scriptब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की ‘तलाश’ की जल्द शुरू होगी प्रक्रिया, सितंबर तक साफ़ हो जायेगी तस्वीर | Britain in search of new Prime Minister after David Cameroon resigned | Patrika News

ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री की ‘तलाश’ की जल्द शुरू होगी प्रक्रिया, सितंबर तक साफ़ हो जायेगी तस्वीर

Published: Jun 28, 2016 08:06:00 am

Submitted by:

Nakul Devarshi

प्रधानमंत्री के पद के लिए चुनाव अगले हफ्ते शुरू हो जाएंगे और 2 सितंबर तक इसका निष्कर्ष सामने आने की सम्भावना है।

यूरोपीयन संघ से बाहर होने के जनमत संग्रह के बाद ब्रिटेन प्रधानमंत्री ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी। उसके बाद से ही ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री को लेकर चर्चाएं शुरू हो गईं थी। इंतज़ार अब इस बात का हो रहा है कि आखिर कब ब्रिटेन को नया प्रधानमंत्री मिलता है। हालांकि इन चर्चाओं के बीच ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने मंगलवार को कहा है कि सितंबर की शुरुआत में देश को नया प्रधानमंत्री मिल सकता है। 
कंजरवेटिव पार्टी के सांसद ग्राहम ब्रैडी ने कहा कि पार्टी ने तय किया है कि प्रधानमंत्री के पद के लिए चुनाव अगले हफ्ते शुरू हो जाएंगे और 2 सितंबर तक इसका निष्कर्ष सामने आने की सम्भावना है। 
ब्रेडी ने कहा कि कंजरवेटिव पार्टी के साथ-साथ देश के आम लोग वास्तव में निश्चितता चाहते हैं। हमें एक संकल्प लेना होगा और इस प्रक्रिया को व्यावहारिक रूप से जितनी जल्दी निपट सके हमारे लिए उतना अच्छा होगा। 
गौरतलब है कि पिछले दिनों हुए जनमत संग्रह में ब्रिटेन के 50 फीसदी से ज्यदा मतदाताओं ने प्रधानमंत्री डेविड कैमरून की सलाह के खिलाफ 28 सदस्यीय गुट यूरोपीय संघ (ईयू) छोडऩे के पक्ष में मतदान किया था। जनमत संग्रह के नतीजे समाने आने के बाद कैमरन ने अक्टूबर तक इस्तीफा देने की घोषणा की थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो