scriptBangladesh Crisis: Govt Hikes Petrol Diesel up to 50 Percent protest | बांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, 50% बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, हाथों में लालटेन ले सड़कों पर उतरे लोग | Patrika News

बांग्लादेश में श्रीलंका जैसे हालात, 50% बढ़ी पेट्रोल-डीजल की कीमत, हाथों में लालटेन ले सड़कों पर उतरे लोग

Bangladesh Petrol-Diesel Price Hike: बांग्लादेश में सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में 50 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी कर दी है। इसके साथ-साथ देश के कई हिस्सों में बिजली संकट भी उत्पन्न हो गया है। सरकार के इस फैसले के खिलाफ बांग्लादेशी अवाम सड़कों पर उतर आए हैं।

 

नई दिल्ली

Published: August 07, 2022 11:42:18 am

Bangladesh Economic Crisis: श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब पड़ोसी देश बांग्लादेश भी गंभीर आर्थिक संकट की चपेट में आ गया है। महंगाई की मार झेल रही जनता को बांग्लादेशी सरकार ने एक और झटका देते हुए बीती रात पेट्रोल-डीजल की कीमत में 50 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की। जिसके बाद लोग सड़कों पर उतरकर प्रदर्शन कर रहे हैं। बांग्लादेश की राजधानी ढाका के साथ-साथ देश के कई अन्य शहरों में प्रदशर्न किए जाने की जानकारी सामने आई है।

bangladesh_protest.jpg
Bangladesh Crisis: Govt Hikes Petrol Diesel up to 50 Percent protest

मिली जानकारी के अनुसार बीती रात बांग्लादेश में पेट्रोल-डीजल (Prtrol-Diesal) की कीमतों में 51.7 फीसदी की बढ़ोतरी की गई। यह बांग्लादेश के इतिहास में पेट्रोल-डीजल की अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी बताई जा रही है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही जनता पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी की बात सुनते ही और परेशान हो गई। जिसके बाद सरकार के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गया है।

अब एक लीटर पेट्रोल के लिए 130 टका देना होगा-
पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद बांग्लादेश में एक लीटर ऑक्टेन की कीमत अब 135 टका हो गई है, जो पहले 89 टका प्रति लीटर थी। इसमें 51.7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। जबकि एक लीटर पेट्रोल की कीमत अब 130 टका कर दी गई है। पहले यहां पेट्रोल की कीमत 44 टका प्रति लीटर थी। ऐसे में पेट्रोल की कीमत में 51.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जिसके बाद छात्र संगठनों के साथ-साथ अन्य लोग सड़कों पर उतर आए।

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका में सरकार का बड़ा फैसला, आर्थिक संकट टालने के लिए छापे 119 अरब रुपए

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत बढ़ने से लिया गया फैसला-
पेट्रोल-डीजल की कीमत में बढ़ोतरी को लेकर बांग्लादेश के बिजली, ऊर्जा और खनिज संसाधन मंत्रालय ने बताया कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में हुई वृद्धि के चलते यह फैसला हुआ है। कम दाम पर ईंधन बेचने की वजह से बांग्लादेश पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन (BPC) को फरवरी से जुलाई के बीच 8,014.51 टका का नुकसान हुआ है। ऐसे में अब यह फैसला लेना पड़ा। मंत्रालय ने प्रेस रिलीज में यह भी बताया कि भारत समेत कई देश पहले ही पेट्रोल-डीजल की कीमत बढ़ा चुके हैं।

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका के रास्ते पर पाकिस्तान, पूर्व क्रिकेटर ने खोली दिवालयेपन की पोल

विश्व बैंक और एडीबी से कर्ज की मांग कर रहा बांग्लादेश-
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बांग्लादेश अपने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के प्रयासों के बीच विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक (ADB) से 2 अरब डॉलर कर्ज की मांग कर रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते बांग्लादेश की अर्थव्यवस्था भी पटरी से उतर गई है। इससे पहले श्रीलंका और पाकिस्तान में भी पेट्रोल-डीजल की भारी किल्लत हुई थी। साथ ही इन दोनों देशों में भी पेट्रोल-डीजल की कीमत में भारी बढ़ोतरी की गई थी।

 

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

जम्मू-कश्मीर: पिछले 8 घंटे में उधमपुर में 2 संदिग्ध धमाका, आतंकी साजिश की आशंका, जांच जारीआज से 2 दिन के गुजरात दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, 29 हजार करोड़ रुपए की परियोजनाओं की देंगे सौगातNew CDS: रिटायर्ड ले. जनरल अनिल चौहान को मिली CDS की कमान, अजीत डोभाल के करीबी और आतंकवाद पर लगाम लगाने में हैं माहिरहाई कोर्ट बार एसोसिएशन के चुनाव आज, इन दिग्गजों में होगी टक्करमहंगी हुई मिठाइयां, कीमतों में 5 प्रतिशत की तेजीसरकारी कर्मचारियों का गहलोत सरकार ने बढ़ाया डीए, दिवाली से पहले बड़ा तोहफापद्मश्री राम सुतार बनाएगें अयोध्या में लगाने वाली विश्व की सबसे ऊंची श्री राम की मूर्ति.....जाने कब होगा स्थापितबारिश से जर्जर मकान, ले डूबा चार मासूमों की जान
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.