scriptBean and Capsicum pizza recipe | बच्चों को खिलाएं बीन एंड कैप्सिकम पिज्जा | Patrika News

बच्चों को खिलाएं बीन एंड कैप्सिकम पिज्जा

बच्चे पिज्जा बहुत शौक से खाते हैं, हालांकि अगर उन्हें घर में ही पिज्जा बना कर खिलाया जाएगा तो यह ज्यादा बेहतर होगा

Published: July 30, 2018 03:52:57 pm

बच्चे पिज्जा बहुत शौक से खाते हैं, हालांकि अगर उन्हें घर में ही पिज्जा बना कर खिलाया जाएगा तो यह ज्यादा बेहतर होगा। घर में बना पिज्जा बाजार के मुकाबले ज्यादा हैल्दी होगा और आप टॉपिंग्स में जितनी चाहे सब्जियां डाल सकते हैं। पिज्जा बनाना बहुत ही आसान है और आप इसे बच्चों की पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं। यहां पढ़ें बीन एंड कैप्सिकम पिज्जा की रेसिपी -
pizza
pizza
सामग्री -

बीन टॉपिंग के लिए
1 कप भिगोए और पकाए हुए राजमा
1 टेबल-स्पून जैतून का तेल
1 टेबल-स्पून मक्खन
1 टी-स्पून बारीक कटा हुआ लहसुन
2 टी-स्पून बारीक कटी हुई हरी मिर्च
1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज
1 1/2 कप बारीक कटे हुए टमाटर
1 टी-स्पून धनिया पाउडर
2 टी-स्पून जीरा पाउडर
1/2 टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर
2 टेबल-स्पून टमाटर की प्युरी
नमक स्वादअनुसार
अन्य सामग्री
4 थिन क्रस्ट पिज्जा बेस
8 टेबल-स्पून स्लाईस्ड एलपीनो
1 कप स्लाईस्ड शिमला मिर्च
1 कप कसा हुआ मोजरैला चीज

विधि -

बीन टॉपिंग के लिए

एक चौड़े नॉन-स्टिक पॅन में जैतून का तेल और मक्ख़न गरम करें, लहसुन और हरी मिर्च डालकर मध्यम आंच पर कुछ सेकन्ड तक भून लें। प्याज डालकर, मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट तक भून लें।
टमाटर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और 2 टेबल-स्पून पानी डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आंच पर 3-4 मिनट के लिए, पटॅटो मैशर का प्रयोग कर हल्का मसलते हुए पका लें। टमाटर की प्युरी, राजमा और नमक डालकर अच्छी तरह मिला लें और मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट के लिए, पटैटो मैशर का प्रयोग कर हल्का मसलते हुए पका लें। हल्का ठंडा कर टॉपिंग को 4 भाग में बांटकर एक तरफ रख दें।
पिज्जा बेस को साफ, सूखी जगह पर रखकर, बीन टॉपिंग के एक भाग को रखकर अच्छी तरह फैला लें। 2 टेबल-स्पून एलपीनो, 1/2 कप शिमला मिर्च और अंत में 1/4 कप चीज अच्छी तरह से छिड़क लें। विधी को दोहराकर 3 और पिज्जा बना लें।
2 पिज्जा को चुपड़ी हुई बेकिंग ट्रे पर रखकर, पहले से गरम अवन में 200°c (400°f) के तापमान पर 10-12 मिनट या बेस के पुरी तरह से सुनहरा और चीज के पिघलने तक बेक कर लें। विधी को दोहराकर 2 और पिज्जा बेक कर लें। बराबर टुकड़ो में काटकर तुरंत परोसें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

IND vs SA: विराट कोहली ने तोड़ा सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड, रचा इतिहासIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारणभारत विरोधी कंटेंट चलाने वाले यूट्यूब चैनलों के खिलाफ होगा एक्शन- अनुराग ठाकुरभारत ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर बैन 28 फरवरी तक बढ़ायाटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'सेना में भर्ती की तैयारी के दौरान लिया संकल्प, जम्मूकश्मीर से कन्याकुमारी तक करेगा पैदल यात्राक्या है IREDA, मोदी सरकार क्यों इसमें करने जा रही 1500 करोड़ रुपए का निवेश, जानिए सब कुछUP PCS Main 2021 Postponed: यूपी पीसीएस की मुख्य परीक्षा स्थगित, ये हैं नयी तारीख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.