अपनी सोच से जिंदगी को बनाइए थोड़ा आसान

अपनी सोच से जिंदगी को बनाइए थोड़ा आसान

Priyanka Chandani | Publish: Mar, 21 2015 02:45:00 PM (IST) वर्क एंड लाईफ

असल में आप जिंदगी में सुकून चाहती हैं तो थोड़े-थोड़े और छोटे-छोटे बदलाव लाएं

जिंदगी की राह फिसलन भरी है। आपको हर रोज नए-नए उतार-चढ़ाव देखने को मिलते हैं। ऎसे में यदि आप संतुलन बनाकर चलना सीख गईं तो यह काफी आसान हो जाएगी। कुछ इन तरीकों से आप अपनी जिं दगी थोड़ी आसान तो बना ही सकती हैं।

कम करें
अगर आप जिंदगी में वाकई कोई काम पूरा करना चाहती हैं तो कम कामों को हाथ में लें। इससे उत्पादकता में कई गुना इजाफा होता है। कम काम में हाथ में लेंगी तो आप चुन पाएंगी कि आपको वाकई में क्या क रना है और क्या आपके लिए महज "टाइम पास" है। इससे आप बहुत व्यस्त न रहते हुए भी जिंदगी में बड़े काम कर पाएंगी।

छोटी चीजों को जाने दें
जो लोग जिंदगी में संघर्ष करते हैं, अक्सर वो छोटी-छोटी चीजों के लिए लड़ाई करते हैं। हम कई बार उन चीजों को पाने के लिए परेशान होते हैं, जिनकी अहमियत हमारे लिए कुछ खास नहीं होती। हम उन्हें छोड़ने की बजाय उन्हें पाने की जद्दोजहद और जिद में लगे रहते हैं। अगर आप छोटी-छोटी चीजों को छोड़ देंगी तो अहम चीजों पर ध्यान लगा पाएंगी।

आते-जाते करें सफाई
अगर घर की साफ-सफाई भी बहुत ज्यादा इकट्टी हो जाती है तो भी भारी लगने लगती है। इसलिए सफाई का ढेर लगाने की बजाय तुरंत सफाई करने की आदत डालें। घर में कहीं धूल दिखी, उसे उसी वक्त साफ करें। बरतनों को तुरंत धो कर रखें। थोड़ी-थोड़ी सफाई गृहिणियों की जिंदगी को आसान बनाती है।

खुद को हल्का महसूस करने दें
अपने आपसे पूछें कि जिंदगी में आपको वाकई उन सभी चीजों की जरूरत है, जो आपके पास हैं या आपने उन्हें बेमतलब और किसी डर की वजह से इकट्ठा कर रखा है। आपके पास चीजें कम होंगी तो आप हल्का महसूस करेंगी।

छोटे और धीरे बदलाव लाएं
आज हर कोई किसी भी चीज को तुरंत पा लेना और करना चाहता है। हम जिंदगी में बहुत से बदलाव चाहते हैं, लेकिन उनके लिए इंतजार नहीं करना चाहते। इसका नतीजा यह होता है कि हम अक्सर विफल हो जाते हैं। कई बार ऎसा भी होता है कि हम बड़ी चीजों को शुरू ही नहीं करते। असल में आप जिंदगी में सुकून चाहती हैं तो थोड़े-थोड़े और छोटे-छोटे बदलाव लाएं। ये छोटे-छोटे बदलाव धीमे-धीमे बड़े बदलावों को जन्म देते हैं, वह भी बिना किसी खास प्रयत्न के।

फोकस करना सीखें
एक बार अगर आपने यह जान लिया कि क्या अहम और क्या नहीं तो इसके बाद अपना पूरा ध्यान या फोकस उसी चीज पर रखें। इससे काम आसान लगने लगता है। कई बार आपको यह तो पता होता है कि क्या करना महत्वपूर्ण है, लेकिन फिर भी वह चीज आपके हाथ से छूटती चली जाती है। और जब अहम चीज छूट जाती है तो जिंदगी में परेशानी भी बढ़ी हुई लगती है। इसलिए इधर-उधर भागना छोड़ें और बेकार की चीजों से दूर रहें।

दया दिखाएं
दूसरों के प्रति दया दिखाने, संवेदनशील होने से उनके साथ व्यवहार क रना आसान हो जाता है। इससे आपको खुद भी अच्छा लगने लगता है। लोग आपको पसंद करने लगते हैं और आप दूसरों की जिंदगी में सुधार कर पाती हैं। इससे आपको जिंदगी सुकूनभरी और आसान लगती है।
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned