scriptBritish PM Race: भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का PM बनना लगभग तय! वोटिंग के पांचवें राउंड में टॉप पर रहे | British PM Race: Rishi Sunak tops in Fifth Round of voting | Patrika News

British PM Race: भारतीय मूल के ऋषि सुनक का ब्रिटेन का PM बनना लगभग तय! वोटिंग के पांचवें राउंड में टॉप पर रहे

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2022 10:18:56 pm

Submitted by:

Prabhanshu Ranjan

British PM Race: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में काबिज भारतीय मूल के ऋषि सुनक की दावेदारी और मजबूत होती जा रही है। आज पांचवें राउंड की वोटिंग में भी टॉप पर रहे। पांचवें राउंड की वोटिंग के बाद ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस मुकाबले में बचे हैं।

british_pm_race.jpg

British PM Race: Rishi Sunak tops in Fifth Round of voting

British PM Race: सालों तक भारत को गुलाम बनाने वाले ब्रिटेन के शीर्ष पद पर भारतीय मूल के एक नेता की पहुंचने की उम्मीद और बढ़ गई है। जी हां, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की रेस में चल रहे भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने प्रधानमंत्री बनने की ओर एक और कदम बढ़ा दिया है। आज हुई पांचवें राउंड की वोटिंग में भी वो टॉप पर रहे।

ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने बुधवार को फाइनल वेस्टमिंस्टर वोट में जीत हासिल की। इस जीत के साथ ही वो ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने की दिशा में एक कदम और आगे बढ़ गए हैं। अब उनका सामना अंतिम दौर में विदेश मंत्री लिज ट्रस से होगा, जहां देश भर के 160,000 पंजीकृत कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री पद के लिए उनमें से किसी एक को वोट देंगे।

 

https://twitter.com/ANI/status/1549774623558221824?ref_src=twsrc%5Etfw

बोरिस जॉनसन के सहयोगियों का झेलना पड़ा विरोध-
ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने सांसदों के बीच होने वाले चुनावों में जीत हासिल की है। हालांकि उन्हें ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के सहयोगियों के विरोध का सामना भी करना पड़ा है। बोरिस जॉनसन के सहयोगी उनके इस्तीफे की वजह कैबिनेट से सुनक के इस्तीफे को मान रहे हैं। सुनक को बुधवार के राउंड में 137 वोट मिले जबकि तीसरे स्थान पर रही ट्रस 113 वोटों के साथ तीन अंकों (100 से अधिक वोट) तक पहुंचने में सफल रहीं।

व्यापार मंत्री पेनी मोडरंट को पांचवें राउंड में लगा झटका-
पांचवें राउंड की वोटिंग में व्यापार मंत्री पेनी मोडरंट 105 मतों के साथ तीसरे स्थान पर आ गईं, इसलिए उन्हें इस दौड़ से बाहर होना पड़ा है। बता दें कि व्यापार मंत्री पेनी मोडरंट अब तक उपविजेता रहीं थीं। लेकिन पांचवें राउंड में उनकी उम्मीदों को झटका लगा। सुनक और ट्रस के बीच इस मुकाबले का फाइनल रिजल्ट 5 सितंबर को सामने आएगा।

यह भी पढ़ेंः ब्रिटिश PM की रेस में भारतीय मूल के ऋषि सुनक की दावेदारी और मजबूत

सोमवार को लाइव टीवी डिबेट में आमने-सामने होंगे सुनक और ट्रस-
सुनक और ट्रस अब बीबीसी पर लाइव टेलीविजन डिबेट में आमने-सामने होंगे। अगले सोमवार को यह लाइव टीवी डिबेट होगा। इसके बाद टोरी पार्टी के सदस्य वोट करेंगे। एक अनुमान के अनुसार इन सदस्यों की संख्या लगभग 160,000 है, जो इन दो उम्मीदवारों में से किसी एक के पक्ष में मतदान करेंगे। अगस्त के अंत में उन वोटों की गिनती होगी। जिसका नतीजा 5 सितंबर तक आएगा। यदि सबकुछ सही रहा तो सितंबर के पहले सप्ताह में भारतीय मूल के ऋषि सुनक एक नया इतिहास रचेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो