scriptKobe Bryant : जिस हेलीकॉप्टर में ब्रायंट की मौत हुई, उसकी सुरक्षा ब्लैक हॉक जैसी | Bryant helicopter was as strong as the Black Hawk | Patrika News

Kobe Bryant : जिस हेलीकॉप्टर में ब्रायंट की मौत हुई, उसकी सुरक्षा ब्लैक हॉक जैसी

Published: Feb 02, 2020 06:48:14 pm

Submitted by:

pushpesh

1977 से सेवा दे रहा है हेलीकॉप्टर सिकोस्र्की एस-76 बी (Sikorsky S-76B)74 लाख घंटे सुरक्षित यात्रा करने में सक्षम सिकोस्र्की एस-76 बी02 टर्बो इंजन वाले हेलीकॉप्टर को दो पायलट उड़ाते हैं (2 turbo engine)

Kobe Bryant : जिस हेलीकॉप्टर में ब्रायंट की मौत हुई, उसकी सुरक्षा ब्लैक हॉक जैसी

Sikorsky S-76B

जयपुर.

अमरीकी बास्केटबाल स्टार कोबे ब्रायंट की हेलिकॉप्टर हादसे में मौत से खेल प्रेमी सदमे में हैं। हादसे में उनकी बेटी सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी। खास बात ये है कि सिकोस्र्की एस-76बी की भरोसेमंद छवि है और सुरक्षा रेकॉर्ड भी काफी अच्छा है। कोबे ने इसी हेलीकॉप्टर से यात्रा कर कई मैचों में विजय हासिल की है। कोबे निजी सिकोस्र्की एस-76 बी का इस्तेमाल करते थे। बिजनेस इनसाइडर के मुताबिक पहली बार वाणिज्यिक उड़ान के लिए एक मध्यम आकार का हेलीकॉप्टर तैयार किया गया था।
इसका डिजाइन सेना के हेलीकॉप्टर यूएच-60 ब्लैक हॉक से लिया गया था। इसलिए इसके सेफ्टी फीचर भी ब्लैक हॉक जैसे ही हैं। कंपनी की वेबसाइट पर साफ लिखा है कि यह हेलीकॉप्टर 74 लाख घंटे की सुरक्षित यात्रा करने में सक्षम है। इसमें दो टर्बोशॉफ्ट इंजन हैं और अक्सर दो पायलट इसे उड़ाते हैं। हल्के विमानों को आमतौर पर एक ही पायलट उड़ाते हैं। इसकी सुरक्षा खूबियों के कारण ही महारानी एलिजाबेथ द्वितीय भी सिकोस्र्की का ही इस्तेमाल करती हैं।
Kobe Bryant
पत्नी के साथ कभी हवाई सफर नहीं करते थे ब्रायंट
41 वर्षीय ब्रायंट कभी पत्नी वेनेसा के साथ हवाई यात्रा नहीं करते थे। इसके पीछे भी उनकी सोच यही रही कि वे अपने बच्चों को कभी अनाथ नहीं होने देना चाहते थे। ब्रायंट के दो बेटियां और एक बेटा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो