scriptइंसानी दिमाग में चिप के प्लान को लेकर मुश्किल में एलन मस्क, न्यूरालिंक के खिलाफ सरकार ने जांच की शुरू | america law enforcement is investigating elon musk neuralink a medical device company | Patrika News

इंसानी दिमाग में चिप के प्लान को लेकर मुश्किल में एलन मस्क, न्यूरालिंक के खिलाफ सरकार ने जांच की शुरू

locationनई दिल्लीPublished: Dec 06, 2022 01:30:24 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

अमेरिकी प्रशासन के अधिकारियों ने पशु-कल्याण कानूनों के संभावित उल्लंघन को लेकर एलन मस्क की चिकित्सा उपकरण कंपनी न्यूरालिंक की जांच शुरू कर दी है। मस्क ने पूरी दुनिया को न्यूरालिंक इंप्लांट लगवाने का दावा किया था। मस्क ने दावा किया था कि छह माह में इसका मानवीय परीक्षण शुरू हो जाएगा।

elon musk neuralink

elon musk neuralink

ट्विटर के नए बॉस और अरबपति कारोबारी एलन मस्क ने बीते दिनों ऐलान किया था कि वह इंसानी दिमाग में चिप लगाने के प्लान पर काम कर रहे है। एलन के इस प्लान पर पानी फिरता नजर आ रहा है और इसके साथ ही वह मुश्किल में फंसते दिख रहे हैं। इंसानी दिमाग में चिप लगाने का दावा करने वाली मेडिकल डिवाइस कंपनी न्यूरालिंक के खिलाफ अमेरिका प्रशासन ने जांच शुरू कर दी है। कंपनी के कर्मचारियों ने पशु परीक्षणों के बारे में सूचना दी थी जिसके बाद जांच शुरू की गई है।

 


समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, कंपनी के ही कर्मचारियों ने पशु परीक्षणों के बारे में सूचना दी। शिकायत बताया गया कि न्यूरालिंक पशु परीक्षण में जल्दबाजी की जा रही है, जिससे पशुओं को अनावश्यक पीड़ा और मृत्यु हो रही है।

 

 


बताया जा रहा है कि यह संघीय जांच न्यूरालिंक के पशु परीक्षण को लेकर बढ़ते कर्मचारी असंतोष के बीच सामने आई है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी के कर्मचारियों ने शिकायत में बताया कि विकास अथवा परीक्षण में तेजी लाने के लिए मस्क लगातार दबाव बना रहे है। दबाव डालने की वजह से कई प्रयोगों विफलता मिली है। कर्मचारियों ने कहा कि इस तरह के विफल परीक्षणों को दोहराया जाना पड़ा है, जिससे जानवरों को अनावश्यक पीड़ा से गुजरना पड़ा है। इतना ही नहीं जानवरों की मौत की संख्या भी लगातार बढ़ रही है।

 

 


अमेरिका के पशुपालन और कृषि विभाग के रिकॉर्ड के मुताबिक, मस्क की कंपनी अब तक भेड़, सूअर और बंदर पर न्यूरालिंक डिवाइस का परीक्षण हो चुका है। मस्क ने दो साल पहले न्यूरालिंक की मदद से ‘सुअर’ की दिमागी हरकतों को दिखाया था। बीते साल एक वीडियो जारी कर दावा किया कि न्यूरालिंक लगने के बाद बंदर ने पोंग नाम का वीडियो गेम खेलना सिखा।

यह भी पढ़ें

मस्क की कंपनी इंसानों के दिमाग में चिप लगाने की तैयारी में

 


न्यूरालिंक कॉर्प एक मस्तिष्क प्रत्यारोपण (ब्रेन इम्प्लांट) विकसित करने में जुटी हुई है। कंपनी जल्द इंसानी दिमाग में चिप लगाने का ट्रायल शुरू करने वाली है। इससे लकवाग्रस्त लोगों को फिर से चलने और अन्य न्यूरोलॉजिकल बीमारियों का इलाज करने में बड़ी मदद मिल सकेगी। दावा किया जा रहा है कि इस चिप को लगाने के बाद कई तरह के रोगियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो