scriptQualities that should be there in a good team leader | अच्छा टीम लीडर बनने के लिए चाहिए क्वालिटीज | Patrika News

अच्छा टीम लीडर बनने के लिए चाहिए क्वालिटीज

Published: Oct 02, 2017 11:09:17 am

अगर आप अपनी टीम के प्रभावी लीडर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ खास क्वालिटीज होनी चाहिए।

Team leader
Team leader
अगर आप अपनी टीम के प्रभावी लीडर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर कुछ खास क्वालिटीज होनी चाहिए। जानते हैं उनके बारे में-
एक टीम केवल उसके लीडर के समान ही है। यदि लीडर परफॉर्मर नहीं है तो टीम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाएगी। इसलिए लीडर में खास गुण होते हैं जो उसे सर्वश्रेष्ठ देने के लिए सक्षम बनाते हैं। अच्छा टीम लीडर हमेशा अपनी टीम को आगे बढऩे के लिए प्रोत्साहित करता है। वह हमेशा नए आइडियाज से लैस होता है। वह हर किसी के लिए एक आदर्श व्यक्ति की तरह काम करता है।
छुपे हुए लीडर को खोजें

लॉस एंजेलेस के प्रोफेसर रोजर हर्मन ने एक अध्ययन किया, जिसमें पता चला कि 75 फीसदी कर्मचारी जो अपनी नौकरी स्वेच्छा से छोड़ते हैं, काम की वजह से नहीं निकलते, वे अपने मालिकों की वजह से निकल जाते हैं। जैसा कि लेक्चरर राल्फ नाडर अपने शब्दों में कहते हैं, ‘नेतृत्व का कार्य अधिक लीडर्स का उत्पादन करना है, न कि अधिक अनुयायियों का।’
मनोबल ऊपर रखें

उत्कृष्टता के लिए लोगों में एक मजबूत ड्राइव होना चाहिए। यदि ड्राइव लापता है, तो लोग ढीले और आलसी हो जाते हैं। लोगों का मनोबल ऊंचा रखना और उनमें आत्मविश्वास की कमी नहीं आने देना ही टीम लीडर का मुख्य काम होता है। एक महान लीडर बनने के लिए आपको अपनी सभी शक्तियों को खोजने और उन पर सुधार करना पड़ता है। सुधार के अपने क्षेत्रों को खोजें और उन क्षेत्रों का विकास करने की कोशिश करें।
उत्साहित व सपोर्टिव रहें

जब निर्णय जोखिम भरा या कठिन होता है तो आम तौर पर लोग घबरा जाते हैं और संकोच करने लगते हैं। आपको अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करना है और उनकी सहायता करनी चाहिए। उन्हें अपने लक्ष्यों को पूरा करने और उन कार्यों को पूरा करने में सहायता करनी चाहिए, जिन्हें वे खत्म करने में मुश्किल का सामना करते हैं। आप सबको बताएं कि किस तरह से काम को पूरा करना सकारात्मक परिणाम ला सकता है।
आत्मविश्वास पैदा करें

एक लीडर की तरह स्पष्ट संवाद करें कि आप क्या कह रहे हैं और अपनी टीम के सदस्यों के सामने एक उदाहरण निर्धारित करें। एक आश्वस्त नेता एक आत्मविश्वास से भरी टीम बनाता है और एक डरा हुआ लीडर हमेशा एक घबराई हुई टीम बनता है। अच्छा लीडर हमेशा अपनी टीम के डर दूर करता है और उन्हें अंदर से मजबूत बनाता है। लीडर का काम आत्मविश्वास पैदा करना होता है। हर व्यक्ति को अपनी उपयोगिता का अहसास रहे।
काम समय पर पूरा हो

टीम की अगुवाई करना आसान काम नहीं है, क्योंकि लीडर को सुनिश्चित करना होता है कि तय समय सीमा के अंदर सही तरीके से बिना मोटिवेशन की कमी के काम पूरा हो सके। इसलिए यदि आप मानव स्वभाव और भावनाओं को समझकर सहयोग कर सकते हैं, प्रेरित कर सकते हैं, टीम के संबंध बना सकते हैं, तो आप टीम के नेता या पहले से ही एक टीम लीडर बनने के करीब हैं। टीम के सदस्यों को मनपसंद काम करने की छूट मिले।
अच्छे श्रोता बनें

आप कंपनी में अच्छी पोजीशन पर हैं तो इसका यह अर्थ नहीं है कि आप अपने से नीचे काम करने वालों को सुनना बंद कर दें। अपनी टीम को यह दिखाने के लिए कि आप उन पर भरोसा करते हैं, उनकी बात को सुनना बहुत जरूरी है। यदि उनके सुझाव अच्छे लगते हैं, तो उन्हें शामिल कर सकते हैं। उनके सुझावों को कार्यान्वित किए जाने पर उनके आत्मविश्वास का निर्माण करने में मदद मिलेगी। टीम में सभी लोग समान नहीं होते। टीम के हर सदस्य को काम में शामिल करने का प्रयास करें।
लोगों से सलाह लें

जब आप अपनी टीम के विचारों को सुनते हैं, तो आप उन्हें विकसित कर सकते हैं। आप अपनी टीम से राय लें, उन सुझावों को और तराशें और काम में लें। हम केवल लीडर के रूप में बात नहीं कर सकते। हमें अन्य लोगों की राय सुनने और सम्मान करने की भी आवश्यकता है। इससे यह भी पता चलता है कि आप एक अच्छे व्यक्ति हैं जो अपनी टीम की सराहना करते हैं और उनका सम्मान करते हैं। इससे टीम आगे बढक़र काम करने को प्रोत्साहित रहती है। कार्य कौशल के अनुरूप टीम के सदस्यों को काम दें।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

दिल्ली में श्रद्धा मर्डर जैसा एक और केस, शव के टुकड़े कर फ्रिज में रखा, मां-बेटा गिरफ्तारFIFA 2022 : मोरक्को से हारने पर बेल्जियम में दंगा, पथराव के दौरान दागे आंसू गैस के गोले, कई गिरफ्तारएनालिसिस: मुुलायम की सीट बचाने में कहीं सपा के हाथ से निकल न जाए आजम का गढ़Gujarat assembly elections 2022: कच्छ-सौराष्ट्र- कौन होगा खुश और कौन फुस्सCG Breaking : बीजेपी प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम को गिरफ्तार करने कांकेर पहुंची झारखंड पुलिस , गुड्डू सोनी और नरेश सोनी के घर दबिश दी, अब चारामा रवानाGATE Exam 2023: गेट एग्जाम 2023 का शेड्यूल जारी, 4 फरवरी से शुरू होगी परीक्षाएक दिसंबर से बदल जाएंगे ये नियम, घट सकता है जेब का बोझ'दिल्ली का लड़का' कार्टून सीरीज से भाजपा अपने काम का करेगी बखान और सीएम केजरीवाल की खोलेगी पोल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.