script

बच्चों को खिलाएं हैल्दी पिज्जा

Published: Apr 28, 2018 02:28:18 pm

अब आप सोच रहे होंगे कि पिज्जा तो फास्ट फूड होता है तो फिर यह हैल्दी कैसे हो सकता है।

ghar me pizza banane ki vidhi

ghar me pizza banane ki vidhi

अब आप सोच रहे होंगे कि पिज्जा तो फास्ट फूड होता है तो फिर यह हैल्दी कैसे हो सकता है। आपका सोचना सही है, लेकिन हम यहां आपको मिनी ओट्स पिज्जा की रेसिपी बताने जा रहे हैं। ओट्स सेहत के लिहाज से अच्छे हैं और ओट्स से बना पिज्जा भी हैल्दी ऑप्शन है। इस पिज्जा के लिए मैदा या ब्रेड का इस्तेमाल नहीं किया गया है, इसकी जगह इसका बेस गेहूं के आटे और ओट्स को मिलाकर बनाया गया है। यहां पढ़ें मिनी ओट्स पिज्जा की रेसिपी –
सामग्री –

पिज्जास सॉस के लिए
6 बडे टमाटर
1 टी-स्पून जैतून का तेल (ओलिव ऑयल)
1 टी-स्पून बारीक कटा हुआ लहसुन
1/2 कप बारीक कटा हुआ प्याज
1/2 टी-स्पून सूखा ओरेगानो
1 टी-स्पून सूखी लाल मिर्च के फ्लेक्स
1 1/2 टेबल-स्पून टमॅटो कैचप
1 टी-स्पून लाल मिर्च का पाउडर
नमक , स्वादानुसार
भाकरी के लिए
3/4 कप गेहू का आटा
1/2 कप क्विक कुकिंग रोल्ड ओट्स
1 टी-स्पून तेल
नमक , स्वादानुसार

मिलाकर वेजिटेबल टॉपिंग बनाने के लिए
3/4 कप बारीक कटी शिमला मिर्च (लाल , पीली और हरी)
1/2 कप हल्के उबले हुए छोटे ब्रोकोली के फूल
1/2 टी-स्पून सूखा ओरेगानो
1/2 टी-स्पून सूखी लाल मिर्च के फ्लेक्स
नमक , स्वादानुसार
विधि –

पिज्जा सॉस के लिए

टमाटर के तल पर क्रिस-क्रॉस बनाइए और उन्हें उबलते पानी में 2 से 3 मिनट के लिए रखिए या जब तक उसका छिलका उतरना शुरू नहीं हो जाता, तब तक रखिए।
टमाटर को निथार लीजिए, हल्का ठंडा कीजिए, छीलिए, बीज निकालिए और उन्हें मोटा काटिए। फिर मिक्सर में पिसकर मुलायम पल्प बनाइए। एक तरफ रखिए। एक चौडे़ नॉन-स्टिक पैन में जैतून के तेल को गर्म कीजिए, उसमें लहसुन डालिए और कुछ सेकंड के लिए मध्यम आंच पर भूनिए। उसमें प्याज डालिए और मध्यम आंच पर 1 से 2 मिनट तक भूनिए।
उसमें तैयार किया गया टमाटर का पल्प, ओरेगानो, मिर्च के फ्लेक्स, टमेटो कैचप, लाल मिर्च का पाउडर और नमक डालिए, अच्छी तरह से मिलाएं और मध्यम आंच पर 2 से 3 मिनट पकाइए, साथ ही बीच बीच में हिलाते रहिए। एक तरफ रखिए।
भाकरी के लिए

सारी सामग्री एक गहरे बाउल में डालिए और पर्याप्त पानी उसमें मिलाते हुए गूंद के सख्त लोई बनाइए। लोई को 8 बराबर भागों में बांटिए। लोई के एक भाग की 87 मिमी (3 1/2″) व्यास के गोल में बेलिए।
एक नॉन-स्टिक तवा गर्म कीजिए और भाकरी को धीमी आँच पर दोनों तरफ गुलाबी धब्बे दिखने तक पकाइए। धीमी आंच पर भाकरी पकाना जारी रखिए, साथ ही मलमल के कपडे को मोडकर या खाखरा प्रेस से उसे दबाते रहिए। तब तक पकाइए जब तक कि यह कुरकुरी और दोनों तरफ से सुनहरी भूरी न हो जाए। एक तरफ रखिए।
वेजिटेबल टॉपिंग को 8 समान भागों में बांटिए। एक तरफ रखिए। परोसने से ठीक पहले एक भाकरी को साफ, सूखी सतह पर रखिए, करीब 1 1/2 टेबल-स्पून पिज्जा सॉस उस पर एक समान रूप से फैलाइए और उस पर टॉपिंग का एक भाग फैलाइए। 7 और भाकरी पिज्जा बनाने के लिए विधि को दोहराइए। पहले से गर्म किए गए ओवन में २००°C (४००°F ) पर 15 मिनट तक बेक कीजिए। तुरंत परोसिए।
अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।

ट्रेंडिंग वीडियो