scriptमहज 14 वर्ष की उम्र में नींबू की पत्ती से बनाई इन्फेक्शन रोधी दवा | Anti-infection medicine made from lemon leaf at just 14 years old | Patrika News

महज 14 वर्ष की उम्र में नींबू की पत्ती से बनाई इन्फेक्शन रोधी दवा

Published: Nov 17, 2019 07:37:01 pm

Submitted by:

pushpesh

-कैलिफोर्निया के सैन डियागो (san diego california) की रहने वाली कारा (Kara Fan) ने एंटीबायोटिक्स के अत्यधिक प्रयोग से होने वाले सुपरबग इन्फेक्शन (superbug infections) को रोकने के लिए लिक्विड बैंडेज (Nano-Silver Liquid Bandage) की खोज की है।
2019 3M Young Scientist Challenge
 

महज 14 वर्ष की उम्र में नींबू की पत्ती से बनाई इन्फेक्शन रोधी दवा

कारा फैन

जयपुर.

अमरीका की 14 वर्षीय कारा फैन ने डिस्कवरी एजुकेशन की ओर से आयोजित 3एम यंग साइंटिस्ट चैलेंज प्रतियोगिता में 2019 के यंग साइंटिस्ट का खिताब जीत लिया। कैलिफोर्निया के सैन डियागो की रहने वाली कारा ने एंटीबायोटिक्स के अत्यधिक प्रयोग से होने वाले सुपरबग इन्फेक्शन को रोकने के लिए नैनो सिल्वर तकनीक से तरल पट्टी (Nano-Silver Liquid Bandage) की खोज की है। कारा के नैनो लिक्विड बैंडेज को अब तक प्राथमिक उपचार के रूप में इस्तेमाल किए जा रहे सामान्य मलहम की जगह प्रयोग किया जा सकेगा। टॉप टेन में भारतीय मूल के सम्यक, फराज और रेशमा, जया और निशांत रहे।
विजेता को मिलते हैं 18 लाख रुपए
यंग साइंटिस्ट के विजेता को पुरस्कार स्वरूप 25 हजार डॉलर (करीब 18 लाख रुपए) दिए जाते हैं। कारा ने थ्री एम संस्था और डिस्कवरी एजुकेशन के पैनलिस्ट के समक्ष 9 अन्य प्रतिभागियों को पीछे छोड़ा। कारा को उम्मीद है कि इससे दवा प्रतिरोधी संक्रमण से जुड़े मामलों में कमी आएगी।
सौर ऊर्जा से चलने वाली टे्रन का मॉडल भी पेश
कारा सहित टॉप 10 फाइनलिस्ट ने पैनल के सामने अपने प्रॉजेक्ट को प्रदर्शित किया। दूसरे स्थान पर रही कैरोलिन ने ऐसी ट्रेन का मॉडल विकसित किया है, जो जीवाश्म ईंधन की बजाय सौर ऊर्जा से चलेगी। इसके अलावा फराज तंबोली ने संकेत को भाषा में बदलने वाला डिवाइस बनाया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो