scriptUS-China Tension: अमेरिका ने चीन को दिखाया ‘ठेंगा’, धमकियों के बावजूद नैन्सी पेलोसी जाएंगी ताइवान | As Pelosi begins Asia tour, China warns against visiting Taiwan | Patrika News

US-China Tension: अमेरिका ने चीन को दिखाया ‘ठेंगा’, धमकियों के बावजूद नैन्सी पेलोसी जाएंगी ताइवान

Published: Aug 01, 2022 11:56:14 pm

Submitted by:

Mahima Pandey

Nancy Pelosi Visit to Taiwan: ताइवान को लेकर चीन और अमेरिका के बीच टेंशन और बढ़ सकती है क्योंकि अमेरिका ने चीन की धमकियों के बावजूद ताइवान दौरे को कैन्सल नहीं किया है। चीन पहले ही अमेरिका को सैन्य एक्शन की धमकी दे चुका है।

As Pelosi begins Asia tour, China warns against visiting Taiwan

As Pelosi begins Asia tour, China warns against visiting Taiwan

ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन के बीच एक बार फिर से टेंशन देखने को मिल रही है। एक तरफ अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी एशिया दौरे पर निकली हैं तो दूसरी तरफ चीन ने अमेरिका को ताइवान से दूर रहने की धमकी दे डाली है। पहले खबर आई थी कि चीन की धमकी के बाद पेलोसी ने अपने दौरे की लिस्ट से ताइवान को हटा दिया है लेकिन अब खबर सामने आ रही है कि वो ताइवान के दौरे पर जाएंगे। चीन पहले ही अमेरकिया को वॉर सिग्नल भेज चुका है।
दरअसल, अमेरिकी हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी आज से एशिया के दौरे पर हैं। इस दौरान वो मलेशिया, साउथ कोरिया, जान और ताइवान जाएंगी। पहले ताइवान जाने को लेकर सस्पेंस था, लेकिन अब ये तय हो गया है कि वो ताइवान जाएंगी। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने पुष्टि करते हुए रिपोर्ट में लिखा है कि ‘पेलोसी निश्चित रूप से ताइवान जा रही है।’

आज सोमवार को नैंसी पेलोसी और उनके साथ सांसदों का एक दल सिंगापुर पहुँच चुका है। इसके बाद वो अन्य देशों का दौरा करेंगी। मंगलवार को पेलोसी ताइवान में अन्य उच्च पदस्थ अधिकारियों के साथ बैठक कर सकती हैं।
यह भी पढ़ें

अमेरिका में बड़ा सड़क हादसा, बस खाई में गिरने से 16 लोगों की मौत

बता दें कि चीन ताइवान को अपना क्षेत्र मानता है और वो अमेरिका को इससे दूर रहने की सलाह देता है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पिछले हफ्ते अपने अमेरिकी समकक्ष जो बाइडन को टेलीफोन वार्ता के दौरान ताइवान के मामले में हस्तक्षेप न करने की चेतावनी दी थी। वहीं, अमेरिका ने कई मौकों पर स्पष्ट किया है कि वो चीन के दृष्टिकोण को समर्थन नहीं करता है।

पेलोसी के यात्रा से पहले ही चीन ने अमेरिका को सैन्य एक्शन की धमकी दी है। चीन ने धमकी देते हुए कहा है ‘ये मत कहना कि हमने तुम्‍हें चेतावनी नहीं दी।’

वहीं, अमेरिका ने भी चीन की धमकियों की परवाह न करते हुए पेलोसी की यात्रा को जारी रखने का फैसला किया है। इससे पहले भी चीन की धमकियों के बावजूद अमेरिका ने अपने महाशक्तिशाली कैरियर स्ट्राइक ग्रुप को फिर से दक्षिण चीन सागर में तैनात कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो