scriptबच्चों के लिए बनाएं एगलेस डोनट | Eggless Donuts recipe | Patrika News

बच्चों के लिए बनाएं एगलेस डोनट

Published: Feb 17, 2018 03:53:06 pm

डोनट्स बच्चों को बहुत पसंद आते हैं, अगर आप एग नहीं खाते हैं तो आप बिना अंडे के भी डोनट बना सकते हैं।

donuts

donuts

डोनट्स बच्चों को बहुत पसंद आते हैं, अगर आप एग नहीं खाते हैं तो आप बिना अंडे के भी डोनट बना सकते हैं। इसे बनाना बहुत ही आसान है ओर यह झटपट तैयार हो जाते हैं। यहां पढें एगलेस डोनट की रेसिपी
सामग्री –

1 कप मैदा
1 बड़ा चम्मच मिल्क पाउडर
½ कप गुनगुना दूध
2 बड़े चम्मच पीसी हुई चीनी
4-5 बड़े चम्मच चॉकलेट सॉस
2 बड़े चम्मच बटर
1/4 छोटा चम्मच बेकिंग पाउडर
1 छोटा चम्मच ड्राई एक्टिव ईस्ट
1 छोटा चम्मच वेनीला एसेंस
चुटकीभर नमक
2-3 बड़े चम्मच सुगर स्प्रिंकलर
तलने के लिए तेल
विधि –

सबसे पहले एक बाउल में गुनगुना दूध ले फिर उसमे चीनी और ड्राय इस्ट डालकर उसे 10 मिनट के लिए किसी गर्म जगह पे रख दे ताकि इस्ट एक्टिव हो जाए।
अब एक बाउल में मैदा, मिल्क पावडर, बेकिंग पाउडर और नमक डालकर अच्छे से मिक्स करे फिर उसमे इस्ट वाले दूध को डाले, दूध डालने के बाद एकबार आटे को थोडा मसल ले।

अब उसमे बटर और वेनिला एसेंस डाले, अब आटे को अच्छे से स्मूथ होने तक गुंद ले फिर उसे 2 घंटे तक एक तरफ रख दे ताकि वो फरमेन्ट हो सके।
अब २ घंटे बाद आटे को अच्छे से फिर से गुंद कर उसकी सारी हवा निकाल दे और फिर से गुंद ले, अब आटे की १ इंच की जड़ाई वाली बड़ी रोटी बेल ले फिर उसे डोनट्स कटर से कट करे और डोनट्स को तेल से ग्रीस करके फिर से 30-35 मिनट तक ढककर एक तरफ रखे।
अब ३०-३५ मिनट बाद गर्म तेल में डोनट्स को सुनहरा होने तक तले फिर उसे एक प्लेट में निकाले, इस प्रकार सभी डोनट्स को तैयार करे, अब डोनट्स को चॉकलेट सॉस में डीप करे फिर उस पर सुगर स्प्रिंकलर लगाए, इस प्रकार सभी डोनट्स को तैयार करे।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो