इन तरीकों से स्टोर करें बचे हुए फ्रूट्स

Amanpreet Kaur

Publish: Feb, 15 2018 10:18:23 AM (IST)

Work & Life
इन तरीकों से स्टोर करें बचे हुए फ्रूट्स

जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप कटे हुए फलों को भी सहेजकर रख सकते हैं और ये खराब भी नहीं होंगे

बेहतर स्वास्थ्य के लिए फल खाने की सलाह दी जाती है लेकिन अगर आप इन्हें काटकर रख दें तो जल्द ही इनका रंग परिवर्तित हो जाता है और ये खराब हो जाते हैं। ऐसे में इन्हें खाना उचित नहीं माना जाता लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब आप इन्हें काटते हैं तो कभी-कभी ये बच जाते हैं और आप बाद में इन्हें खराब होने पर बाहर फेंक देते हैं। इससे पैसे और फल, दोनों की ही बर्बादी होती है। तो चलिए जानते हैं कुछ ऐसे तरीके, जिनकी मदद से आप कटे हुए फलों को भी सहेजकर रख सकते हैं और ये खराब भी नहीं होंगे...

ठंडा पानी

कटे हुए फलों को तीन-चार घंटे तक ताजा बनाए रखने का यह सबसे आसान रास्ता है। इस तरीके में आपको सिर्फ ठंडे पानी की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप कटे हुए फलों को ठंडे पानी और बर्फ के साथ डालकर रखें।

प्लास्टिक पन्नी का प्रयोग

अगर आप अपने फलों पर नींबू के रस का प्रयोग नहीं करना चाहते तो आप प्लास्टिक की पन्नी की मदद से भी कटे हुए फलों को खराब होने से बचा सकते हैं। इसके लिए आप बाउल में कटे हुए फलों को रखें और फिर उसे प्लास्टिक या एलुमिनियम फॉइल से अच्छे से रैप करें लेकिन ऐसा करने से पहले आप कटे हुए फलों पर कांटे की मदद से छेद कर दें। जब आप कटे हुए फलों को अच्छे से कवर करेंगे तो उनकी स्मैल फ्रिज में नहीं होगी और न ही वे खराब होंगे।

सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल

अगर आपने फल काटे हैं और उसका इस्तेमाल आप 10-12 घंटे बाद करना चाहते हैं तो इसके लिए सिट्रिक एसिड का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर है। आपको बाजार में सिट्रिक एसिड पाउडर के फॉर्म में आसानी से मिल जाता है, इसे आप अपने फलों के ऊपर छिडक़ सकते हैं। सिट्रिक एसिड के इस्तेमाल से आपके फलों के स्वाद में भी कोई परिवर्तन नहीं होता।

नींबू का रस

अगर आप कटे हुए फलों को लंबे समय तक खराब होने से बचाना चाहते हैं तो इसके लिए नींबू के रस का प्रयोग किया जा सकता है। दरअसल, नींबू का रस फलों के ऑक्सीकरण को रोकता है, जिससे कटे हुए फल भूरे नहीं होते और वे नरम होकर खराब भी नहीं होते। इसके लिए आपको फलों के बाउल में नींबू को निचोडऩा है लेकिन कोशिश करें कि आप अलग-अलग तरह के फलों को अलग ही रखें तथा नींबू निचोडऩे के बाद आप बाउल को फ्रिज में रख दें। इस तरीके के उपयोग से आप कटे हुए फलों को करीबन 5 से 6 घंटे तक ताजा बनाए रख सकते हैं।

1
Ad Block is Banned