scriptमोटिवेशन : बेहतर कल के लिए आज जरूर उठाएं ये कदम | Motivational story : Necessary steps for better future | Patrika News

मोटिवेशन : बेहतर कल के लिए आज जरूर उठाएं ये कदम

Published: Jan 13, 2018 09:58:12 am

जरूरत है तो अपने अंदर थोड़े से बदलाव लाने और आस-पास के माहौल व लोगों को समझने की

happy family

happy family

यदि आप चाहती हैं कि आने वाले सालों में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहे, आप आर्थिक रूप से मजबूत रहें, रिश्तेदारों और दोस्तों का भरपूर साथ मिले और आप अपने लक्ष्यों को पाने में सफलता हासिल करें तो इसके लिए आपको कुछ खास विकल्प अपनाने होंगे।
आज से बेहतर कल बनाने के लिए आपको आज से ही कदम उठाने होंगे क्योंकि कई बार जीवन में ऐसे अप्रत्याशित पलों का सामना करना पड़ जाता है, जिन पर बाद में हम सिर्फ अफसोस जताते रह जाते हैं। ऐसा ना हो, इसके लिए सजगता और समझदारी, दोनों ही बहुत जरूरी हैं। यह बात जीवनशैली, आर्थिक और सामाजिक सुदृढ़ता, सभी के लिए बहुत जरूरी है, क्योंकि आज की जिंदगी ही आने वाले सालों की सफलता की नींव रखेगी। जरूरत है तो अपने अंदर थोड़े से बदलाव लाने और आस-पास के माहौल व लोगों को समझने की, ताकि आप आज से ही आने वाली जिंदगी को सुगम बना सके।
अच्छी जीवनशैली

एक अच्छी और निश्चित जीवनशैली के लिए प्रतिबद्धता बहुत जरूरी है। यह आपके मानसिक और शारीरिक विकास की एक खास प्रक्रिया है। खासकर अच्छे स्वास्थ्य के लिए जीवनशैली में बदलाव करना आवश्यक है। अपनी दिनचर्या में आज से ही व्यायाम और अच्छे खानपान को शामिल कीजिए, इससे आने वाले सालों में आप स्वस्थ्य और खुश नजर आएंगी, बचत होगी सो अलग।
इच्छाओं को जानें

यदि आप अपने बारे में सोचना या फिर अपनी इच्छाओं को जानना बंद कर देंगी तो आप वह कभी नहीं बन पाएंगी जो शायद आप भविष्य में बन सकती हैं। ऐसे में आपको आज से ही अपने सपनों को समझना होगा, अपने लिए समय निकालना होगा और उन्हें पूरा करने के लिए अपना सौ फीसदी देना होगा। तब जाकर आप कुछ कर पाएंगी और अपनी जिंदगी को अपने अनुसार जी पाएंगी।
सम्मानजनक हों संबंध

बेहतर कल के लिए सम्मानजनक रिश्तों का होना भी जरूरी हैै। अक्सर देखने में आता है कि कई लोग सिर्फ इसलिए जुडक़र रहना चाहते हैं, ताकि वे आपसे अपना काम निकलवा सकें। अपने आस-पास ऐसे लोगों को पहचाना बहुत जरूरी है, ऐसे लोगों से दूरी बनाना ही भविष्य के लिए सही रहता है। दूसरी ओर, यदि आप खुद को किसी भी अपमानजनक रिश्ते में पाती हैं तो उससे भी अपनी बातचीत कम कर लें।
दोस्तों को भी पहचानें

दोस्तों को पहचान कर चलें। कौन आपसे सच्ची दोस्ती निभा रहा है और कौन नहीं, आपको इसका पता होना चाहिए। यदि आपको ऐसा लगता है कि आपके दोस्त आपका इस्तेमाल कर रहे हैं तो उनसे दोस्ती तोड़ लें।
उधार न लें

भविष्य को बेहतर बनाने का सबसे अच्छा जरिया है, उधार लेने से बचें। कम से कम उधार की चीजें खरीदें। ज्यादा अच्छा रहेगा कि जिस समय वस्तु खरीदें, भुगतान उसी समय करें। आपको उधार पर चीजें खरीदने की आदत से छुटकारा मिलेगा।
आंतरिक रूप से मजबूत हों

आपका आंतरिक रूप से मजबूत होना भी बहुत जरूरी है। इससे आपमें आत्मविश्वास का विकास होता है। आंतरिक मजबूती के साथ उन लोगों से संबंधों को मजबूत रखें, जो आपको आगे बढऩे के लिए प्रेरित करते हों। जहां भी आपको नकारात्मक प्रभाव नजर आएं, वहां से दूर हो जाना ही अच्छा रहता है। जीवन में सकारात्मकता लाने के लिए आंतरिक मजबूती और आस-पास से नकारात्मकता को दूर हटाना भी जरूरी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो