 घंटे के ब्लॉक बनाकर काम करते हैं। घर पर काम के दौरान कई बार व्यक्ति छोटे कामों में उलझ जाता है। मल्टीटास्किंग भी ऐसी एक्टिविटीज के लिए अच्छी है, जहां दिमाग का कम इस्तेमाल करना पड़े। मल्टीटास्किंग में रिपोर्ट लिखने जैसा काम शामिल करने पर क्रिएटिव फ्लो टूट सकता है व काम में लगने वाले समय में इजाफा हो सकता है।
तय करें वर्कप्लेस

वर्क एरिया पर निजी सामान की भरमार नहीं होनी चाहिए। डेस्क, चेयर, कम्प्यूटर और लाइटिंग की व्यवस्था इस तरह से होनी चाहिए कि काम में किसी तरह की परेशानी न आए। आपको ऐसा वर्कप्लेस चुनना चाहिए, जहां पूरी तरह से शांति हो। अगर आप खुली खिडक़ी के पास बैठकर काम करेंगे तो आपका ध्यान भटक सकता है। ऐसे कमरे में काम करने का प्रयास करें, जिसके दरवाजे बंद हों।
प्रोफेशनल ड्रेस पहनें

वर्क एरिया में ऑफिस का माहौल पैदा करने के लिए नियमित वर्क क्लॉथ्स पहनने चाहिए। जब आप प्रोफेशनल की तरह महसूस करेंगे तो प्रोफेशनल की तरह काम भी करेंगे। इससे न सिर्फ आपके काम पर असर पड़ेगा, बल्कि आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।
बाधाओं को दूर करें

घर से काम करने का एक फायदा है कि यहां आपको ऑफिस में पैदा होने वाली छोटी-छोटी बाधाओं का सामना नहीं करना पड़ता। यहां आप कलीग्स की गॉसिप से बच जाते हैं, लेकिन कई बार घर पर भी काफी परेशानियां आ सकती हैं। इसलिए आपको परिवार, बच्चों और दोस्तों के लिए समय और जगह के मामले में साफ सीमाएं तय कर देनी चाहिए। इस तरह आपको चुनौतीपूर्ण कार्यों के दौरान परेशानी नहीं होगी। काम पर फोकस करने के लिए आपको फेसबुक, व्हाट्सएप, सेलफोन और टेलीविजन बंद कर देने चाहिए। आपको घर पर काम करने के दौरान कभी भी फालतू कामों में नहीं फंसना चाहिए। आपको प्रोडक्टिव बनने के लिए अपना फोकस बढ़ाना चाहिए और एक काम पूरा करने के बाद दूसरे काम पर ध्यान देना चाहिए।
टेक्नोलॉजी पर पकड़ बनाएं

घर से काम करने से पहले आपको पर्याप्त इन्फ्रास्ट्रक्चर में निवेश करना चाहिए। आपको एक बैकअप इंटरनेट डोंगल के साथ वर्किंग वाई-फाई इंटरनेट कनेक्शन सेटअप करना चाहिए। आपके स्मार्टफोन में ईमेल और कम्युनिकेशन एप्स की सुविधा होनी चाहिए। आपके कम्प्यूटर में जरूरी सॉफ्टवेयर होने चाहिए। आपको एक्सेल, वर्ड, स्काइप जैसे जरूरी सॉफ्टवेयर्स पर महारत हासिल करनी चाहिए। आपको ऐसी टेक्नोलॉजीज के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए, जो आपका काम आसान बना सकती हों। इसके लिए आपको लगातार अपडेट रहना चाहिए।
अकेलेपन से बचें

मानवीय संपर्कों से हम ऊर्जावान बने रहते हैं और इससे हमारा आत्म सम्मान भी बढ़ता है। घर से काम करने के दौरान भी आपको लोगों से लगातार संपर्क में रहना चाहिए। आपको सप्ताह में एक बार ऑफिस जाने और कलीग्स व क्लाइंट्स के मिलने की योजना बनानी चाहिए। अगर ऐसा संभव नहीं है तो नॉन-वर्क आवर्स में सोशल लाइफ में एक्टिव रहना चाहिए। आपको काम में डूबे रहने से बचना चाहिए। आपको अकेलेपन को दूर करने के लिए खास तरीकों को काम में लेना चाहिए, तभी प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी।
खास बातों का रखें खयाल

सबसे मिलते रहें

अपनी टीम के साथ व्यक्तिगत रूप से समय गुजारें। वर्कप्लेस आउटपुट के साथ-साथ मानवीय संबंधों पर भी जोर देता है। अगर आप कम लोगों से संपर्क रखेंगे तो कॅरियर में आगे बढऩे वाले मौके भी कमी आती जाएगी। इसलिए सबसे मिलते रहें।
डेडलाइन्स पूरी करें

कई बार घर पर काम करते हुए डेडलाइन्स का ध्यान ही नहीं रहता। इससे आपको ही नुकसान होता है। आपको घर पर रहते हुए भी ऑफिस की डेडलाइन्स को कभी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इससे लोग आप पर विश्वास नहीं कर पाते।
इवेंट्स में शामिल हों

आपको क्लाइंट मीटिंग्स और ऑफिस इवेंट्स के लिए हमेशा मौजूद रहना चाहिए। अगर आप किसी कार्यक्रम से नदारद रहते हैं तो यह बात लोगों को हमेशा याद रहती है। इससे आपकी छवि खराब हो सकती है। इसलिए हर इवेंट में शामिल हों।
कम्युनिकेशन रखें

कुछ विषयों पर फेस टू फेस और ऑफिस में अच्छी तरह चर्चा हो सकती है। घर से काम करने पर आपको ज्यादा कम्युनिकेशन करना चाहिए। आपको ईमेल, फोन, चैट और वीडियो मैसेङ्क्षजग के माध्यम से सही तरह से संवाद करना चाहिए।
इन्फ्रास्ट्रक्चर पर ध्यान

कई बार घर पर इन्फ्रास्ट्रक्चर की समस्या आ जाती है। आपका कम्प्यूटर खराब हो सकता है या लाइट जा सकती है। ऐसी स्थिति में आपके पास कोई न कोई विकल्प मौजूद रहना चाहिए। अगर ऐसा नहीं होगा तो स्थितियां बिगड़ सकती हैं।

Home / Work & Life / ऐसे बनाएं वर्क फ्रॉम होम को सक्सेसफुल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो