जीवन में आपको नंबर 1 नहीं, अनोखा बनना है

जीवन में आपको नंबर 1 नहीं, अनोखा बनना है

Amanpreet Kaur | Publish: Aug, 23 2017 04:25:00 PM (IST) | Updated: Aug, 28 2017 05:07:00 PM (IST) वर्क एंड लाईफ

अगर आप जीवन में नंबर 1 बनने के बजाय अनोखा बनने की कोशिश करेंगे तो जीवन में स्थायी सफलता जरूर मिलेगी

अगर आप जीवन में नंबर 1 बनने के बजाय अनोखा बनने की कोशिश करेंगे तो जीवन में स्थायी सफलता जरूर मिलेगी। हर बिजनेस को एकाधिकार का सपना देखना चाहिए जिससे कि वह ही बाजार में रहे। एक अधिकार वाली कंपनी के पास अपना स्थायी मूल्य बनाने और उसे संजोकर रखने का सुनहरा अवसर होता है। इसके लिए कंपनी को कड़ी मेहनत करके खुद को स्थापित करना पड़ता है। जानते हैं कि किस तरह आप बिजनेस में सफलता प्राप्त कर सकते हैं-

आउटकम पर ध्यान दें

ज्यादातर स्टार्टअप बाजार में उतरने से पहले उससे जुड़े लाभ को उठाने पर ध्यान देते हैं। ज्यादातर स्टार्टअप्स चाहते हैं कि वे कम से कम समय में ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाएं। हमेशा एक धीमी शुरुआत करें और अपने लक्ष्य की स्पष्ट पहचान स्थापित कर लें। आपका बिजनेस किस दिशा में जाएगा, उसका एक साल पहले से अनुमान लगाकर रखें। आउटकम का पूर्वानुमान लगाकर रखना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। एक स्टार्टअप को खुद को इतना सक्षम कर लेना चाहिए कि वह ‘कुछ भी नहीं’ से सब कुछ तक पहुंच जाए और कोशिश यही रहनी चाहिए कि कॉम्पिटिशन को आने न दिया जाए।

छोटी सी शुरुआत

हर एक उद्यमी को छोटे से शुरू करना चाहिए क्योंकि आप एक नए बाजार में आसानी से हावी हो सकते हैं, न कि पहले से स्थापित बाजार में। अपने कस्टमर्स का दायरा छोटा रखें और उन्हीं पर अपना ध्यान केंद्रित रखें।

आगे बढ़ें

जब आप बाजार में अपना एकाधिकार जमा लें, तो फिर बाजार से जुड़े हुए अपने अन्य कस्टमर्स पर ध्यान देना शुरू करें।

निर्माण की क्षमता बरकरार रखें

एकाधिकार वाली कंपनियों को देखें तो माइक्रोसॉफ्ट, अमेजॉन, एप्पल, फेसबुक जैसे नाम आपके सामने आएंगे पर समय के साथ इनके भी कॉम्पिटिशन में नाम उभर आए, पर इन कंपनियों के मूल काम को आज भी कोई पछाड़ नहीं सका क्योंकि उन्होंने अपनी निर्माण करने की क्षमता को कभी कम होने नहीं दिया। कंपीटिशन केचक्कर में लोग अपनी अलग चीजों के निर्माण की क्षमता से ध्यान हटा लेते हैं।

विघटन के बारे में भूल जाएं

विघटन वह प्रक्रिया है, जिसमें कंपनियां नए प्रोडक्ट्स सस्ते दामों पर बाजार में उतारती हैं और फिर उनकी गुणवत्ता को बढ़ाने पर ध्यान देती हैं और धीरे धीरे उस खंड के सबसे अच्छे प्रोडक्ट को पीछे छोड़ देती हैं। विघटन की प्रकिया को अब हर नई चीज के लॉन्च से जोड़ा जाने लगा है, जबकि प्रतिस्पर्धा को खत्म करने की तुलना में निर्माण महत्वपूर्ण है।

अपनी ताकत पर ध्यान दें

बाजार में एक मात्र 100 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए आपको एकाधिकार सक्सेस फॉर्मूले का पालन करना होगा। यदि आपको एक पेशे में 10 में से 7 की रेटिंग मिल रही है और एक अन्य पेशे में कहा गया है कि आप 10 में से 3 की रेटिंग प्राप्त कर रहे हैं, तो सफलता का सूत्र उस पेशे में ताकत बढ़ाने के लिए है, जहां आपके पास उच्च रेटिंग है। विचार प्रतिस्पर्धा में नहीं रहना है, बल्कि एकाधिकार बनना है। प्रतिस्पर्धा में आप बाजार का शेयर साझा करते हैं और एकाधिकार में पूरे बाजार आपका है। जब अपनी अनूठी ताकत की पहचान करते हैं तो अद्वितीय बन जाते हैं।

कुछ स्वर्णिम सीखें

10 में से 7 में सुधार करना, 10 में से 3 में सुधार करने से बेहतर है।
यदि आप सबसे अच्छे होने का प्रयास करते हैं, तो आप नंबर 1 होंगे, लेकिन अगर आप अनोखे रहने की कोशिश करेंगे तो आप केवल एक ही होंगे। आपने सुना होगा कि अच्छा, उससे अच्छा और सबसे अच्छा पर अनोखा तो सिर्फ एक ही होता है।
आपका जन्म मूल रूप में हुआ है तो किसी की कॉपी बनकर न मरें।
अपने को कहीं फिट करने की न सोचें, आपका जन्म कुछ अलग करने के लिए हुआ है।

- डॉ. विवेक बिंद्रा, लीडरशिप ट्रेनर

Ad Block is Banned