scriptपौधे लगाएं खूबसूरत अंदाज में | Plan the beautiful Plantation | Patrika News

पौधे लगाएं खूबसूरत अंदाज में

Published: Mar 26, 2015 03:41:00 pm

सकुलेंट्स पौधों को ज्यादा देखभाल और पानी की जरूरत भी नहीं होती है

घर में हरियाली दिखाने के लिए हम गमलों का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप पौधे लगाने के लिए कुछ अलग हटकर करना चाहती हैं तो इन ट्रिक्स को अपनाइए। इनमें अगर आप पौधे लगाएंगी तो देखने में थोड़े अलग लगेंगे और घर के डेकोरेशन को भी अलग लुक मिलेगा।

पीवीसी ज्वाइंट पाइप
घर में सीवरेज के लिए अक्सर पीवीसी पाइप्स का इस्तेमाल होता है। आपके घर में भी कई सारे पीवीसी ज्वाइंट पाइप बेकार पड़े होंगे आप चाहें तो उनका इस्तेमाल पौधे लगाने के लिए कर सकती हैं। लकड़ी के किसी फट्टे पर पाइप को फिट करें। अब दोनों पाइप में आप अलग-अलग पौधे लगा लें।

जार में पौधे
शीशे के कई सारे खाली जार तो रसोई में पड़े होंगे। कारपेंटर की मदद से लकड़ी के फट्टे पर होल्डर की मदद से शीशे के इन जार्स को फिट करें। लकड़ी के फट्टे को दीवार पर कील की सहायता से टांगें। अब आप मनपसंद पौधे इनमें लगाएं या फिर चाहें तो फूलों के गुच्छे भी इन जार में डाल सकती हैं।

किचन रैक प्लांटर्स
रसोई में इस्तेमाल होने वाली फू्रट रैक को भी आप प्लांटर्स बना सकती हैं। रैक का रंग-रोगन करके, उसके हर खाने में छोटे-छोटे महीन पत्थर भरें। अब रैक के हर खाने में आप सकुलेंट्स लगाएं। सकुलेंट्स पौधों को ज्यादा देखभाल और पानी की जरूरत भी नहीं होती है। इसलिए इन्हें कहीं भी रखा जा सकता है। चाहें तो लिविंग रूम में सोफे की साइड में रैक को रख सकती हैं।

कंक्रीट प्लांटर्स
कई साइज के कंक्रीट और मार्बल्स आजकल बाजार में आसानी से मिल जाते हैं। ये मार्बल्स और कंक्रीट आप किसी भी चीज में डालें। थोड़ी मिट्टी भरकर सकुलेंट्स(कैक्टस प्रजाति के पौधे) लगाएं।

विंडो फ्लॉवर बॉक्स
अगर आप थोक में फल खरीदती हैं तो जाहिर तौर पर आपके पास लकड़ी के फट्टों से बने बॉक्स तो होंगे ही। इनसे आप चाहें तो विंडो फ्लॉवर बॉक्स बना सकती हैं। फट्टे को अच्छे से साफ कर (चाहें तो बॉक्स को पेंट भी कर सकती हैं) उसमें मिट्टी और खाद भरकर अपने मनपसंद पौधे लगाएं।

प्लास्टिक बॉटल प्लांटर्स
सॉफ्ट ड्रिंक्स की दो लीटर वाली बॉटल्स तो घर में होंगी ही। उन्हें बीच में से काट लें। अब नीचे वाले हिस्से को कैंची की सहायता से मनपसंद आकार दें (चाहें तो किसी जानवर का लुक भी दे सकती हैं) और उसे पेंट करें। अब मिट्टी भर उसमें कोई भी पौधा लगाएं। लिविंग रूम में साइड टेबल पर भी रख सकती हैं
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो