scriptPM मोदी की यात्रा से पहले US संसद में पाकिस्तान को झटका, गैर नाटो साझेदार का दर्जा खत्म करने के लिए बिल पेश | Bill tabled in US House of Representatives to revoke Pakistan's non NATO ally status | Patrika News

PM मोदी की यात्रा से पहले US संसद में पाकिस्तान को झटका, गैर नाटो साझेदार का दर्जा खत्म करने के लिए बिल पेश

Published: Jun 24, 2017 07:19:00 am

Submitted by:

Abhishek Pareek

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीकी दौरे से पहले अमरीका ने पाकिस्तान के खिलाफ संबंधों में कटौती की मांग की है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अमरीकी दौरे से पहले अमरीका ने पाकिस्तान के खिलाफ संबंधों में कटौती की मांग की है। इसके तहत अमरीकी प्रतिनिधि सभा में दो सांसदों ने पाक का प्रमुख गैर नाटो साझेदार का दर्जा खत्म करने की मांग करते हुए द्विदलीय विधेयक पेश किया है। 
रिपब्लिकन टेड पो व डेमोक्रेट रिक नोलन ने कहा कि क्योंकि पाक आतंकियों को शरण देता है, और आतंक से लडऩे, उसे खत्म करने के लिए दी गई रकम के प्रति जवाबदेही नहीं दर्शाता। टेड पो ने कहा कि अमरीकियों की मौतों के लिए पाक को जिम्मेदार जरूर ठहराना चाहिए। 
उन्होंने कहा कि अमरीका के लिए पाक का व्यवहार वर्षों से बेनडिक्ट अर्नाल्ड जैसे सहयोगी का रहा है। चाहे वो ओसामा बिन लादेन को पनाह देना रहा हो या फिर तालिबान को सपोर्ट करना, पाक हमेशा ही अडिय़ल ढंग से ऐसे आतंकियों को पकडऩे से इनकार करता रहा है, जो विरोधी विचारधाराओं को नुकसान पहुंचाने का इरादा रखते हैं।
2004 में बना था नाटो साझेदार

पाकिस्तान को गैर नाटो साझेदार का दर्जा साल 2004 में तत्कालीन राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश ने दिया था ताकि अलकायदा और तालिबान के खिलाफ अमरीकी अभियान में इस्लामाबाद की मदद मिल सके।
पाक से दूरी बना लेनी चाहिए

रिपब्लिकन सांसद टेड पो ने कहा कि हमें साफ तौर पर पाकिस्तान से दूरी बना लेनी चाहिए, लेकिन कम से कम हमारे अत्याधुनिक हथियारों तक उसकी पहुंच से तो वंचित कर ही देना चाहिए। 
न दोस्त है न ही सहयोगी

रिक नोलन ने कहा कि पाकिस्तान ने बार-बार अमरीका की साख का फायदा उठाया है, और बार-बार दिखाया है कि वे न अमरीका के दोस्त हैं, न सहयोगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो