scriptईरान की कैद से अपने लोगों को सुरक्षित निकाल लाया भारत, 5 भारतीय रिहा  | 5 Indians released from Iran's custody | Patrika News
विदेश

ईरान की कैद से अपने लोगों को सुरक्षित निकाल लाया भारत, 5 भारतीय रिहा 

13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल के स्वामित्व वाले जहाज को कैद कर लिया था, जिसमें 17 भारतीय क्रू मेंबर्स सवार थे। भारत के लगातार दखल के बाद ईरान ने इनमें से 5 भारतीय़ों को रिहा कर दिया है।

नई दिल्लीMay 10, 2024 / 01:50 pm

Jyoti Sharma

5 Indians released from Iran's custody

5 Indians released from Iran’s custody

पूरी दुनिया को खौफ में रखने वाला ईरान आखिरकार भारत के आगे झुक गया। 13 अप्रैल को ईरान ने इजरायल के स्वामित्व वाले जहाज को कैद कर लिया था, जिसमें 17 भारतीय क्रू मेंबर्स सवार थे। भारत के लगातार दखल के बाद ईरान ने इनमें से 5 भारतीय़ों को रिहा कर दिया है। भारतीय दूतावास ने जानकारी साझा करते हुए ईरान के अधिकारियों का धन्यवाद दिया। भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि “MSG-एरीज़ पर सवार 5 भारतीय नाविकों को रिहा कर दिया गया और वे ईरान से चले गए। हम बंदर अब्बास में दूतावास और भारतीय वाणिज्य दूतावास के साथ घनिष्ठ समन्वय के लिए ईरानी अधिकारियों की सराहना करते हैं।”

एक सदस्य को कर दिया था वापस

विदेश मंत्रालय ने कहा था कि 13 अप्रैल को कब्जाए गए इस जहाज पर 17 लोग सवार थे। जिसमें से एक सदस्य को कुछ दिन वापस भेज दिया गया था। इसके बाद बाकी बचे 16 लोगों के लिए कांसुलर एक्सेस मांगा था जो उन्हें मिल गया। इससे उन्हें पता चला कि उन्हें जहाज पर किसी तरह की कोई समस्या नहीं है। 
भारत में ईरानी राजदूत इराज इलाही ने भी कहा है कि एमएससी एरीज़ के चालक दल के सदस्यों को हिरासत में नहीं लिया गया है और वे जाने के लिए स्वतंत्र हैं। बता दें कि जहाज को कब्जाने के मद्देनजर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने ईरानी समकक्ष होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से बात की थी। 

13 अप्रैल को जहाज किया था ज़ब्त 

बता दें कि बीते शनिवार 13 अप्रैल को ईरानी सुरक्षाबलों ने हॉर्मुज जलडमरूमध्य (Strait of Hormuz) के पास एक इजराइली अरबपति कारोबारी के आंशिक स्वामित्व वाली कंपनी से जुड़े हुए मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया था। इस पर 25 चालक सवार थे जिसमें 17 भारतीय चालक भी थे। इन्हें ही रिहा कराने के लिए भारत (India talked to Iran) ने ईरान से संपर्क किया था। 
.

Hindi News/ world / ईरान की कैद से अपने लोगों को सुरक्षित निकाल लाया भारत, 5 भारतीय रिहा 

ट्रेंडिंग वीडियो