scriptमोटिवेशन : इरादा करें तो उसे पूरा भी आप जरूर करें | Motivational story : Take your intentions to the final stage | Patrika News

मोटिवेशन : इरादा करें तो उसे पूरा भी आप जरूर करें

Published: Dec 07, 2017 09:51:59 am

कोई काम करने का इरादा हो तो समय निकालकर उसकी सूची तैयार करें, वरीयता तय करें और उसे छोटे—छोटे लक्ष्यों में बांट लें।

work hard

work hard

कोई काम करने का इरादा हो तो समय निकालकर उसकी सूची तैयार करें, वरीयता तय करें और उसे छोटे—छोटे लक्ष्यों में बांट लें। फोकस खोने लगे तो फिर से फोकस करते हुए आगे बढ़ें और सफलता का जश्न मनाएं। अपने इरादों को पूरा होते देख आप यकीनन
खुश होंगी।
काम को लेकर अच्छे इरादे या यूं कहें अच्छी नीयत हम सभी में होती है। महत्वपूर्ण यह होता है कि हम उनका क्या करते हैं। कई बार ये सिर्फ हमारे मन में दबी रह जाती हैं और हम कुछ नहीं कर पाते। आप अपनी नेकनियत का क्या करती हैं? क्या आपके साथ भी ऐसा ही होता है? जानना चाहेंगी इन इरादों को हकीकत में कैसे तब्दील किया जा सकता है? कुछ आइडियाज आजमाए जा सकते हैं।
लिस्ट बनाएं या गोल सेट करें

अपनी इरादों पर अमल करने की दिशा में पहला कदम है लिस्ट बनाना या एक लक्ष्य निर्धारित करना। दिन भर के लिए आपके जेहन में जो भी अच्छे इरादे हों उन्हें एक लिस्ट में लिख लें और यह लक्ष्य तय करें कि इनमें से आप कितने उस दिनभर में पूरे कर लेंगी।
छोटी शुरुआत

अपनी आकांक्षाओं को पूरा करने की शुरुआत छोटे—छोटे कदमों से करें। अगर आप बीच में रुकना चाहती हों तो ही बड़े लक्ष्य स्थापित करें, वरना सवेरे उठते ही अपना बिस्तर ठीक करने जैसे लक्ष्य बनाएं और छोटे-छोटे लक्ष्यों को पूरा करते हुए एक बड़े लक्ष्य को हासिल करें।
वरीयता तय करें

लिस्ट तैयार कर लेने के बाद आप निश्चित ही जोश से भर उठेंगी। लेकिन इस पर काम करने से पहले सूची को वरीयता के क्रम में तैयार कर लेना समझदारी होगी। यह तय करें कि कौनसे काम आज ही करने जरूरी हैं और कौन से नहीं। काम से जुड़ी डेडलाइन को लिस्ट में ही लिख लें, ताकि उसे रोज देख सकें।
फिर से फोकस करें

अगर आप अपने इरादों की लिस्ट को पूरा करने में खुद को नाकाम होता देखें तो निराश न हों। एक नई शुरुआत करें और फिर से फोकस करने के लिए कुछ वक्त दें। नाकामी के कारण पर मनन करें और उसे दोहराने से बचने के लिए जरूरी उपाय करें। पूरे जोश के साथ आगे बढ़ें और हार न मानें।
जश्न मनाएं

जश्न मनाने का बहाना कौन नहीं ढूंढता और लगातार संघर्ष करते हुए अपना लक्ष्य पूरा करने पर तो सेलिब्रेट करना बनता है। सफलता छोटी हो या बड़ी, उसकी खुशी मनाएं। यह आपको आगे के लिए भी प्रेरित करने में मददगार साबित होगा। खुशी के इस मौके को हाथ से न जाने दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो