scriptतालिबान को झटका: पंजशीर में ढेर हुए 600 लड़ाके, ईरान ने की चुनाव कराने की मांग | 600 Taliban fighters killed in panjshir-Iran Demands for Election | Patrika News

तालिबान को झटका: पंजशीर में ढेर हुए 600 लड़ाके, ईरान ने की चुनाव कराने की मांग

locationनई दिल्लीPublished: Sep 05, 2021 04:09:29 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

पंजशीर के विद्रोही बलों ने दावा किया है कि उन्होंने अब तक करीब 600 तालिबान लड़ाकों को मौत के घाट उतार दिया है।

taliban_fighters.png

तालिबान के लिए अफगानिस्तान की पंजशीर घाटी सिरदर्द बनी हुई है। पंजशीर पर कब्जा करना तालिबान के लिए लगातार मुश्किल होता जा रहा है। पंजशीर के विद्रोही बलों ने दावा किया है कि उन्होंने अब तक करीब 600 तालिबान लड़ाकों को मौत के घाट उतार दिया है। वहीं स्पुतनिक न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, विरोधी बलों के प्रवक्ता फहीम दशती ने कहा है कि पंजशीर के अलग-अलग जिलों में लगभग 600 तालिबान लड़ाकों को मौत के घाट उतार दिया है। साथ ही उन्होंने यह भी दावा किया है कि करीब 1000 से अधिक तालिबानियों को पकड़ लिया गया है।

दोनों ही पक्ष कर रहे जीत का दावा
पंजशीर को छोड़कर पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। पंजशीर पर तालिबान अभी भी कब्जा नहीं कर पाया है। हालांकि शुक्रवार को तालिबान ने पंजशीर पर कब्जे का दावा किया था। इसके बाद काबुल में जीत के जश्न में गोलियां चलाई गईं। इस गोलीबारी में कुछ लोगों की मौत भी हुई। वहीं अमरुल्लाह सालेह ने तालिबान के पंजशीर पर कब्जे के दावे को खारिज कर दिया। पंजशीर नेशनल रेजिस्टेंस फ्रंट ऑफ अफगानिस्तान (NRF) का गढ़ है, जिसका नेतृत्व अहमद मसूद और अफगानिस्तान के कार्यवाहक राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह कर रहे हैं। दोनों ही पक्ष लड़ाई में अपनी जीत का दावा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें— तालिबान का फरमान: पर्दे में रहेंगी महिलाएं तो ही मिलेंगे रोजगार और शिक्षा, अमरीका ना दे संस्कृति में दखल

iran_president.png

कब्जे का दावा लेकिन सबूत नहीं
तालिबान पंजशीर पर कब्जे का दावा तो कर रहा है लेकिन इसके सबूत नहीं हैं सिर्फ दावे हैं। वहीं अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, तालिबान के एक अधिकारी ने बताया कि पंजशीर में लड़ाइ जारी थी, लेकिन राजधानी बाजारक और प्रांतीय गवर्नर के परिसर की तरफ जाने वाली रोड पर लैंडमाइंस बिछे होने के कारण गति धीमी हो गई। वहीं तालिबान के प्रवक्ता बिलाल करीमी ने दावा किया है कि खिंज और उनाबा जिलों पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है। उनका कहना है कि सात में से चार जिलों पर तालिबान का नियंत्रण हो गया है।

यह भी पढ़ें— अफगानिस्तान में सरकार क्यों नहीं बना पा रहा तालिबान, जानिए कौन-कौन सी अड़चनें हैं उसके सामने

ईरान ने की चुनाव कराने की अपील
अफगानिस्तान पर तालिबान ने कब्जा कर लिया है और सरकार बनाने की तैयारी में है। इस बीच ईरान ने तालिबान को झटका दिया है। ईरान ने अफगानिस्तान में जनता द्वारा चुनी हुई सरकार बनाने की अपील की है। ईरान का कहना है कि अफगानिस्तान के सफल भविष्य के लिए चुनाव बहुत जरूरी हैं। ईरान का कहना है कि इससे देश में शांति बहाल की जा सकेगी। ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में एक ऐसी सरकार बननी चाहिए जो लोगों के वोटों और इच्छा से चुनी गई हो। हम लोगों द्वारा चुनी गई सरकार का समर्थन करते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो