scriptएलन मस्क ने की ‘चिड़िया आजाद’ करने की घोषणा, पर Twitter फाइनेंस प्लान से बढ़ रहा कंपनी का कर्ज, कैसे उड़ेगी चिड़िया? | Musk announces 'Bird Freed', but company's debt increased, how to fly | Patrika News

एलन मस्क ने की ‘चिड़िया आजाद’ करने की घोषणा, पर Twitter फाइनेंस प्लान से बढ़ रहा कंपनी का कर्ज, कैसे उड़ेगी चिड़िया?

locationनई दिल्लीPublished: Oct 28, 2022 10:56:42 am

Submitted by:

Swatantra Jain

एलन मस्क ने ट्विटर को खरीदने के बाद इस पर पहला ट्वीट किया है कि अब चिड़िया आजाद है। लेकिन मस्क के ट्विटर के फाइनेंस प्लान में बड़ा हिस्सा कर्ज का है, जो कि खुद ट्विटर को चुकाना होगा। सवाल ये है कि जिस ट्विटर ने अब तक किसी वित्तीय वर्ष में मुनाफा दर्ज नहीं किया है वह कैसे इस तरह के बढ़े हुए कर्ज को वहन कर पाएगा। माना जा रहा है कि इसको प्रोफिट में लाने के लिए मस्क अब ट्विटर को फ्री सेवा के बजाए पेड सेवा कर सकते हैं….या कुछ प्रीमियम ग्राहकों को खास सर्विस दे सकते हैं। इसके संकेत भी मस्क ने दे दिए हैं।

ट्विटर की चिड़िया अब एलन मस्क के पिंजरे में, लगातार बढ़ रहा बिजनेस साम्राज्य

ट्विटर की चिड़िया अब एलन मस्क के पिंजरे में, लगातार बढ़ रहा बिजनेस साम्राज्य

एलन मस्क ने ट्विटर का अधिग्रहण कर लिया है और इसकी आधिकारिक घोषणा भी ट्विटर पर कर दी है। मस्क ने इस डील के पूरे होने के बाद ट्विटर पर लिखा है कि ‘चिड़िया अब आजाद है।’ ट्विवटर पर काबिज होने के बाद ये मस्क का पहला ट्वीट है। इसके पूर्व गुरुवार शाम को 44 अरब डॉलर के भारी भरकम सौदे को अंतिम रूप दिए जाने का ब्योरा भी सामने आ गया है, जिसको पूरा करने के बाद एलन मस्क ने ट्विटर पर कब्जा किया है।
चिड़िया आजाद हुई या अब मस्क के पिंजरे में चिड़िया

लेकिन अब सवाल उठ रहा है कि मस्क ने इस डील को फाइनेंस कैसे किया…चिड़िया को आजाद करने की क्या कीमत चुकाई गई है? चिड़िया आजाद हुई है या अब ये मस्क के पिंजरे में रहेगी। रिपोर्टों के अनुसार, इस भारी भरकम डील के अधिग्रहण को भुगतान करने के लिए टेक उद्योगपति एलन मस्क ने अपनी व्यक्तिगत संपत्ति, निवेश फंड और बैंक ऋण सहित अन्य चीजों से डील को फाइनेंस करने की पेशकश की गई है।
नकद करेंगे $27 बिलियन का भुगतान
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, प्रारंभ में, टेस्ला के सीईओ इस $44 बिलियन के लेन-देन में अपने व्यक्तिगत फंड में से $15 बिलियन से अधिक का योगदान करने के लिए मानसिक रूप से तैयार नहीं थे। इसमें से एक बड़ा हिस्सा, लगभग 12.5 अरब डॉलर, इलेक्ट्रिक कार कंपनी में उनके शेयरों को गिरवी रखकर उसके सुरक्षित ऋण से आने कीउम्मीद थी, जिससे उन शेयरों को बेचने की आवश्यकता न हो।
पर बाद में मस्क ने अंततः शेयर गिरवी रखकर लोन लेने का विचार छोड़ दिया और अधिक नकदी डालने की योजना पर आगे बढ़े। 51 वर्षीय दुनिया के इस सबसे अमीर व्यक्ति ने इसके बाद अप्रैल और अगस्त में दो बार में टेस्ला स्टॉक में लगभग 15.5 बिलियन डॉलर के शेयरों की बिक्री की और इसके लिए फंड जुटाया। इस तरह से अंत में, दक्षिण अफ्रीका में जन्मा यह अरबपति इस पूरे लेनदेन में $27 बिलियन से थोड़ा अधिक का भुगतान नकद ही करेंगे। गौर करें कि फोर्ब्स पत्रिका के अनुमान के अनुसार मस्क के पास कुल $ 220 बिलियन की पूंजी है और बाजार पूंजीकरण में मस्क पहले से ही ट्विटर के 9.6 प्रतिशत के शेयरों के मालिक हैं।
https://twitter.com/elonmusk/status/1585841080431321088?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/elonmusk/status/1585619322239561728?ref_src=twsrc%5Etfw
निवेश फंड से आएंगे 5.2 बिलियन डॉलर

इस लेन-देन के कुल मूल्य में निवेश समूहों और अन्य बड़े फंडों के 5.2 बिलियन डॉलर की राशि भी शामिल है, जिसमें सॉफ्टवेयर कंपनी ओरेकल के सह-संस्थापक लैरी एलिसन का $ 1 बिलियन का चेक भी शामिल है। कतर होल्डिंग, जो कि कतर का सॉवरेन फंड है, ने भी इस पूंजी में योगदान दिया है। बताया जा रहा है कि, सऊदी अरब के राजकुमार अलवलीद बिन तलाल ने मस्क को लगभग 35 मिलियन शेयर हस्तांतरित कर दिए हैं, जिनके पास पहले से ही उनका स्वामित्व था। ये सभी योगदानकर्ता अपने निवेश के बदले में ट्विटर के शेयरधारक बन जाएंगे।
मॉर्गन स्टेनली देगा 3.5 अरब डॉलर का कर्ज

शेष राशि, जो कुल लगभग $13 बिलियन ठहरती है, इसमें मॉर्गन स्टेनली, बैंक ऑफ अमेरिका, जापानी बैंकों मित्सुबिशी यूएफजे फाइनेंशियल ग्रुप और मिजुहो, बार्कलेज और फ्रांसीसी बैंकों सोसाइटी जेनरल और बीएनपी पारिबा के बैंक ऋण द्वारा हासिल किए गए हैं। यूएस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन के पास दायर दस्तावेजों के मुताबिक, मॉर्गन स्टेनली का योगदान अकेले 3.5 अरब डॉलर होने का अनुमान है।
बैंकों का कंपनी को ऋण

इस सबमें सबसे अधिक गौर करने की बात ये है कि इन सभी ऋणों की गारंटी ट्विटर द्वारा दी गई है, इस तरह इन कर्जों के चुकाने के लिए यह कंपनी ट्विटर ही जिम्मेदार होगी, मस्क नहीं। बता दें, इसके पहले कैलिफ़ोर्निया मुख्यालय स्थित इस फर्म ने अब तक मुनाफा कमाने की दिशा में संघर्ष ही किया है और 2022 की पहली छमाही में भी ऑपरेटिंग लॉस दर्ज किया था। जिसका अर्थ है कि अधिग्रहण के बाद कंपनी के हिस्से में आए कर्ज भी अब इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की पहले से ही अनिश्चित स्थिति में और भी अधिक वित्तीय दबाव का इजाफा करेंगे।
कैसे होगी कर्ज की भरपाई…मिले संकेत – सबके लिए फ्री नहीं रहेगा twitter

मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण से साथ ही twiiter के विज्ञापनदाताओं के लिए एक पोस्ट लिखा है। इसमें कहा गया है कि ट्विटर सबके लिए एक फ्री सेवा नहीं हो सकती। देखना होगा कि मस्क का क्या प्लान है इसके लिए…
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो