scriptअमेरिका के न्यूजर्सी में भव्य अक्षरधाम मंदिर बनकर हुआ तैयार, 8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन, देखें शानदार तस्वीरें | Patrika News
अमरीका

अमेरिका के न्यूजर्सी में भव्य अक्षरधाम मंदिर बनकर हुआ तैयार, 8 अक्टूबर को होगा उद्घाटन, देखें शानदार तस्वीरें

4 Photos
7 months ago
1/4

अमेरिका में जल्द ही भव्य अक्षरधाम मंदिर के दरवाज़े भक्तों के लिए खुलने वाले हैं। जी हाँ, आपने सही पढ़ा। अमेरिका के न्यूजर्सी के रॉबिन्सविल शहर में भव्य अक्षरधाम मंदिर बनकर तैयार हो गया है।

2/4

अमेरिका के न्यूजर्सी के रॉबिन्सविल शहर में बने भव्य अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन 8 अक्टूबर को होगा। यह अमेरिका में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर और भारत के बाहर दूसरा सबसे बड़ा हिंदू मंदिर होगा।

3/4

अमेरिका के न्यूजर्सी के रॉबिन्सविल शहर में भव्य अक्षरधाम मंदिर को 183 एकड़ ज़मीन पर बनाया गया है और इसे बनाने में 12 साल लगे हैं। इस भव्य मंदिर के निर्माण में 12,500 वॉलिंटियर्स शामिल रहे।

4/4

30 सितंबर से महंत स्वामी महाराज की उपस्थिति में रॉबिन्सविल में अक्षरधाम मंदिर का उद्घाटन समारोह चल रहा है। अक्षरधाम मंदिर को प्राचीन भारतीय/हिंदू संस्कृति को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। मंदिर में हिंदू देवी-देवताओं, प्राचीन भारतीय संगीत यंत्रों, नृत्य कलाओं के करीब 10,000 मूर्तियाँ और नक्काशी भी तैयार की गई हैं। मदिर के निर्माण के लिए अलग-अलग तरह के पत्थरों का इस्तेमाल किया गया है, जिन्हें भारत के साथ ही ग्रीस, तुर्की, इटली और चीन से मंगवाया गया है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.