scriptसिक्किम बॉर्डर विवाद- अब चीन ने भारत दौरा कर रहे अपने नागरिकों को दी सतर्क रहने की सलाह | Border rift China issues safety advisory for its citizens in India | Patrika News

सिक्किम बॉर्डर विवाद- अब चीन ने भारत दौरा कर रहे अपने नागरिकों को दी सतर्क रहने की सलाह

Published: Jul 08, 2017 05:29:00 pm

नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने यह सुरक्षा निर्देश जारी करते हुए कहा कि भारत दौरा का दौरा कर रहे चीनी नागरिक अपनी सुरक्षा के हालात पर नजर बनाए रखें।

Indo China relation

Indo China relation

सिक्किम बॉर्डर पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच डोकलाम में पिछले कई दिनों से जारी गतिरोध के बाद दोनों देशों के रिश्ते में और भी कटास बढ़ गई है। सीमा पर जारी तनातनी को देखते हुए चीन ने अब भारत में मौजूद अपने नागरिकों के लिए सुरक्षा अडवाइजरी जारी किया है। 
नई दिल्ली स्थित चीनी दूतावास ने यह सुरक्षा निर्देश जारी करते हुए कहा कि भारत दौरा पर जा रहे चीनी नागरिक अपनी सुरक्षा के हालात पर नजर बनाए रखें। साथ ही वो जिस इलाके में रहे वहां सुरक्षा को लेकर सचेत रहे। मामले पर विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि इसे यात्रा अलर्ट के रुप में नहीं देखा जाना चाहिए। यह चीनी नागरिकों के जारी परामर्श है, जिसमें यात्रियों को सचेत रहने को कहा गया है। 
बता दें कि चीन ने 5 जुलाई को कहा था कि भारत दौरे पर जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा को दखते हुए वह यात्रा अलर्ट जारी करने का फैसला ले सकता है। लेकिन उसने सरकारी मीडिया में आई इस रिपोर्ट के अधिक बल नहीं दिया, जिसमें चीनी निवेशकों को भारत यात्रा के दौरान सतर्क रहने को कहा गया हो। बावजूद इसके चीन के इस निर्देश से साफ नजर आ रहा है कि वह सीमा पर जारी तनाव को नागरिकों के बीच जोड़ना चाहता है। 
गौरतलब है कि सिक्किम के डोकलाम में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पिछले कई दिनों से तनाव जारी है। तो वहीं इस मामले पर चीन का कहना है कि भारत अपने सैनिकों को वापस बुला ले। क्योंकि वह इलाका चीनी क्षेत्र में आता है। तो वहीं इस विवाद के बाद लगातार चीनी मीडिया के द्वारा भारत को चेतावनी दी गई। जहां पिछले दिनों चीन की सरकारी मीडिया ने भारत को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर भारतीय सैनिक सिक्किम सीमा पर उसके इलाके से बाहर नहीं निकलते हैं, तो उन्हें चीनी सैनिक खदेड़कर बाहर निकाल देंगे। 
तो वहीं सिक्किम में भारतीय सेना ने चीन द्वारा हो रहे सड़क निर्माण कार्य को रोकने पहुंची थी। जिसके बाद चीन काफी बौखला गया था। जबकि भारत के मुताबिक, वह जगह उसकी है और ऐसे सड़क निर्माण से उसकी सुरक्षा पर असर पड़ेगा। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो