scriptबच्चों के लिए बनाएं पिज्जा पफ | Pizza Puff recipe | Patrika News

बच्चों के लिए बनाएं पिज्जा पफ

Published: Sep 14, 2017 03:20:07 pm

बच्चों को पिज्जा पफ बहुत पसंद होता है। आप चाहें तो उन्हें घर पर भी पिज्जा पफ बना कर दे सकते हैं

Pizza Puff

Pizza Puff

बच्चों को पिज्जा पफ बहुत पसंद होता है। आप चाहें तो उन्हें घर पर भी पिज्जा पफ बना कर दे सकते हैं। इन्हें बनाना बहुत आसान है। इसे आप बच्चों की पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं। यहां पढ़ें पिज्जा पफ बनाने का आसान तरीका –
सामग्री –

मैदा – 2 कप (250 ग्राम)
नमक – स्वादानुसार
बेकिंग पाउडर – 1.5 छोटी चम्मच
तेल – 1/4 कप
टमाटर – ½ कप (बारीक कटा हुआ)
गाजर – ½ कप ( बारीक कटी हुई)
शिमला मिर्च – ½ कप ( बारीक कटी हुई)
स्वीट कॉर्न – 1/4 कप
मोजेरीला चीज – ½ कप (कद्दूकस की हुई)
टमैटो सॉस – 2 टेबल स्पून
अदरक – ½ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)
अॉरिगेनो- ½ छोटी चम्मच
तेल – तलने के लिए
विधि –

एक बड़े प्याले में मैदा निकाल लीजिए। मैदा में 1/2 छोटी चम्मच नमक, बेकिंग पाउडर, तेल डालकर सभी चीजों को अच्छी तरह मिला लीजिए। फिर फ्रिज का ठंडा पानी लीजिए और पानी की सहायता से थोड़ा सख्त आटा गूंथकर तैयार कर लीजिए। इतना आटा लगाने में 1/2 कप ठंडे पानी का उपयोग हुआ है। आटे को ढककर आधे घंटे के लिए रख दीजिए, आटा सैट होकर तैयार हो जाएगा।
स्टफिंग बनाएं

पिज्जा पफ की स्टफिंग बनाने के लिए पैन में 2 छोटी चम्मच तेल डालकर गरम कर लीजिए। तेल के गरम होने पर इसमें बारीक कटा हुआ अदरक डाल कर हल्का सा भून लीजिए। इसके बाद, इसमें बारीक कटी हुई गाजर, बारीक कटी शिमला मिर्च और स्वीट कॉर्न डालकर लगातार चलाते हुए 1 मिनिट के लिए भून लीजिए। फिर, इसमें बारीक कटा हुआ टमाटर डाल दीजिए और मिक्स कर लीजिए। साथ में ½ छोटी चम्मच नमक, अॉरिगेनो और 1 टेबल स्पून पानी डालकर मिक्स कर दीजिए।
 सब्जियों को ढककर 2 मिनिट पकने दीजिए। 2 मिनिट बाद सब्जी चैक कीजिए। सब्जियां पककर तैयार हैं। इसमें टमैटो साॉस डालकर अच्छे से मिक्स करते हुए 1/2 मिनिट पका लीजिए। स्टफिंग बनकर तैयार है। गैस बंद कर दीजिए और पैन को गैस पर से उतार कर जाली स्टैन्ड पर रख दीजिए और सब्जियों को ठंडा होने दीजिए।
स्टफिंग के ठंडा होने पर इसमें मोजेरिला चीज मिला कर अच्छे से मिक्स कर दीजिए।

आटा सैट हो जाने पर हाथ पर थोड़ा सा तेल लगाकर आटे को थोड़ा सा मसल लीजिए। इसके बाद इस आटे से 3 बराबर की लोइयां बना लीजिए। एक लोई उठाइए और हाथों से मसलकर गोल आकार देते हुए इसे रोलिंग बोर्ड पर रखिए और बेलन से लम्बाई में हल्का मोटा बेलते हुए तैयार कर लीजिए। बेली गई लोई को किनारों से 9 इंच और 4.5 इंच की चौड़ाई में आयताकार शीट काटकर तैयार कर लीजिए।
इस शीट को लम्बाई और चौड़ाई में दो भाग करते हुए काट लीजिए। शीट के किनारों के चारों और पानी लगा लीजिए। इसके बाद, थोड़ी सी स्टफिंग को एक टुकड़े में रखकर किनारे छोड़ते हुए लम्बाई में फैला दीजिए और दूसरे टुकड़े पर भी थोड़ी सी स्टफिंग रख कर लम्बाई में फैला दीजिए। प्लेन शीट को स्टफिंग वाली शीट के ऊपर रखकर चारों ओर से हल्के हाथों से दबाव देते हुए चिपका लीजिए और दूसरी प्लेन शीट से दूसरी स्टफिंग वाली शीट को ढककर चिपका दीजिए।
फोर्क की मदद से चारों ओर हल्का दबाव देते हुए निशान बना दीजिए। इससे ये शीट अच्छे से चिपक भी जाती है और देखने में भी अच्छी लगती है। इस तैयार पिज्जा पफ को ट्रे मे रख दीजिए और सारे पिज्जा पफ इसी तरह बनाकर तैयार कर लीजिए।
इन पिज्जा पफ को 1/2 घंटे के लिए फ्रिज में रख दीजिए।

पिज्जा पफ बनाने के लिए कढ़ाही में तेल डालकर गरम कीजिए, पिज्जा पफ तलने के लिए तेल मीडियम गरम होना चाहिए। तेल सही से गरम हुआ है इसे चैक करने के लिए इसमें थोड़ा सा आटे का टुकड़ा डालकर देख लीजिए अगर टुकड़ा सिक रहा है, तो तेल पर्याप्त गरम है।
मीडियम गरम तेल होने पर एक पिज्जा पफ उठाइए और गरम तेल में डालिए। पिज्जा पफ को कलछी से पलट-पलट कर गोल्डन ब्राउन होने तक तलिए। पिज्जा पफ के गोल्डन ब्राउन होने पर इसे कलछी से उठाइए और कढ़ाही के किनारे पर थोड़ी देर रोककर रखिए ताकि अतिरिक्त तेल कढ़ाही में ही वापस चला जाए और पफ को निकालकर प्लेट में रख दीजिए। इसी तरीके से सारे पिज्जा पफ तलकर तैयार कर लीजिए। एक बार के पिज्जा पफ तलने में 6 से 7 मिनिट लग जाते हैं।
गरमा-गरम क्रिस्पी और टेस्टी पिज्जा पफ बनकर तैयार हैं, इन्हें मस्टर्ड सॉस, टमैटो सॉस या अपनी मनपसंद सॉस के साथ परोसिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो