मोटिवेशन : अपने आइडिया को कहानी के रूप में बताएं

मोटिवेशन : अपने आइडिया को कहानी के रूप में बताएं

Amanpreet Kaur | Publish: Feb, 15 2018 04:56:16 PM (IST) वर्क एंड लाईफ

जब आप अपने आइडिया को किसी के सामने सही ढंग से बता नहीं पाते और उसके बारे में समझा नहीं पाते, तब तक आप सफल नहीं हो सकते।

जब आप अपने आइडिया को किसी के सामने सही ढंग से बता नहीं पाते और उसके बारे में समझा नहीं पाते, तब तक आप सफल नहीं हो सकते।
अ पने बिजनेस आइडिया को सफल बनाने के लिए जरूरी है कि आप उसे दूसरों के सामने सही ढंग से बताएं। जब तक आप दूसरों के सामने अपने आइडिया को स्पष्ट रूप से नहीं रखेंगे, तब तक कोई भी आपके आइडिया के बारे में समझ नहीं सकेगा और इस वजह से आपका आइडिया शुरू होने से पहले ही विफल हो सकता है । जानिए, कैसे कह सकते हैं अपने आइडिया की कहानी -

कौन हैं और क्या बिजनेस है?

जब भी आप किसी को अपने बिजनेस आइडिया के बारे में बताने जा रहे हों, तब सबसे पहले उन्हें यह बताएं कि आप कौन हैं और आपका बिजनेस क्या है । जब सामने वाला आपसे और आपके बिजनेस से अच्छी तरह से परिचित हो जाएगा, तब उसे आपके बिजनेस आइडिया को समझने में काफी आसानी होगी जो आपके और आपके बिजनेस के लिए अच्छा है।

सबसे बड़ी चुनौती क्या झेली?

आपको अपना बिजनेस आइडिया बताते वक्त सामने वाले को यह भी बताना चाहिए कि आपने अब तक सबसे बड़ी चुनौती क्या झेली है यानी आपने अब तक किस बड़ी चुनौती का सामना किया है? साथ ही आपको यह भी बताना चाहिए कि आपने उस बड़ी और मुश्किल चुनौती का सामना कैसे किया और किस तरह से आप उससे बाहर निकल पाए।

फैसले लेते वक्त क्या देखते हैं?

आपको यह भी बताना चाहिए कि कोई भी महत्वपूर्ण फैसला लेते वक्त आप अपने व्यक्तित्व के किस गुण को सबसे ज्यादा महत्व देते हैं। इससे सामने वाला आपके बारे में जान सकेगा और आपकी प्राथमिकताओं के बारे में समझ सकेगा। इससे उसे आपके बिजनेस आइडिया और आपके काम करने के तरीके को समझने में भी मदद मिलेगी।

Ad Block is Banned