scriptकिसी भी टाइम खाने के लिए बना कर रखें चीज स्ट्रॉस | Cheese straws recipe | Patrika News

किसी भी टाइम खाने के लिए बना कर रखें चीज स्ट्रॉस

Published: Apr 05, 2018 04:57:41 pm

अगर आपको भी दिन में कुछ न कुछ हल्का फुल्का सा खाने का मन करता है तो आप चीज स्ट्रॉस बना कर रख सकते हैं।

cheese straws

cheese straws

अगर आपको भी दिन में कुछ न कुछ हल्का फुल्का सा खाने का मन करता है तो आप चीज स्ट्रॉस बना कर रख सकते हैं। इन्हें जब जी चाहे किसी भी तरह के डिप या टमैटो कैचअप के साथ एंजॉय किया जा सकता है। यह बच्चों को भी बहुत पसंद आते हैं। यहां पढ़ें चीज स्ट्रॉस की रेसिपी
सामग्री –

४ टेबल-स्पून कसा हुआ प्रोसेस्ड चीज
१ कप मैदा
२ चुटकी नमक
१/४ कप मक्ख़न (सामान्य तापमान पर)
१/४ टी-स्पून लाल मिर्च पाउडर
मैदा , बेलने के लिए

विधि –

मैदा को छानकर नमक मिला लें। मक्खन को मैदा में डालकर, अपनी उंगलीयों से रगड़कर ब्रेड क्रम्बस जैसा बना लें। चीज और लाल मिर्च पाउडर अच्छी तरह मिला लें। बर्फ वाला ठंडा पानी (लगभग १ टेबल-स्पून) डालकर सख्त आटा गूंथ लें। आटे कप ३ बराबर भाग में बांटकर, सूखे मैदा का प्रयोग कर, प्रत्येक भाग को १५० मिमी (६ इंच) 3 १५० मिमी (६ इंच) व्यास के गोल आकार में बेल लें।
चाकू का प्रयोग कर, ३/४ इंच के चौड़े स्ट्रिप्स में काटकर, प्रत्येक स्ट्रिप को २ जगह से मोड़ लें। बिना तेल से चुपड़ी बेकिंग ट्रे में स्ट्रिप्स को रखकर, पहले से गरम अवन में 200°c (400°f) के तापमान पर १५ मिनट के लिए बेक कर लें। तुरंत परोसें या हवा बंद डब्बे में रखें।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो