scriptअब पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, ढह गया पंजशीर का किला, नॉर्दन अलांयस के चीफ कमांडर की मौत का दावा | Afghanistan Crisis-Taliban claims Panjshir Valley completely captured | Patrika News

अब पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा, ढह गया पंजशीर का किला, नॉर्दन अलांयस के चीफ कमांडर की मौत का दावा

locationनई दिल्लीPublished: Sep 06, 2021 12:38:30 pm

Submitted by:

Mahendra Yadav

तालिबानी प्रवक्ता ने जबीउल्ला मुजाहिद ने पंजशीर घाटी पर जीत का दावा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के विरोध का आखिरी किला भी फतह कर लिया गया है।

taliban_1.png

अब पूरे अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा हो गया है। तालिबान ने पंजशीर पर कब्जे का दावा किया है। बताया जा रहा है कि रेजिस्टेंस फोर्स के लड़ाकों ने तालिबान के लड़ाकों को कड़ी टक्कर दी, लेकिन रविवार की लड़ाई के बाद तालिबान की जीत हो गई है। वहीं तालिबान ने कुछ तस्वीरें भी जारी हैं। एक तस्वीर में पंजशीर के गवर्नर हाउस पर तालिबान का झंडा फहराता हुआ नजर आ रहा है। तालिबान ने झंडा फहराते हुए वीडियो भी जारी किया है। हालांकि रेजिस्टेंस फोर्स ने तालिबान के दावे को गलत बताया है और उनका कहना है कि पंजशीर घाटी में जंग जारी रहेगी।

तालिबान ने कहा- आखिरी किला भी फतेह किया
तालिबानी प्रवक्ता ने जबीउल्ला मुजाहिद ने पंजशीर घाटी पर जीत का दावा करते हुए कहा कि अफगानिस्तान में तालिबान के विरोध का आखिरी किला भी फतह कर लिया गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि आखिरकार देश जंग के भंवर से बाहर आ गया है। तालिबानी प्रवक्ता ने कहा कि देश को सुरक्षित करने की उनकी कोशिशें रंग लाई हैं।

यह भी पढ़ें— तालिबान को झटका: पंजशीर में ढेर हुए 600 लड़ाके, ईरान ने की चुनाव कराने की मांग

https://twitter.com/hashtag/Breaking?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

तालिबान का दावा- मारा गया चीफ कमांडर
वहीं तालिबान ने दावा किया है कि पंजशीर की लड़ाई में उसने नॉर्दन अलायंस के चीफ कमांडर मोहम्मद सालेह को मार गिराया है। इससे पहले मोर्चे के प्रवक्ता फहीम दश्ती और महमद मसूद के भतीजे की मौत की खबर भी सामने आ चुकी है। वहीं बताया जा रहा है कि अफगानिस्तान के पूर्व उप राष्ट्रपति अमरुल्लाह सालेह को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। वहीं पंजशीर का नेता अहमद मसूद तीन दिन से ताजिकिस्तान में है।

यह भी पढ़ें— तालिबान का फरमान: पर्दे में रहेंगी महिलाएं तो ही मिलेंगे रोजगार और शिक्षा, अमरीका ना दे संस्कृति में दखल

अहमद मसूद ने दिया शांतिपूर्ण समाधान का प्रस्ताव
वहीं फहीम दश्ती की मौत के बाद प्रतिरोधी मोर्चे की ओर से युद्ध विराम की अपील की गई है। अहमद मसूद का कहना है कि अगर तालिबान अपने लड़ाकों को पंजशीर से वापस बुला लेता है तो लड़ाई तुरंत रोक देंगे। उन्‍होंने कहा कि वह धार्मिक विद्वानों के बातचीत के प्रस्‍ताव का स्‍वागत करते हैं। वहीं अफगान मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, पाकिस्‍तानी हेल‍िकॉप्‍टर और ड्रोन विमान लगातार पंजशीर घाटी में तालिबान की मदद के लिए बमबारी कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो