scriptहे भगवान! पाकिस्तान से आज भी खत्म नहीं हुआ पोलियो, एक माह में दूसरा केस, अब 10 माह के शिशु की मौत | 10-month-old baby dies of polio in Pakistan | Patrika News

हे भगवान! पाकिस्तान से आज भी खत्म नहीं हुआ पोलियो, एक माह में दूसरा केस, अब 10 माह के शिशु की मौत

locationजयपुरPublished: Oct 01, 2022 04:09:55 pm

Submitted by:

Swatantra Jain

पाकिस्तान आज भी दुनिया के उन गिने-चुने चुनिंदा देशों में है जहां पोलियो के केल लगातार देखने में आ रहे हैं। अब पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में वाइल्ड पोलियो वायरस से 10 महीने के एक बच्चे की मौत होने की खबर है। पाकिस्तान में इस साल अब तक 20 केल पोलियो के आ चुके हैं।

pak_polio.jpg
पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा (केपी) प्रांत के उत्तरी वजीरिस्तान जिले में जंगली पोलियो वायरस से 10 महीने के एक बच्चे की मौत हो गई। स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी। मीडिय रिपोर्ट के अनुसार, मंत्रालय ने शुक्रवार रात एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने पुष्टि की है कि बच्चे को 15 सितंबर को लकवा मार गया था और वह अपने बाएं हाथ और गर्दन से विकलांग हो गया था। पाकिस्तान में यह साल का 20वां पोलियो केस था।
इस साल पाकिस्तान में सभी मामलों का पता केपी (खैबर पख्तूनवा) में चला है, जिसमें लक्की मारवात के दो मरीज, उत्तरी वजीरिस्तान के 17 और दक्षिण वजीरिस्तान के एक मरीज थे। स्वास्थ्य मंत्री अब्दुल कादिर पटेल ने बयान में कहा कि पाकिस्तान के बच्चों को अब पहले से कहीं ज्यादा मदद की जरूरत है।
केपी में सबसे अधिक जोखिम

मंत्री ने कहा, “देश में मौजूदा मानवीय संकट ने वाइल्ड पोलियो संचरण के जोखिम को बढ़ा दिया है। अब पोलियो उन्मूलन का वैक्सीन अभियान को पहली प्राथमिकता बनाना महत्वपूर्ण है, ताकि उन्हें और स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं से बचाया जा सके।”
पोलियो वायरस केपी के बाहर भी पाया गया है, हालांकि, मंत्रालय के अनुसार, इसने पाकिस्तान में कहीं और बच्चों को अपंग नहीं बनाया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो