scriptअलार्म को बंद करना है तो लीजिए एक मॉर्निंग सेल्फी | Morning alarm habits and useful apps | Patrika News

अलार्म को बंद करना है तो लीजिए एक मॉर्निंग सेल्फी

Published: May 02, 2018 09:00:29 am

माम कोशिशों के वावजूद भी जल्दी उठने की हैबिट से आप यदि अपने आप को अभी भी दूर मानते हैं, तो टेक्नोलॉजी आपकी मदद कर सकती है।

lifestyle,lifestyle tips in hindi,gadget news in hindi,morning alarm

morning alarm

सुबह जल्दी उठना अच्छी आदत है, इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन में रोजाना अलार्म भी लगाते हैं, लेकिन मोबाइल अलार्म को बंद कर देना भी अब आपकी आदत में शामिल हो गया है। लिहाजा तमाम कोशिशों के वावजूद भी जल्दी उठने की हैबिट से आप यदि अपने आप को अभी भी दूर मानते हैं, तो टेक्नोलॉजी और आपका स्मार्टफोन इसमें आपकी एक अच्छे फ्रैंड की तरह मदद कर सकता है।
कई लोग अपनी जल्दी उठने की आदत को सुधारने के लिए इन दिनों ऐसे एप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं, जिसमें स्नोज अलार्म को ऑफ कर देने के बाद भी अलार्म तब तक बजता है, जब तक की आप एप के दिए गए टास्क को पूरा नहीं कर देते हैं। मार्केट में इन दिनों आए ये एप्स लोगों के बीच काफी पॉपुलर हो रहे हैं, क्योंकि ये एप्स जहां लोगों को अलार्म टाइम में जगाने में मदद कर रहे हैं। वहीं इनमें दिए गए टास्क भी बेहद एंटेरटेनिंग है। जानिए ऐसे एप्स और उनके फीचर्स के बारे में…
पजल से लेकर गेम्स तक
स्मार्टफोन में अब नॉर्मल अलार्म के अलावा ऐसे कई अलार्म की एप्लीकेशन डाउनलोड की जा सकती है, जो आपकी नींद को दूर करने में आसानी से मदद कर सकते हैं। मार्केट में ऐसे कई एप्स हैं, जिसमें मैथ्स कैलकुलेशन और क्विज जैसे कई पजल गेम्स दिए हैं, जिन्हें सॉल्व करने के बाद ही आपका फोन बंद होता है। वहीं कई एप्स में छोटे-छोटे और प्रिटी गेम्स का ऑप्शन भी दिया जाता है, जिन्हें खेलकर आपके चेहरे पर खुशी आ जाती है। खास बात यह है कि इन एप्स का एलगोरिदम भी इतना अट्रेक्टिव होता है, जो गैजेट्स लवर्स को काफी भाता है।
सेल्फी लवर्स के लिए
एप मार्केट में ऐसे कई नई एप्लीकेशन आ चुकी है, जिसमें अलार्म बंद करने के लिए एक सेल्फी लेना जरूरी होता है। इसी तरह फोटोग्राफी पसंद करने वालों के लिए एप्लीकेशन एक टास्क देता है, जिसमें पहले से रजिस्टर्ड थीम के अनुसार आपको फोटोग्राफी करनी होती है। इसमें घर के छोटे-छोटे वेन्यूज की फोटो लेने का टास्क होते है। कई एप्स में इन्हें इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया के जरिए भी कनेक्ट कर रखा है।
पब्लिक होलीडे भी देता है जानकारी
स्मार्टफोन अलार्म एप में ऐसे भी कई फीचर्स हैं, जो आपको पब्लिक होलीडे का भी नोटिफिकेशन देते हैं, ताकि जिस दिन आपको ऑफिस नहीं जाना हो, तो आपको अलार्म डिस्टर्ब नहीं करता है। इसके अलावा वेदर फोरकास्ट, डिफरेंट स्पेशल साउंड और आपकी वॉइस मीटर जैसे फीचर भी है।
पहले मैं अलार्म लगाती थी, तो उसे स्नूज पर रखकर दोबारा सो जाती थी। नए एप्लीकेशन में मार्निंग पजल के जरिए प्री पीजी मेडिकल की तैयारी करना आसान हो गया है।’
– राधिका व्यास, मेडिकल स्टूडेंट
‘ मुझे फ्लाइट चेंज करने के दौरान कई बार अलार्म का यूज करना होता है। पहले में डिफॉल्ट अलार्म का यूज करता था, लेकिन हाल ही मैंने इसे यूज करके देखा, जो काफी अच्छा लगा है।
– जयवर्धन शाह, ज्वैलरी बिजनेसमैन
ये हैं टॉप एप्स
– अलार्मी
– स्नेप मी अप
– अलार्म मोन
– अर्ली बर्ड
– स्लीप साइकिल
– गुड मॉर्निंग अलार्म
– वेक अलार्म क्लॉक
– पजल अलार्म क्लॉक
– आई कान्ट वेकअप
– टॉकिंग अलार्म क्लॉक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो