scriptयह है वर्क फ्रॉम होम का सही तरीका | This is the right way to work from home | Patrika News

यह है वर्क फ्रॉम होम का सही तरीका

Published: Aug 23, 2017 11:37:00 am

कल्पना कीजिए कि आप हर सुबह एक घंटे देरी से उठ रहे हैं और कॉफी के मग के साथ मजे से अपना काम कर रहे हैं

work from home

work from home

कल्पना कीजिए कि आप हर सुबह एक घंटे देरी से उठ रहे हैं और कॉफी के मग के साथ मजे से अपना काम कर रहे हैं। घर से निकले बिना ही काम करने का अलग ही सुकून है। ‘वर्क फ्रॉम होम’ का क्रेज युवा एम्प्लॉइज पर इस कदर छाया हुआ है कि वे 20 फीसदी कम सैलेरी पर काम करने को तैयार हैं। कॅरियर को नुकसान पहुंचाए बिना ‘वर्क फ्रॉम होम’ को बखूबी अंजाम दिया जा सकता है। इसके लिए आपको ‘वर्क फ्रॉम होम’ का सही तरीका पता होना चाहिए।
आजकल ‘वर्क फ्रॉम होम’ का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। अगर आप घर से काम करना पसंद करते हैं तो
आपको अपनी कॅरियर ग्रोथ को बनाए रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए।
बॉस से बात करें

सबसे पहले आपको पता करना चाहिए कि क्या आपकी कंपनी पॉलिसी में ‘वर्क फ्रॉम होम’ की इजाजत है। इसकी स्वीकृति के लिए किस तरह शुरुआत करनी होगी। इस बारे में आप अपने मैनेजर से बात कर सकते हैं। ज्यादातर सुपरवाइजर ऐसी एक्टिविटीज को अप्रूव करने से हिचकिचाते हैं, जो आउटपुट या डेडलाइन्स पर असर डालती हों। आपको साफ टारगेट्स और टाइमलाइन्स पर नेगोसिएशन करना चाहिए, ताकि उसकी चिंताएं कम हो सकें। अगर आप घर से ही बेहतरीन आउटपुट देते रहेंगे तो उसका आत्मविश्वास बना रहेगा। अगर आप कुछ घंटों के लिए उपलब्ध नहीं हो सकते, तो अपने बॉस को लूप में जरूर रखें। बॉस को विश्वास में लेंगे तो वह आपको घर से काम की इजाजत दे सकता है।
चेकलिस्ट से करें शुरुआत

ऑफिस में काम के दौरान आपको बीच-बीच में रिमाइंडर्स मिलते रहते हैं। जरूरी कामों के लिए टीम मेंबर्स और सुपरवाइजर आपको बताते रहते हैं। इनके अभाव में कई बार हम लक्ष्य से भटक सकते हैं। अपने दिन की शुरुआत के पहले 15 मिनट आपको टास्क, गोल और डेडलाइन्स की चेकलिस्ट तैयार करनी चाहिए। जैसे-जैसे आप प्रगति करते जाएं, आपको टास्क लिस्ट को छोटा कर देना चाहिए।
तय करें वर्कप्लेस

वर्क एरिया पर निजी सामान की भरमार नहीं होनी चाहिए। डेस्क, चेयर, कम्प्यूटर और लाइटिंग की व्यवस्था इस तरह से होनी चाहिए कि काम में किसी तरह की परेशानी न आए। आपको ऐसा वर्कप्लेस चुनना चाहिए, जहां पूरी तरह से शांति हो। अगर आप खुली खिडक़ी के पास बैठकर काम करेंगे तो आपका ध्यान भटक सकता है।
समय के ब्लॉक बनाएं

अपने पूरे दिन का एक स्पष्ट रूटीन तय करें। कुछ लोग टारगेट्स अचीव करने के लिए 4 घंटे के ब्लॉक बनाकर काम करते हैं। घर पर काम के दौरान कई बार व्यक्ति छोटे-छोटे कामों में उलझ जाता है। गौरतलब है कि मल्टीटास्किंग भी ऐसी एक्टिविटीज के लिए अच्छी है, जहां आपको दिमाग का कम इस्तेमाल करना
पड़ता हो।
प्रोफेशनल ड्रेस पहनें

आप घर पर बैठकर काम कर रहे हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप पायजामा पहनकर काम करने लग जाएं। अपने वर्क एरिया में ऑफिस का माहौल पैदा करने के लिए आपको नियमित वर्क क्लॉथ्स पहनने चाहिए। जब आप प्रोफेशनल की तरह महसूस करेंगे तो प्रोफेशनल की तरह काम भी करेंगे। आपके आत्मविश्वास में इजाफा होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो