चॉकलेट एंड डेट मूस है स्पेशल रेसिपी

चॉकलेट एंड डेट मूस है स्पेशल रेसिपी

Amanpreet Kaur | Publish: Dec, 07 2017 03:36:21 PM (IST) वर्ल्ड कुजिन

अगर आपने खाने पर किसी खास को बुलाया है तो उन्हें चॉकलेट एंड डेट मूस सर्व करना न भूलें

अगर आपने खाने पर किसी खास को बुलाया है तो उन्हें चॉकलेट एंड डेट मूस सर्व करना न भूलें। अगर वे चॉकलेट के शौकीन हैं तो इस मूस के दीवाने हो जाएंगे। यह कुछ ही मिनट में तैयार होने वाला डिजर्ट है और यह काफी हैल्दी भी है। इसमें ड्रायफ्रूट्स का इस्तेमाल किया जाता है। यह मूस बच्चों को भी बहुत पसंद आता है। यहां पढ़ें चॉकलेट एंड डेट मूस की रेसिपी -

सामग्री -

खजूर का मिश्रण बनाने के लिए
10 बीज रहित काले खजूर
1/4 कप दूध

अन्य सामग्री
3/4 कप मोटा कटा हुआ डार्क चॉकलेट
2 टेबल-स्पून दूध
1 कप बीटन व्हीप्ड क्रीम
1/4 कप कटे हुए काले खजूर
2 टेबल-स्पून कटा हुआ अखरोट

सजावट के लिए
बीटन व्हीप्ड क्रीम

विधि -
खजूर का मिश्रण बनाने के लिए

एक छोटे पैन को गरम कीजिए और उसमें काले खजूर और दूध डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए और मध्यम आंच पर २ से ३ मिनट तक बीच-बीच में हिलाते हुए पका लीजिए। आंच को बंद करके मिश्रण को ठंडा होने के लिए एक तरफ रख दीजिए। फिर मिश्रण को मिक्सर में पीसकर दरदरी पेस्ट तैयार कीजिए। एक तरफ रख दीजिए।

एक गहरे माईक्रोवेव सुरक्षित बाउल में चॉकलेट और दूध को मिलाकर माइक्रोवेव के उच्च तापमान पर ३० सेकंड के लिए या जब तक चॉकलेट पिघल कर अच्छी तरह से मिल जाए तब तक पका लीजिए।

उसमें काले खजूर का मिश्रण डालकर हल्के से मिला लीजिए। उसमें व्हीप्ड क्रीम डालकर हल्के से उपर-नीचे करके मिक्स कर लीजिए। उसमें अखरोट और काले खजूर डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए।

इस मिश्रण को 3 बराबर भागों मे बांटकर प्रत्येक भाग को एक ग्लास में भर लीजिए। मूस को सेट करने के लिए 3 से 4 घंटे तक रेफ्रीजरेट कीजिए। प्रत्येक ग्लास को उपर से व्हीप्ड क्रीम को छोटे स्वर्ल से सजाकर ठंडा परोसिए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

Ad Block is Banned