एयरबीएनबी को टक्कर देने के लिए ऑटोमैटिक पब्लिक होटल

Neeraj singh

Publish: Sep, 17 2017 10:03:56 (IST)

World
एयरबीएनबी को टक्कर देने के लिए ऑटोमैटिक पब्लिक होटल

होटल व्यवसायी नित नए प्रयोग कर रहे हैं।

मैनहैटन. लगातार फैलते ऑनलाइन हॉस्पिटैलिटी सेवाओं से घबराए परंपरागत होटल व्यवसायी नित नए प्रयोग कर रहे हैं। खासतौर पर अमरीका में। वहां दुनिया की सबसे बड़े पोर्टल एयरबीएनबी से को टक्कर देने के लिए चर्चित होटलियर इयान श्रेगर ने मैैनहैटन में खास पब्लिक होटल शुरू किया है। लगभग पूरी तरह से तकनीक से संचालित होने वाले इस होटल में आपको रिसीव करने के लिए फ्रंट डेस्क नहीं, बल्कि वहां मौजूद हैं सेल्फ-सर्व टैबलेट्स। यहां इन टैबलेट्स के जरिए मेहमान खुद ही चेक इन करने के साथ ही अपने कमरे की कोड युक्त चाबी तैयार कर सकते हैं। होटल के एक हिस्से में रूम सर्विस की जगह पांच बार और एक रेस्त्रां है। 

रूम सर्विस नहीं, चैटबॉट से होगी बात
होटल के कमरों से आने वाली मेहमानों की फोन कॉल री-रूट होकर लाल वेगास स्थित कॉल सेंटर पहुंचेंगी। यहां मेहमान फेसबुक के जरिए चैटबॉट प्रश्न कर सकेंगे। चैटबॉट एक कम्यूटर प्रोग्राम होता है जो इंसानों के साथ बात करता है। विशेषरूप से इंटरनेट पर। हालांकि इस सिस्टम में अभी कुछ कमियां है, जिन पर काम किया जा रहा है।

‘होटल व्यवसाय के लिए खतरा एयरबीएनबी’
इयान श्रेगर ने एक इंटरव्यू में कहा कि एयरबीएनबी अमरीकी होटल व्यवसाय अस्तित्व के लिए खतरा है। एक मजबूत विचार से लडऩे का एकमात्र तरीका दूसरा मजबूत विचार होता है। होटल व्यवसायी नित नए प्रयोग कर रहे हैं।

ऐसे पांच होटल खोलने की योजना
इयान श्रेगर की योजना अगले कुछ वर्षों में ऐसे पांच पब्लिक होटल खोलने की है। इनमें मैनहैटन में दूसरा, ब्रुकलिन, लास वेगास व मियामी में एक-एक पब्लिक होटल खोलेंगे। 

परंपरागत होटल नहीं होम-शेयरिंग की बहार
मॉर्गन स्टेनले के अध्ययन के अनुसार एयरबीएनबी प्रयोग करने वाले 49 प्रतिशत लोगों ने परंपरागत होटलों की जगह होम शेयरिंग सेवाओं का प्रयोग किया। वहीं 2017 के अंत तक छुट्टियां मनाने वाले 25 प्रतिशत यात्री व व्यवसाय संबंधी यात्रा करने वाले 23 प्रतिशत लोग एयरबीएनबी का प्रयोग करेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned