scriptभारत से एक खास रणनीति के तहत रिश्ते सुधार रहा है अमरीका | america improve relation with india with special strategy | Patrika News

भारत से एक खास रणनीति के तहत रिश्ते सुधार रहा है अमरीका

locationजयपुरPublished: Nov 15, 2018 02:30:46 pm

Submitted by:

manish singh

भारत और अमरीकी सेना के बीच बेहतर तालमेल के लिए दोनों देशों ने आपसी सहमति से हाल ही एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे भारत को दोनों सेनाओं के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण आसानी से मिल सकेंगे।

india, america, china, ties, strategy, weapons, deal

भारत से एक खास रणनीति के तहत रिश्ते सुधार रहा है अमरीका

भारत और अमरीकी सेना के बीच बेहतर तालमेल के लिए दोनों देशों ने आपसी सहमति से हाल ही एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे भारत को दोनों सेनाओं के बीच संपर्क स्थापित करने के लिए इस्तेमाल होने वाले उपकरण आसानी से मिल सकेंगे। दोनों देशों की सेना आपस में सूचनाओं का आदान प्रदान भी कर सकेंगी। अमरीकी विदेशी मंत्री माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत और अमरीका के बीच का रिश्ता नई सदी का संबंध है जो आने वाले समय में और बेहतर होगा।

अमरीका भारत के साथ एक रणनीति के तहत मजबूत रिश्ता बनाना चाहता है। इसके दो पहलू हो सकते हैं। पहला चीन के पूरे एशिया में बढ़ते दखल के बाद वे ऐसा कर रहा है या आतंकवाद के खात्मे के लिए अमरीका इस रणनीति को अपना रहा है। दूसरा कारण ये भी हो सकता है कि भारत अमरीका से बड़े पैमाने पर सैन्य हथियारों की खरीदारी कर रहा है, जिससे वह भारत को सैन्य हथियार आपूर्ति करने वाला दूसरा राष्ट्र बन गया है। एक सूचना के अनुसार अमरीका इस तरह की रणनीति 30 अन्य देशों के साथ भी बना रहा है।

हालांकि भारत को संशय था कि अमरीका उसकी सैन्य सूचनाओं के करीब पहुंच रहा है लेकिन सभी बिंदुओं पर मंथन करने के बाद समझौते पर हस्ताक्षर करने के लिए राजी हो गया। पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के कार्यकाल में राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद में दक्षिण एशियाई मामलों के सलाहकार रहे जोशुआ व्हाइट का कहना है कि भारत और अमरीका के बीच जो समझौता हुआ है वह राजनीतिक दृष्टिकोण से कठिन निर्णय है लेकिन सामरिक मसलों को देखें तो ये दोनों देशों के लिए अच्छा है। वहीं इस समझौते पर भारत की रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अमरीका और भारत के बीच समझौता दोनों देशों के बीच एक सकारात्मक ऊर्जा विकसित करने के साथ द्विपक्षीय रिश्ते को मजबूत करेगा। हालांकि कुछ समय पहले अमरीकी राष्ट्रपति के ट्रेड वॉर वाले रवैये से दोनों देशों के बीच कड़वाहट की स्थिति पैदा हुई थी।

अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप चाहते हैं कि भारत अमरीकी उत्पादों का आयात बढ़ाए और ईरान से तेल की खरीदारी बंद करे। माइक पोम्पियो ने कहा कि भारत रूस के साथ मिसाइल और एयर डिफेंस सिस्टम एस-400 की खरीदारी कर रहा है। हालांकि भारत की ये खरीदारी अमरीकी प्रतिबंधों के खिलाफ है। उन्होंने कहा कि हमें भारत और रूस के बीच के आपसी रिश्ते के बारे में अच्छे से पता है। इसलिए किसी सूरत में अमरीका ऐसा कोई काम नहीं करेगा जिससे दोनों देशों के बीच बेहतर हो रहे संबंधों में कोई मतभेद पैदा हो।

भारत ने अमरीकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप को 2019 के गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में शामिल होने का न्यौता भी दिया है। इस कार्यक्रम में भारत अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन करता है। हालांकि ट्रंप प्रशासन ने इसपर अभी कोई रुख साफ नहीं किया है। भारत अमरीका से बड़े पैमाने पर सैन्य हथियारों की खरीदारी कर रहा है जिससे अमरीका भारत को सैन्य हथियार आपूर्ति करने वाला दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा राष्ट्र बन गया है।

जोआना स्लेटर वाशिंगटन पोस्ट की भारत में ब्यूरो चीफ हैं (वाशिंगटन पोस्ट से विशेष अनुबंध के तहत )

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो