scriptकॉटन बॉल्स के ये भी हैं इस्तेमाल | Uses of Cotton Balls | Patrika News

कॉटन बॉल्स के ये भी हैं इस्तेमाल

Published: Mar 21, 2015 03:12:00 pm

कॉटन बॉल को सिरके या बेकिंग सोडा के घोल में डालें और फिर इसे
समस्याग्रस्त जगह पर लगाएं

कॉटन बॉल्स का इस्तेमाल आप नेलपॉलिश रिमूवर लगाकर नेलपॉलिश उतारने या मेकअप उतारने, क्लींजिंग करने के लिए करती होंगी, लेकिन छोटी-सी कॉटन बॉल्स आपके लिए उससे ज्यादा उपयोगी साबित हो सकती हैं।

पानी के निशान हटाने में
नलों और फव्वारे की नॉब पर पानी के निशान पड़ जाते हैं और वे क ाफी खराब दिखाई देते हैं। आप एक कॉटन बॉल को सिरके और पानी के घोल में डुबोएं और फिर उससे नल आदि रगड़ें, निशान गायब हो जाएंगे।

बाथरूम में आएगी खुशबू
किसी भी खुशबूदार एसेंसिशयल ऑयल, जैसे दालचीनी या संतरे, की कुछ बूंदें कुछ कॉटन बॉल्स पर डाल दें। इन्हें एक छोटे से कटोरे में रखें और फिर बाथरूम में किसी शेल्फ पर रख दें। बाथरूम महक उठेगा।

सनबर्न होगी दूर
गर्मियां आने वाली हैं, ऎसे में सनबर्न की समस्या खूब रहेगी। एक कॉटन बॉल को सिरके या बेकिंग सोडा के घोल में डालें और फिर इसे समस्याग्रस्त जगह पर लगाएं। आपको आराम आएगा।

संक्रमण मुक्त बनाने में

रिमोट कंट्रोल, लाइट के स्विचेज जैसी चीजों को संक्रमणरहित करना खासा मुश्किल है। आप कॉटन बॉल को रबिंग अल्कोहल (स्प्रिट) में डुबोएं। इसे निचोड़ कर अतिरिक्त अल्कोहल निकाल दें। अब इससे स्विच, रिमोट कंट्रोल जैसी चीजों को साफ करें।

स्याही के निशान हटाने में
कपड़ों पर लगे स्याही के दाग हटाने के लिए भी आप कॉटन बॉल को रबिंग अल्कोहल में डुबोएं। इससे निशान छुड़ा लें।

फूल रहेंगे ताजे
अगर आप फूलों को फ्लावर वास में लंबे समय तक ताजा रखना चाहती हैं तो वास में पानी भरकर उसके चारों ओर कॉटन बॉल को खोल कर बांध दीजिए। जब आप वॉस का पानी बदलेंगी तो पानी में भीगी कॉटन बॉल की वजह से फूलों को नमी मिलती रहेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो