scriptमहंगाई के समय में बढ़ते बिल की अब न करें चिंता, जानें कैसे | How to reduce bill while shopping | Patrika News

महंगाई के समय में बढ़ते बिल की अब न करें चिंता, जानें कैसे

Published: Apr 30, 2018 02:57:26 pm

बेतहाशा बढ़ती महंगाई पर तो हमारा कंट्रोल नहीं है लेकिन थोड़ी सावधानी और क्रिएटिविटी के साथ आप अपने बिल को जरूर कम कर सकती हैं।

shopping

shopping

बेतहाशा बढ़ती महंगाई पर तो हमारा कंट्रोल नहीं है लेकिन थोड़ी सावधानी और क्रिएटिविटी के साथ आप अपने बिल को जरूर कम कर सकती हैं। इन टिप्स खुद भी आजमाएं और दोस्तों के साथ भी शेयर करें।
रोजमर्रा की जरूरत की चीजों के लगातार बढ़ते दाम हमारे माथे पर चिंता की लकीरों को भी बढ़ा रहे हैं। महीने की तय तनख्वाह में घर चलाने की जिम्मेदारी अब किसी चुनौती से कम नहीं है लेकिन थोड़ी सूझबूझ और समझदारी से उठाए गए कदम इस चुनौती को आसान बना सकते हैं और आपके बिल और चिंता को कुछ हद तक कम कर सकते हैं।
समय-समय पर कीमतों की तुलना करें

अक्सर हम महीने का सारा राशन सहूलियत के चलते एक ही विक्रेता से खरीदते हैं। ऐसा न करते हुए हमें दूसरे विक्रेता, कंपनी या ब्रांड का सामान खरीदकर भी देखना चाहिए। बहुत से विक्रेता प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए कीमतें घटा देते हैं। अच्छे ऑफर की जानकारी आपको होगी तो आप इसका पूरा लाभ भी ले पाएंगी।
खरीदारी पर कड़ी नजर

खरीदारी करते हुए कई बार जरूरत से ज्यादा मात्रा में चीजें खरीद लाना आम है। ऐसा करने से न केवल खाद्य वस्तुओं की बर्बादी होती है, बल्कि पैसों की भी। इससे बचने के लिए अपनी जरूरत को समझना और उसी के अनुसार अपनी खरीदारी को नियंत्रित करना जरूरी है।
खाली पेट न जाएं

यह सुनिश्चित करें कि खरीदारी करने जा रही हैं तो आपका पेट भरा हो। भूखे पेट अगर आप निकलेंगी तो खाने-पीने की चीजों पर बेकार का खर्च करना पड़ेगा। पेट भरा होगा तो इस खर्च को बचाकर आप कुल खर्च में कटौती जरूर कर पाएंगी।
शॉपिंग से पहले लिस्ट

शॉपिंग के लिए जाने से पहले जरूरी सामानों की लिस्ट तैयार कर लें। सूची में सामान लिखने से पहले खुद से यह सवाल जरूर करें कि क्या वह सामान बेहद जरूरी है या आप उसके बिना भी काम चला सकती हैं? यह देखकर आप खुद हैरान रह जाएंगी कि लिस्ट में कितने सामान बाहर हो चुके हैं। कुछ चीजें थोक में खरीदकर भी आप पैसे बचा सकती हैं।
सही तरीके से करें स्टोर

दालें, चावल, आटा स्टोर कर रही हों तो नीम की सूखी पत्तियां डालकर रखें। दलिया, सूजी को हल्का रोस्ट करके स्टोर करें। वहीं मसालों को फ्रिज में स्टोर करने से उन्हें काफी लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा सकता है। सस्ते दाम होने पर प्याज, टमाटर, लहसुन और अदरक बड़ी मात्रा में लाकर प्यूरी के रूप में फ्रीजर में रखें। मटर के दाने भी फ्रीजर में लंबे समय तक रखे जा सकते हैं।
कुछ और उपाय भी कर सकती हैं

प्याज महंगे हों तो ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर, दही, कसा हुआ नारियल या घी बनाने के बाद बची मलाई को इस्तेमाल करें। खाना उतना ही बनाएं, जितना जरूरी हो। प्लेट भर कर खाना परोसने की बजाए कम मात्रा में लें और जरूरत होने पर फिर से ले लें। इसी तरह एक समय के बचे हुए खाने को कुछ क्रिएटिविटी के साथ आप नए रूप और बेहतर स्वाद में तब्दील भी कर सकती हैं। कई बार बचा खाना आपके समय की भी काफी बचत करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो