scriptमोटिवेशन : ये बातें आपको बनाएंगी कामयाब लीडर | Motivational Story : Tips to be a successful leader | Patrika News

मोटिवेशन : ये बातें आपको बनाएंगी कामयाब लीडर

Published: Feb 14, 2018 04:48:44 pm

सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको सबसे पहले एक कामयाब लीडर बनना होता है।

leadership

leadership

सफल एंटरप्रेन्योर बनने के लिए आपको सबसे पहले एक कामयाब लीडर बनना होता है। इसके लिए आपको खुद में कुछ खास आदतें लानी होती हैं ताकि आप सफल हो सकें। कामयाब लीडर बनने के लिए यह समझना होगा कि सफलता किसी भी रूप में कोई इवेंट नहीं है बल्कि वह तो एक प्रक्रिया है।
गर आप एक सफल एंटरप्रेन्योर के रूप में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं तो आपको खुद को एक कामयाब लीडर के रूप में स्थापित करना होगा। जब तक आप एक अच्छे और सक्षम लीडर नहीं बनेंगे, तब तक आप एक सफल एंटरप्रेन्योर नहीं बन सकेंगे। कामयाब लीडर बनने के लिए आपको यह समझना होगा कि सफलता किसी भी रूप में कोई इवेंट नहीं है बल्कि वह तो एक प्रक्रिया है। आपको यह जानना होगा कि सफलता एक ऐसी चीज है जिसे समय के साथ-साथ हासिल किया जाता है। कोई भी एंटरप्रेन्योर ऐसा नहीं है जिसे रातों-रात सफलता मिली हो, सभी ने अपनी मेहनत से समय के साथ उसे हासिल किया है। सफलता एक डेली कमिटमेंट है जो आपकी जिंदगी के उद्देश्य के आसपास काम करती है। जब आप सफलता की सही परिभाषा समझ जाएंगे, तब आप खुद को एक बेहतरीन लीडर बना सकेंगे और साथ ही एक कामयाब एंटरप्रेन्योर भी बन सकेंगे। खुद को एक बेहतरीन लीडर बनाने के लिए आपको खुद में कुछ खास आदतें विकसित करनी होती हैं जो सफलता हासिल करने में आपका साथ दें और आपकी बेहतरीन छवि बनाएं। एक बार जब यह आदतें आपके रुटीन का हिस्सा बन जाती हैं, तब आप खुद-ब-खुद सफलता की राह पर आगे बढऩे लगते हैं और अपने लक्ष्य को सफलतापूर्वक हासिल कर लेते हैं। आइए जानते हैं कि कौनसी आदतें आपको बेहतरीन और कामयाब लीडर बना सकती हैं –
अपने उद्देश्य से प्रेरणा लें

अगर आप एक सफल एंटरप्रेन्योर बनना चाहते हैं तो जाहिर है कि आपने अपने जीवन का कोई न कोई उद्देश्य भी तय कर रखा होगा। आपको एक कामयाब लीडर बनने के लिए अपने इसी उद्देश्य से प्रेरणा लेनी चाहिए। आपको पता होना चाहिए कि आप क्यों उस तय उद्देश्य को पाना चाहते हैं। जब आप अपने इस क्यों को लेकर स्पष्ट रहेंगे, तब आप मन से अपने उद्देश्य को पाना चाहेंगे और यह उद्देश्य आपको प्रेरित करता रहेगा। यही प्रेरणा आपको आपके लक्ष्य को हासिल करने में मदद करेगी चाहे आपको राह में कितनी ही मुसीबतों का सामना करना पड़े और आप एक कामयाब लीडर बनेंगे।
चुनौतियों पर फोकस करें

एक कामयाब और सफल लीडर बनने के लिए आपको उन कामों पर ज्यादा ध्यान देना होगा जो आपको चुनौतीपूर्ण लगते हैं। जब तक आप अपनी चुनौतियों का सामना नहीं करेंगे और उनसे मुंह छिपाते रहेंगे, तब तक आप एक बेहतरीन लीडर नहीं बन सकेंगे। सफलता हासिल करने के लिए आप खुद को जितनी ज्यादा चुनौतियां देंगे, आपका आत्मविश्वास उतना ज्यादा बढ़ेगा और आप उतनी काबिलियत एवं क्षमता के साथ अपने कामों को पूरा कर सकेंगे। हमेशा याद रखें कि चुनौतियां न सिर्फ आपका ज्ञान और क्षमता बढ़ाएंगी बल्कि इनका सामना करने से आपका खुद के प्रति विश्वास भी बढ़ेगा जो जरूरी है।
रोज पढ़ें

जो लोग सफल लीडर होते हैं, वह रोज पढऩे की आदत की अहमियत को समझते हैं। पढऩे की आदत आपको स्मार्ट बनाती है, आपकी मेंटल क्लेरिटी को बेहतर करती है, आपका ज्ञान बढ़ेती है, आपकी वोकेबलरी बेहतर करती है, आपकी याद्दाश्त अच्छी करती है आदि। जब आप पढऩे की आदत डाल लेते हैं, तब आप खुद को एक बेहतर लीडर बना पाते हैं। पढऩे की आदत हमेशा सीखते रहने के लिए प्रेरित करती है जो एक लीडर के लिए जरूरी है। अत: खुद में रोज पढऩे की आदत जरूर डालें।
डर से डरें नहीं

आपका डर आपको कभी सफल होने नहीं दे सकता। यह बात एक अच्छा लीडर बनने के लिए भी सच है। जब तक आप डरते रहेंगे और काम नहीं करेंगे, तब तक आप एक अच्छे लीडर नहीं बन सकते। एक बेहतरीन लीडर बनने के लिए आपको खुद के डर पर जीत हासिल करनी होगी ताकि आप बिना डरे फैसले ले सकें। आपको समझना होगी कि कुछ नया करने में रिस्क हमेशा होती है लेकिन अगर आप रिस्क नहीं लेंगे तो कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकेंगे। एक बेहतर लीडर वही होता है जो बिना डरे रिस्क लेता है और लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमेशा मन से कोशिश करता रहता है।
लक्ष्यों को सामने रखें

अगर आप दुनिया के सफल लीडर्स के बारे में पढ़ेंगे तो पाएंगे कि बहुत से लीडर अपने लक्ष्यों के बारे में रोज लिखते हैं। कुछ कहते हैं कि अपने लक्ष्यों को दिन में एक बार जरूर पढऩा चाहिए। अगर आप सफल होना चाहते हैं तो आपको अपने लक्ष्यों को अपनी नजरों के सामने रखना चाहिए और दिन में एक बार उन्हें जरूर देखना चाहिए। सफल लीडर वही होता है जो अपने लक्ष्यों को याद रखता है और उन्हें हासिल करने के लिए लगातार आगे बढ़ता रहता है। अत: अपने लक्ष्यों को अपने सामने रखें।
हेल्थ को प्राथमिकता दें

एक कामयाब लीडर बनने के लिए आपको अपने शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और आध्यात्मिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता जरूर देनी चाहिए। अगर आप अपने स्वास्थ्य को बेहतर नहीं करेंगे और उसके प्रति लापरवाही बरतेंगे तो आप अपने बिजनेस को सही ढंग से नहीं चला सकेंगे। जब आप सभी तरीकों से स्वस्थ होंगे, तब आप बिजनेस को भी स्वस्थ तरीके से चला सकेंगे। अत: रोज कसरत करें, संतुलित आहार लें ताकि खुद को स्वस्थ रख सकें। याद रखें कि स्वस्थ रहेंगे, तभी आप सफल हो सकेंगे।
जिन्हें मानते हैं, उनसे सीखें

कामयाब लीडर्स वही होते हैं जो गलतियां करने पर खुद की समीक्षा करते हैं और खुद को बेहतर बनाते हैं। साथ ही, ऐसा करने पर वह उन लोगों से सलाह लेते हैं या उन लोगों से प्रेरणा लेते हैं जिन्हें वह बहुत मानते हैं। आपको भी कामयाब लीडर बनने के लिए उनका यह गुण अपनाना चाहिए। जब आप कहीं गलती करते हैं या कहीं फंसते हैं, तब जिन लोगों से आप प्रेरणा लेते हैं, वह आपको सही राह दिखाने में मदद करते हैं और आपका यही गुण आपको बेहतर बनाने में मदद करता है। अत: अपनी गलतियां स्वीकारें और सलाह लेने से न झिझकें।
पहले ही कर लें प्लानिंग

एक प्रभावशाली लीडर वह होता है जो अपने अगले दिन को पहले से ही प्लान कर लेता है। जब आप इस चीज को लेकर पहले से ही स्पष्ट होंगे कि अगले दिन आपको क्या करना है तो आपको अपने उस दिन के लक्ष्य हासिल करने में समस्या नहीं होगी। आप व्यवस्थित ढंग से अपने कामों को पूरा कर सकेंगे। जब आप व्यवस्थित रहेंगे तो जाहिर सी बात है कि आपसे प्रेरणा लेते हुए आपकी टीम भी उसी तरह से व्यवस्थित होकर काम करेगी और इससे आपका बिजनेस सफलता की राह पर आगे बढ़ता रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो