करियर होगा सार्थक तभी तो होगा आपका नाम

यदि आप अपने कॅरियर में सीखने, शेयर करने और योगदान करने पर फोकस करते हैं तो आप अपने कॅरियर को सार्थक बना सकते हैं

By:

Published: 11 Dec 2017, 09:46 AM IST

हर व्यक्ति के लिए एक सफल कॅरियर की परिभाषा अलग-अलग होती है। यदि आप अपने कॅरियर में सीखने, शेयर करने और योगदान करने पर फोकस करते हैं तो आप अपने कॅरियर को सार्थक बना सकते हैं। जानते हैं इसके खास तरीकों के बारे में-

जोश रखें

अपने कॅरियर में आगे बढऩे के लिए आपको लगातार जोश बनाए रखना जरूरी है। आपको अपने जीवन में नित नया सीखना पड़ता है, इनोवेट करना पड़ता है। आपको जीवन में कुछ नया करने के लिए निडर होना चाहिए। जितना हो सके, आपको नॉलेज प्राप्त करनी चाहिए और उसे जीवन में उतारना चाहिए, तभी सफलता मिलेगी।

संवाद करें

आपके अंदर अलग-अलग तरह के लोगों के साथ काम करने की कला होनी चाहिए। आपको कई तरह के विचारों को स्वीकार करना चाहिए। अगर आपके पास प्रभावी संवाद की कला है तो आप मल्टी-जनरेशन टीम्स के साथ बखूबी काम कर सकते हैं। अगर आप सही संवाद करते हैं तो आधी जंग जीत जाते हैं। सही संवाद से आपके कॅरियर की राह काफी हद तक संवर सकती है।

फीडबैक लें

अपने मैनेजर के संपर्क में रहें और आगे बढक़र उससे अपने बारे में फीडबैक लें। इससे आपको पता लग सकता है कि आपके अंदर क्या क्षमताएं हैं और आप कामकाजी दुनिया में किस तरह के बदलाव हो रहे हैं। साथ ही आप यह भी जान पाते हैं कि आपके कॅरियर के लक्ष्य वास्तविक भी हैं या नहीं। फीडबैक खराब भी हो सकता है, पर इससे घबराने के बजाय आपको अपने काम में सुधार करना चाहिए।

कंपनी की मदद लें

हर व्यक्ति के सपने अलग-अलग होते हैं। आपको अपने सपनों को पूरा करते समय मैनेजर और कॅरियर कोच के माध्यम से कंपनी को लूप में रखना चाहिए। आपको फीडबैक पर आधारित सुधार के लिए अपने मेंटर की मदद लेनी चाहिए। आप चाहें तो कंपनी से अलग-अलग असाइनमेंट्स, प्रोडक्ट्स और क्लाइंट्स के साथ काम करने का विकल्प मांग सकते हैं।

लॉन्ग टर्म में सोचें

आपको अपने कॅरियर को दिशा देने के लिए कई विकल्पों पर विचार करना चाहिए, पर आपको लॉन्ग टर्म में भी सोचना चाहिए। आपको सिर्फ अपनी अगली जॉब के बारे में सोचने के बजाय पूरे कॅरियर को ध्यान में रखना चाहिए। कॅरियर का हर निर्णय सोच-विचार कर लेना चाहिए। तय करना चाहिए कि अभी उठाए गए कदम भविष्य के लिए किस तरह से उपयोगी हो सकते हैं।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned