scriptमोटिवेशन : जरूर सीखें टाइम को मैनेज करना | Motivational story : Learn to manage time | Patrika News

मोटिवेशन : जरूर सीखें टाइम को मैनेज करना

Published: Dec 29, 2017 12:42:16 pm

सफलता हासिल करने के लिए अपने समय को सही से मैनेज जरूर करें।

time management

time management

सफलता हासिल करने के लिए अपने समय को सही से मैनेज जरूर करें। अपने बिजनेस को सफलता दिलाने और खुद को कामयाब बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने समय को सही तरह से मैनेज करना सीखना होगा।
अधिकतर एंटरप्रेन्योर्स इस वजह से सफल नहीं हो पाते क्योंकि वह अपने समय को सही ढंग से मैनेज नहीं कर पाते। वह दिन के 24 घंटों का इस्तेमाल प्रभावी ढंग से नहीं करते और इसका खामियाजा उन्हें विफलता के रूप में उठाना पड़ता है। अगर आप अपने बिजनेस को सफलता दिलाना चाहते हैं और खुद कामयाब होना चाहते हैं तो आपको टाइम मैनेजमेंट की कला सीखनी होगी। हालांकि अगर आप बिजनेस नहीं संभालने वाले हैं, तब भी टाइम मैनेजमेंट आपको जीवन के हर मोड़ पर काम आएगा। टाइम मैनेज करना जिसे आ गया, वह जीवन की बड़ी से बड़ी कठिनाई को हल कर सकता है। आइए जानते हैं कि आप समय को कैसे कर सकते हैं मैनेज –
तय करें, क्या जरूरी है

अपने समय को सही ढंग से मैनेज करने के लिए आपको हर दिन सबसे पहले यह तय करना होगा कि कौनसा काम सबसे जरूरी है। इसके आधार पर अपने कामों की प्राथमिकता तय करें और कामों को पूरा करें। इस तरह से आप समय पर अपने सभी काम पूरे कर सकेंगे और वह भी सफलतापूर्वक जो अच्छा है।
रुकावटों को संभालें

बिजनेस के दौरान अक्सर आपके सामने बहुत सी चुनौतियां या रुकावटें आती होंगी। आपको इन्हें स्वीकार करना है और उनका सामना करना है। आपको अपने समय को संभालने के लिए पहले रुकावटों को संभालना सीखना होगा, तभी सफल होंगे।
एक्सपर्ट को हायर करें

नई चीजें सीखना हमेशा अच्छा होता है लेकिन उसके चक्कर में दूसरे कामों को नजरअंदाज कर देना सही नहीं है। इससे समय भी बर्बाद होता है। बेहतर यही है कि जो काम आपको नहीं आता उसके लिए आप किसी एक्सपर्ट को हायर कर लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो