scriptबहानेबाजी आपको ले जाएगी सफलता से दूर | Stop giving excuses if you want to achieve success in life | Patrika News

बहानेबाजी आपको ले जाएगी सफलता से दूर

Published: Sep 13, 2017 12:06:00 pm

अगर आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो खराब आदतों को छोडऩा होगा

success

success

अगर आपको जीवन में सफलता प्राप्त करनी है तो खराब आदतों को छोडऩा होगा। सफल लोग बहाना नहीं बनाते, वे काम को तुरंत पूरा करने में यकीन करते हैं। जानते हैं कि सफलता प्राप्त करने के लिए आपको खुद को किस तरह से तैयार करना होगा-
कुछ लोग कहते हैं कि वे आखिरी समय में ही अपना काम पूरा कर पाते हैं। ऐसा सिर्फ कुछ लोगों के साथ ही नहीं होता है। दुनिया के सबसे सफल लोग भी बहानेबाजी का शिकार होते हैं। आश्चर्यजनक रूप से कई बार बहानेबाजी फायदेमंद भी होती हैं, क्योंकि यह आपको गैरजरूरी कार्यों पर अपनी महत्वपूर्ण ऊर्जा को खर्च करने से रोकती है। वहीं दूसरी ओर आप बड़े कार्यों को स्थगित करके छोटे-छोटे काम तुरंत पूरे कर लेते हैं। लेकिन बार-बार बहानेबाजी के चलते आप अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर पाते हैं और फेलियर के चक्र में फंस जाते हैं। बहानेबाजी के कारण आपको काफी नुकसान भी होता है। जानते हैं कि बहानेबाजी की दीवार को तोडक़र किस तरह से महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा किया जाए-
सब कुछ दांव पर लगा दें…

वर्ष 1519 में स्पेनिश खोजकर्ता हर्नान्डो कोर्टेज एज्टेक्स से लड़ाई करने के लिए मैक्सिको पहुंचे थे। उन्होंने अपने साथियों के साथ किनारे पर पहुंचकर नावों को जला दिया था, ताकि वे वापस न लौटें और हर हालत में जीतें। इसी तरह आपको जीवन में अपने डरों का मुकाबला करना होगा। पता करें कि क्या चीज आपको आगे बढऩे से रोक रही है। अगर काम के बाद आपको अपने परिवार के लिए समय नहीं मिल पाता है तो केबल टीवी का कनेक्शन काट दें।
पोमोडोरो टेक्नीक काम में लें

पोमोडोरो एक टाइम मैनेजमेंट टूल है। इससे कम समय में तनाव रहित होकर प्रोजेक्ट पूरा कर सकते हैं। एक बड़ा प्रोजेक्ट लें। आपके पास जितना समय है, उसे 25-25 मिनट के स्लॉट में बांट लें। इसमें 5 मिनट का बे्रक शामिल है। यह एक पोमोडोरो है। जब एक पोमोडोरो पूरा करें, तो पेपर पर टिक कर दें। चार पोमोडोरो पूरे होने पर खुद को 20 मिनट का ब्रेक दें।
ना कहें

अगर आप अपनी जिंदगी से समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो आपको अपने उपलब्ध समय के अनुरूप प्राथमिकता तय करनी होगी। अपनी लिस्ट को काट देना चाहिए और सिर्फ तीन आइटम बाकी रखने चाहिए। इसके अलावा हर चीज को ना कह दें।
साथी की मदद लें

अपने किसी दोस्त या कलीग से कमिटमेंट करें कि डेडलाइन तक काम पूरा हो जाएगा। लोगों का एक व्हाट्सएप गु्रप बनाएं जो हेल्दी फूड लेना पसंद करते हैं और रोजाना की कैलोरी इनटेक की डिटेल्स डालें। शोध बताते हैं कि जो लोग खुद को अकाउंटेबल बनाते हैं और नियमित दूसरे व्यक्ति को अपडेट्स देते हैं, वे तेजी से लक्ष्य तक पहुंचते हैं।
5 मिनट दें

आपको अपने बड़े प्रोजेक्ट्स की छोटे-छोटे कदमों से शुरुआत करनी चाहिए। तुरंत 5 मिनट निकालें और प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाने के लिए कुछ छोटा-सा काम करें। क्या आप मार्केटिंग प्रेजेंटेशन पर काम करने से बच रहे हैं? तुरंत इंट्रोडक्शन स्लाइड तैयार करें। जब आप किसी काम को स्पष्ट रूप से देखते हैं और छोटा इनपुट देते हैं तो समस्याओं का एक बड़ा हिस्सा अपने आप गायब हो जाता है। इस गति को कायम रखने के लिए समय के छोटे-छोटे ब्लॉक्स में खुद की एनर्जी लगाएं। इस तरह आपको महसूस होगा कि जिस कमिटमेंट के साथ आपने काम शुरू किया था, उसमें लगातार इजाफा हो रहा है। क्या आप सुबह के समय दौड़ लगाना चाहते हैं? सुबह के समय जूते पहनें और पांच मिनट की वॉक के साथ शुरुआत करें।
तरक्की माइंडसेट अपनाएं

स्टेनफोर्ड साइकोलॉजिस्ट कैरोल ड्वेक ने पाया कि तय माइंडसेट के लोग विश्वास करते हैं कि चरित्र, बुद्धिमत्ता और रचनात्मकता फिक्स्ड असेट्स हैं। वहीं दूसरी ओर तरक्की का माइंडसेट रखने वाले लोग चुनौतियों को प्यार करते हैं और विफलताओं को स्वीकार करते हैं। इससे वे सफलता की दिशा में आगे बढऩे का प्रयास करते हैं। तरक्की का माइंडसेट रखने वाले लोग विफलताओं और भावनात्मक कमजोरियों के कारण निराश नहीं होते हैं।
विफलता की कीमत पता करें

अगर आपने किसी प्रोजेक्ट में काफी समय लगाया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह पूरा करने लायक है। मान लीजिए कि आपने अपने खाली समय में सॉफ्टवेयर कोडिंग सीखने का निर्णय लिया है और महीनों तक समय और उत्साह लगाने के बाद भी आप कुछ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं तो विचार करना चाहिए। हो सकता है कि कोडिंग आपके लिए सही नहीं हो और अन्य प्रोफेशनल लक्ष्य में तेजी से सफलता मिले।
मनोरंजक बनाएं

हर काम को मनोरंजक बना लें। बड़े काम को पहले छोटे टुकड़ों में तोड़ें और उसमें से ऐसा काम चुनें, जिसे करना आपको सबसे ज्यादा पसंद है। क्या आप अलमारी को साफ करना चाहते हैं? इसके लिए टॉप शेल्फ को साफ करते हुए पसंदीदा गाना लगा लें। ऑफिस में क्लाइंट को प्रपोजल भेजें तो रिवार्ड के रूप में खुद को ट्रीट दें। जब प्रोजेक्ट को हल्का-हल्का शुरू करते हैं और दिमाग को मजेदार एक्टिविटी में लगाए रखते हैं तो काम कठिन नहीं रह जाता।
खुद को प्यार करें

खुद को प्यार करना स्वार्थ नहीं है। खुद को क्षमा करना सीखें और उत्सव मनाना सीखें। अगर आप कोई छोटा कमिटमेंट पूरा नहीं कर पाए हैं तो चिड़चिड़े न बनें और खुद को परेशान न करें। हर व्यक्ति खुद को कमतर मान लेता है और इससे खुद के प्रति घृणा पैदा होती है जो बहानेबाजी को जन्म देती है। अगर आप जल्दी नहीं उठे तो कोई बात नहीं। प्रयास जारी रखें। अगली बार जब जल्दी उठें तो खुद को बधाई दें और कैलेंडर में एक बड़ा टिक लगाएं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो