scriptखुद को पहचानें और प्यार करें | Know yourself and Love Yourself | Patrika News

खुद को पहचानें और प्यार करें

Published: Mar 23, 2015 01:42:00 pm

बेकार की बातों पर ध्यान देने से अच्छा है कि आप
अपने जुनून पर ध्यान दें, और बेहतर काम करें

आपके अंदर ऎसी बहुत-सी खास बातें होंगी, जिनके बारे में आपको शायद पता हो और शायद न भी। लेकिन आप अपनी चिंताओं, असुरक्षा की भावनाओं के चलते उन बातों पर ध्यान ही नहीं दे पातीं। जिस वजह से आपके अंदर की वो खूबसूरत बातें बाहर नहीं निकल पातीं। इसलिए आप चिंताओं पर ध्यान देने की बजाय थोड़ा वक्त लें, खुद को समझें, ताकि आपके अंदर की वो प्रतिभा दुनिया के सामने आ सके।

आपकी रचनात्मकता
माना कि आपका कमरा बेहद खूबसूरत पेंटिंग्स से भरा हुआ है या फिर आपने बेहद खूबसूरत तरीके से अपने घर को सजाया है, हो सकता है कि आप अपनी पुरानी टी शर्ट से कुछ नया और रचनात्मक बनाती हों। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप अपनी रचनात्मकता को किसी को दिखाएं, बल्कि जरूरी यह है कि आप अपने अंदर की उस रचनात्मक महिला को पहचानेे, उसकी कद्र करें और हां साथ ही उसे प्यार भी करें। अगर कभी दूसरों के सामने अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करने का मौका मिले तो शर्माए नहीं, बल्कि पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी रचनात्मकता को प्रदर्शित करें।

आपका साहस

हर महिला अंदर से बेहद साहसी होती है, बस उस साहस को पहचानने की देर होती है। आपके अंदर भी ऎसा साहस हो सकता है। क्या पता आप अपनी नौकरी छोड़कर विश्व भ्रमण पर निकल जाएं, विपरीत परिस्थिति में आप कोई ऎसा साहसी कदम उठाएं, जिसके बारे में शायद ही कोई सोचे या फिर समाज के बने बनाए नियमों को आप साहस से तोड़ें। आपका साहस से भरा हुआ कदम, बड़ा है या छोटा, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता।

आपका नारीत्व

हो सकता है कि आपका “लुक” टॉम ब्वॉय जैसा हो, पर आपके अंदर कुछ न कुछ ऎसा होगा जो आपके नारीत्व को प्रदर्शित करता हो, वो आपकी मधुर आवाज हो सकती है या अन्य कुछ भी। ऎसे में आपको उस चीज को लेकर अपने आप पर गर्व करना चाहिए। आपकी यह खासियत आपको एक महत्वपूर्ण महिला बनाती है।

आपका जुनून
आपको जिस भी काम को लेकर जुनून है, उस पर हीन भाव न लाकर गर्व करें। यह जुनून किसी भी चीज को लेकर हो सकता है, एक अच्छे ड्रमर बनने से लेकर एक बेहतरीन फिक्शन राइटर बनने तक का। भले ही आपके दोस्त आपके उस पैशन के बारे में कुछ भी कहें, आप उनकी बातों पर ध्यान न दें। बेकार की बातों पर ध्यान देने से अच्छा है कि आप अपने जुनून पर ध्यान दें, क्योंकि इससे आप और बेहतर काम कर सकती हैं। आपके काम से ही आपकी पहचान बनती है इसलिए जुनून जरूरी है।

आपकी हाजिरजवाबी
समाज में पुरूष कॉमेडियन की तुलना में महिला कॉमेडियन बेहद कम हैं, क्योंकि लोगों को लगता है कि महिलाएं न तो हाजिरजवाब हो सकती हैं और न ही उनके अंदर हास्यबोध होता है, लेकिन वक्त बदल रहा है। आजकल महिलाएं भी शानदार कॉमेडियन बन रही हैं। आज वो अपने अंदर के हास्यबोध से समाज को हंसा रही हैं। उनके हास्यबोध को आज उनका परिवार और समाज भी खुले तौर पर अपना रहा है। अगर आपका भी ±यूमर इतना अच्छा है तो उस पर गर्व करें, क्योंकि आपके अंदर वो प्रतिभा है, जो रोते लोगों को हंसा सकती हैं।

आपकी आजादी
समाज की यह सोच होती है कि अकेली महिला का रहना सही नहीं है। अगर आप भी एक सिंगल महिला हैं तो आप भी अक्सर ऎसी सोच से दो-चार होती ही होंगी। पर अगर आप एक सिंगल महिला हैं तो आप इन बातों को सोचने की बजाय अपनी आजादी के बारे में सोचें। आप सोचें कि आपको कितना बड़ा अवसर मिला है कि आप अपनी जिंदगी को अपने हिसाब से, अपने तरीके से जी रही हैं। आपकी आजादी पर सिर्फ और सिर्फ आपका अधिकार है। तो अपनी आजादी को समाज के नजरिए में कैद मत करिए, बल्कि उसे दिल खोलकर जीएं।

आपकी प्रतिभा

हो सकता है कि आप अपनी हर परीक्षा में सबसे बेहतरीन नंबर लाती हैं, माना कि आपको संगीत के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी है, माना आपको अपने फेवरेट सेलिब्रिटी के बारे में छोटी-छोटी बातें पता हैं… ऎसे में यह मायने नहीं रखता कि आप कितनी शिक्षित हैं, बल्कि ये बातें बताती हैं कि आप कितनी ज्यादा स्मार्ट हैं। इसलिए अपनी प्रतिभा को जानें और उस पर दिल खोलकर गर्व करें। यह जान लें कि शिक्षित होना और प्रतिभावान होना दो अलग-अलग बातें हैं। अपनी प्रतिभा को शिक्षा से न जोड़ें।

हमारे अंदर तमाम ऎसी प्रतिभाएं होती हैं, जिन्हें हम समय रहते पहचान नहीं पाते। इस वजह से न तो हम उस प्रतिभा को दूसरों के सामने प्रदर्शित कर पाते हैं और न ही खुद से उसे मुखातिब कर पाते हैं। अपने अंदर के इस “यूनीक सेक्शन” को पहचानना बेहद जरूरी होता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो